चंद्रशेखर आजाद बलिदान स्थल की मिट्टी माथे पर लगाकर वंदे मातरम बोलेगा हरियाणा : ओमप्रकाश धनखड़

प्रयागराज बलिदान स्थल से लाई गई मिट्टी से सब करेंगे तिलक
-चंद्र शेखर आजाद के बलिदान दिवस पर आज प्रदेश की हर विधानसभा में कार्यक्रम
-प्रदेश अध्यक्ष ओपी धनखड़ गुरुग्राम के बादशाहपुर कार्यक्रम में होंगे शामिल

गुरुग्राम – आज़ादी के अमृत महोत्सव में इस बार 27 फरवरी को महान क्रांतिकारी चंद्रशेखर आजाद के बलिदान दिवस को भाजपा हरियाणा में अनोखे और बडे़ ही भावुक ढंग से मनाएगी। इस बार प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ ने इन कार्यक्रमों के संयोजन की जिम्मेदारी किसान मोर्चा को दी है। मोर्चा ने भी प्रदेश की सभी 90 विधानसभाओं में महान बलिदानी को याद करने के लिए कार्यक्रमों की तैयारी पूरी कर ली है। 27 फरवरी को विधानसभाओं में होने वाले कार्यक्रमों में वंदेमातरम के उद्घोष के साथ आज़ाद को याद किया जाएगा। इतना ही नहीं, कार्यक्रमों में उपस्थित हजारों लोग प्रयागराज के चंद्र शेखर आज़ाद पार्क (अल्फ्रेड पार्क) से लाई गई बलिदानी मिट्टी से माथे पर तिलक लगाकर जरूरत पड़ने पर देश के लिए सब कुछ न्यौछावर करने का संकल्प दोहराएंगे।

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश के मीडिया सह प्रमुख अरविंद सैनी ने बताया कि सभी 90 विधानसभाओं में कार्यक्रमों की तैयारियां पूरी कर ली गई है। प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ गुरुग्राम के बादशाहपुर विधानसभा के गांव ढोरका कार्यक्रम में मुख्यवक्ता के रूप में रहेंगे। प्रदेश भर में इन कार्यक्रमों का संयोजन करने वाले भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष सुखविंदर मांडी जींद जिले की उचाना कलां विधानसभा में रहेंगे।

अरविंद सैनी ने बताया कि हर कार्यक्रम में दो वक्ता बनाए गए हैं, जिनमें प्रदेश के सभी मंत्रियों, सांसदों और विधायकों को मुख्य वक्ता के रूप में रखा गया है।

तिगांव विधानसभा में मुख्यवक्ता केंद्रीय मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर , सह वक्ता राजेश नागर, बल्लभगढ़ में मंत्री मूलचंद शर्मा, नारनौंद में कैप्टन अभिमन्यु, अंबाला केंट में गृहमंत्री अनिल विज, समालखा में सांसद संजय भाटिया, गन्नौर में सांसद रमेश कौशिक, कालका में सांसद रत्न लाल कटारिया, नारायणगढ़ में सांसद नायब सैनी, गोहाना में राज्य सभा सांसद रामचंद्र जांगडा, गढी सांपला में सांसद अरविंद शर्मा, फतेहाबाद में सांसद डीपी वत्स, कलां वाली में सांसद सुनिता दुग्गल, पंचकूला में स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता, मुलाना में संजय शर्मा, जगाधरी में मंत्री कंवर पाल गुर्जर, पेहवा में मंत्री संदीप सिंह, कलायत में मंत्री कमलेश ढांडा, हिसार में मंत्री कमल गुप्ता शामिल होंगे।

इसके अलावा नारनौल में मंत्री ओमप्रकाश यादव, बावल में मंत्री. बनवारी लाल, लाडवा में भाजपा महामंत्री पवन सैनी, राई में महामंत्री मोहनलाल कौशिक, जुलाना में संगठन मंत्री रविंद्र राजू, शाहबाद कृष्ण बेदी, पानीपत ग्रामीण में भाजपा महिपाल ढांडा, रोहतक में पूर्व मंत्री मनीष ग्रोवर, टोहाना में पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला रहेंगे। इस तरह सभी 90 विधानसभाओं में होने वाले कार्यक्रमों में मुख्यवक्ता और सह वक्ता के रूप में लगभग 180 नेताओं द्वारा चंद्र शेखर आजाद की जीवनी, उनकी शौर्य गाथाओं को बताया जाएगा।

अरविंद सैनी ने बताया कि महान स्वतंत्रता सेनानी चंद्रशेखर आजाद ने 27 फरवरी 1931 को प्रयागराज के अल्फ्रेड पार्क में बलिदान दिया था। इस पार्क में पांच दिन पहले 22 फरवरी को प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ के नेतृत्व में सात सदस्यीय टीम बलिदानी मिट्टी हरियाणा लाई थी। इस पवित्र मिट्टी को गांव-गांव पहुंचाने का संकल्प भाजपा किसान मोर्चा ने उठाई है। बलिदान दिवस पर चंद्रशेखर आजाद की वीरता के उन पलों को याद किया जाएगा, जिन पलों में उन्होंने देश को आजाद करवाने के लिए क्रांतिकारी गतिविधियों को अंजाम दिया था। जिसमें चाहे असेंबली में बम फोड़ने तथा जॉन सांडर्स की हत्या की योजना की बात हो या फिर काकौरी में वीरता दिखाकर क्रांतिकारियों के लिए सरकारी खजाना लूटने की बात हो, सभी पलों को याद कर कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को उनके बारे में बताया जाएगा।

गौरतलब है आजादी के 75वें वर्ष को अमृत महोत्सव के रूप में मना रही भाजपा हरियाणा लगातार ऐसे कार्यक्रम कर रही है, जिनसे स्वतंत्रता के लिए बलिदान देने वाले वीरों की गाथाएं घर-घर तक पहुंचाई जा सके। पिछले साल अगस्त माह में तिरंगा यात्रा, फिर काला पानी यात्रा, पराक्रम दिवस मनाकर लाखों लोगों तक वीरों की गाथाएं पहुंचाई और अब चंद्र शेखर बलिदान दिवस को भावुकता से मनाकर इस क्रम को जारी रखेगी। अरविंद सैनी के मुताबिक प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ के नेतृत्व में आगामी अगस्त माह तक यह सिलसिला जारी रहेगा।

You May Have Missed

error: Content is protected !!