नए गावों के शामिल करने के बाद नगर परिषद नारनौल के वार्डों की संख्या 31

नगर परिषद की सभी वार्डों की मतदाता सूची का हो चुका प्रारंभिक प्रकाशन, 28 तक कर सकते हैं दावे व आपत्तियां प्रस्तुत 
नांगल चौधरी नगरपालिका में 13 तो महेंद्रगढ़ में 15 वार्ड

भारत सारथी/ कौशिक

नारनौल । निकाय चुनाव की घोषणा के साथ ही चुनाव लड़ने वालों की सक्रियता बढ़ गई है। जिले में दो नगरपालिका और एक नगर परिषद का चुनाव होगा। नारनौल नगर परिषद को छोड़ दिया जाय तो महेंद्रगढ़ और नांगल चौधरी नगरपालिका क्षेत्र में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

नांगल चौधरी नगरपालिका में 13 तो महेंद्रगढ़ में 15 वार्ड हैं। जबकि नारनौल नगर परिषद में नौ गांवों नसीबपुर, नूनी अव्वल, नूनी शेखपुरा, कोजिंदा, नीरपुर, ढाणी किरारोद, मांदी, बेचिराग गांव बुचकपुरा व पटीकरा को शामिल किया गया है। इन गांवों के नगर परिषद में शामिल होने के बाद शहरों में वार्डों की संख्या 31 तो मतदाताओं की संख्या 55 हजार से बढ़कर 72 हजार के करीब हो गई है। इस प्रकार नए गांव शामिल होने के बाद 17 हजार के करीब मतदाता बढ़ गए हैं।

बता दें कि सरकार द्वारा प्रधान पद का चुनाव सीधे करवाने के चलते इस बार प्रधान पद के सबसे अधिक उम्मीदवार निकलकर सामने आ रहे हैं। जिसके लिए उम्मीदवार अपनी पार्टी के हाईकमान से संपर्क साधने लगे हैं।

जिले में अटेली, नांगल चौधरी, कनीना, महेंद्रगढ़ नगरपालिका व नारनौल नगर परिषद है। हालांकि चुनाव दो पालिका और नारनौल नगर परिषद के होने वाले हैं। अटेली और कनीना नगरपालिका का कुछ वर्ष पूर्व ही गठन हुआ है। वहीं निकाय चुनाव के लिए प्रशासन ने भी तैयारी शुरू कर दी हैं। प्रशासन ने नगरपालिका और नगर परिषद के चुनाव से पूर्व नई मतदाता सूची जारी कर दावे और आपत्तियां मांगी हैं, ताकि सूची का अंतिम प्रकाशन किया जा सके।

नांगल चौधरी और नारनौल में महिला होगी प्रधान

सरकार की ओर से निकाय चुनावों में विभिन्न पालिकाओं, परिषद व निगम में प्रधान पद के लिए विभिन्न वर्ग के लिए आरक्षण ड्रॉ निकाला गया था। जिसमें नांगल चौधरी पालिका को पिछड़ा वर्ग की महिला व नारनौल परिषद सामान्य वर्ग की महिला के लिए आरक्षित किया गया है। वहीं महेंद्रगढ़ को सामान्य वर्ग के लिए आरक्षित किया गया। इस प्रकार नांगल चौधरी और नारनौल में महिला के सिर पर प्रधानी का ताज सजेगा। हालांकि इससे पूर्व महेंद्रगढ़, नारनौल व नांगल चौधरी में महिला ही नगरपालिका व नगर परिषद की प्रधान रही है। अब दोबारा से सरकार ने नांगल चौधरी व नारनौल को महिलाओं के लिए आरक्षित कर दिया है।

हर बार की तरह जनसमस्याएं रहेगी उम्मीदवारों का मुद्दाहर बार की तरह इस बार भी जनसमस्याएं ही उम्मीदवारों का मुख्य मुद्दा रहेगा। हालांकि शहर के पूर्व 25 वार्डों में पीने का पानी व सीवरेज लाइन आदि जैसी कोई समस्या नजर नहीं आ रही है, क्योंकि लगभग सभी वार्डों में पक्की सड़क, पानी की लाइन व सीवरेज लाइन बिछाई गई है। मगर साफ-सफाई, पानी की निकासी, सीवरेज लाइन जाम होने जैसी समस्याएं बनी हुई है। वहीं ग्रामीण क्षेत्र परिषद में शामिल होने के बाद उन लोगों को अपने वार्डों में पक्की सड़के, पानी की लाइन, सीवरेज लाइन डालने आदि विकास कार्य होने की उम्मीद है।प्रधान पद के भावी उम्मीदवारों ने पार्टी नेताओं से बढ़ाई नजदीकियां

इस बार पार्षद पद की बजाय प्रधान पद के लिए अधिक हलचल है, क्योंकि सरकार ने इस बार प्रधान पद के लिए सीधे चुनाव करवाने का निर्णय लिया है। परिषद क्षेत्र में एक दर्जन के करीब उम्मीदवार प्रधान की उम्मीदवारी जता रहे हैं। इनमें गठबंधन के रूप में सत्ता काबिज पार्टी के उम्मीदवार भी शामिल है। दोनों ही पार्टियों के उम्मीदवार अपनी-अपनी दावेदारी जताते हुए प्रचार-प्रसार में लगे हुए हैं। वहीं पार्टी हाईकमान के दरबार में हाजिरी लगाने लगे हैं। कुछ उम्मीदवार पार्टी के मंत्री व विधायकों के यहां हाजिरी लगाकर अपनी दावेदारी पक्की करने में लगे हैं। मगर गठबंधन की सरकार में उम्मीदवार तो एक ही पार्टी का होगा।

नगर परिषद की सभी वार्डों की मतदाता सूची का हो चुका प्रारंभिक प्रकाशन 
28 तक कर सकते हैं दावे व आपत्तियां प्रस्तुत 

नगर परिषद नारनौल की सभी वार्डों की मतदाता सूची का प्रारंभिक प्रकाशन हो चुका है। कोई भी नागरिक 28 फरवरी तक प्रशासन द्वारा निर्धारित किए गए स्थानों पर अपने दावे व आपत्तियां प्रस्तुत कर सकते हैं।

यह जानकारी देते हुए उपायुक्त श्याम लाल पूनिया ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग हरियाणा द्वारा जारी अधिसूचना के निर्देशानुसार नगर परिषद नारनौल की सभी 31 वार्डों की मतदाता सूची का प्रारंभिक प्रकाशन हो चुका है। अब इस सूची के संबंध में अगर किसी नागरिक को आपत्ति है तो वह तहसील कार्यालय नारनौल स्थापित मतदाता सूचना एवं संग्रह केंद्र तथा नगर परिषद कार्यालय में स्थापित सूचना एवं संग्रह केंद्र में जाकर अपना दावा पेश कर सकता है।

उन्होंने बताया कि आम जनता के लिए मतदाता सूचियों की प्रतियां लोगों के निरीक्षण के लिए उपायुक्त कार्यालय नारनौल, एसडीएम कार्यालय नारनौल, तहसीलदार कार्यालय नारनौल, नगर परिषद कार्यालय नारनौल व सभी स्थापित मतदाता सूचना एवं संग्रह केंद्रों पर निशुल्क उपलब्ध रहेंगी।

You May Have Missed

error: Content is protected !!