गुरुग्राम यूनिवर्सिटी एग्जाम….एग्जाम – ऑनलाइन या ऑफलाइन, इसी मुद्दे को लेकर स्टूडेंट का हंगामा

प्रदर्शनकारी स्टूडेंट्स पर पुलिस द्वारा किया गया हलका बल प्रयोग.

गुस्साये स्टूडेंट्स ने अपनी-अपनी मांगों को लेकर किया रोड जाम

हंगामे के बीच स्टूडेंट और एसएचओ के मोबाइल फोन भी टूटे

फतह सिंह उजाला
गुरुग्राम । गुरुग्राम यूनिवर्सिटी में इन दिनों ऑनलाइन और ऑफलाइन एग्जाम को लेकर स्टूडेंट्स और यूनिवर्सिटी प्रशासन के बीच बने मतभेद को लेकर दोनों पक्षोंमें  आमने-सामने की ठन गई हैं । गुरुग्राम यूनिवर्सिटी में एग्जाम के मुद्दे को लेकर बीते कई दिनों से स्टूडेंट के द्वारा अपनी मांगों के समर्थन में विरोध प्रदर्शन करने के साथ लगातार मांग पत्र भी सौंपा जा रहे हैं । लेकिन एग्जाम कैसे और किस प्रकार से लिए जाएं ? इस समस्या का समाधान नहीं हो पा रहा है ।

मंगलवार को भी साइबर सिटी की गुरुग्राम यूनिवर्सिटी में एग्जाम के मुद्दे को लेकर स्टूडेंट के द्वारा अपनी मांगों के समर्थन में विरोध प्रदर्शन सहित हंगामा किया गया। स्टूडेंट के एग्जाम करवाए जाने को लेकर यूनिवर्सिटी प्रशासन के द्वारा स्टूडेंट के प्रतिनिधि मंडल से बातचीत भी की गई , लेकिन कोई ठोस समाधान अथवा समस्या का हल नहीं निकलने पर स्टूडेंट में गुस्सा और अधिक बढ़ गया तथा इसके बाद में विरोध प्रदर्शन करते हुए यूनिवर्सिटी परिसर से बाहर रोड को जाम कर दिया गया। रोड जाम होने की वजह से यातायात बाधित होता देख पुलिस के द्वारा प्रदर्शनकारी स्टूडेंट्स पर हल्का बल प्रयोग भी किया गया। यहां स्टूडेंट के हंगामे और पुलिस बल के बीच चली खींचतान में कुछ कुछ स्टूडेंट्स सहित स्थानीय थाना के अधिकारी का मोबाइल फोन भी गिरने के कारण क्षतिग्रस्त हो गए। वहीं प्रदर्शनकारी स्टूडेंट वीसी सर मुर्दाबाद और एग्जाम आन लाइन होने चाहिये जैसे नारे लगाते रहे।

ऑनलाइन एग्जाम कराने की मांग को लेकर स्टूडेंटस ने मंगलवार को गुरुग्राम यूनिवर्सिटी के गेट पर धरना-प्रदर्शन किया। गुरुग्राम यूनिवर्सिटी प्रशासन ने बाद दोपहर करीब एक बजे स्टूडेंटस के प्रतिनिधिमंडल को समस्या केसमाधान के वास्ते बातचीत के लिए बुलाया। कमेटी सदस्यों ने स्टूडेंटस को ऑफलाइन परीक्षा देने की बात कहते मनाने का प्रयास किया। कोरोना संक्रमित या दूसरे प्रदेश में रहने वाले स्टूडेंटस को ही ऑनलाइन एग्जाम का विकल्प देने की बात को गुरुग्राम यूनिवर्सिटी प्रशासन ने दोहराया। प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों ने बाहर आकर प्रदर्शन कर रहे अन्य विद्यार्थियों से गुरुग्राम यूनिवर्सिटी प्रशासन की तरफ से मांगे नहीं माने जाने की बता बताई्र।

यूनिवर्सिटी  के बाहर रोड पर जाम
जिसके बाद हंगामा करते हुए गुस्साये सटूडेंटस ने गुरुग्राम यूनिवर्सिटी  के बाहर रोड पर जाम लगा दिया। प्रदर्शनकारी सटूडेंटस को रोड से हटाने के लिए पुलिसकर्मियों ने हल्का बल प्रयोग करना पड़ गया, वहीं दोनों पक्षों में मामूली झड़पे भी हुई।। इसमें एक दो विद्यार्थियों और सेक्टर-50 थाना के एसएचओ राहुल देव के मोबाइल टूट गए। स्टूडेंटस का हंगामा बढ़ता देखकर पुलिसकर्मियों ने कई स्टूडेंटस को पकड़-पकड़कर अपने वाहनों में बैठा लिया। अन्य सटूडेंटस ने गुरुग्राम यूनिवर्सिटी के आसपास की सड़कों पर पत्थर रखकर वाहनों को रोकने का प्रयास किया, लेकिन पुलिसकर्मियों ने पत्थर हटाकर ही वाहनों के लिए रास्ते खोले।

स्टूडेंटस के द्वारा सौंपा गया मांगपत्र
हंगामा के बाद गुरुग्राम यूनिवर्सिटी की कमेटी ने स्टूडेंटस के प्रतिनिधिमंडल में शामिल स्टूडेंटस से उनकी मांगों के बारे में जानकारी ली। स्टूडेंटस ने ऑनलाइन एग्जाम के विकल्प देने की मांग की, लेकिन यूनिवर्सिटी प्रशासन ने मांग को सिरे से ही खारिज कर दिया। स्टूडेंटस ने यूनिवर्सिटी की कमेटी को मांगपत्र सौंपा, जिसमें 9 प्रश्नों में कोई 3 प्रश्न का विकल्प देने और सेमेस्टर पेपर में आने वाली रि-अपीयर की परीक्षा के आवेदन करने में लगने वाले शुल्क या फीस को नहीं लेने मांग यूनिवर्सिटी कमेटी सदस्यों के समक्ष रखी। कमेटी सदस्यों ने इस संदर्भ में बातचीत करके जल्द ही स्टूडेंटस के इसकी जानकारी देने का आश्वासन दिया।  

You May Have Missed

error: Content is protected !!