अंत्योदय परिवारों की महिलाओं को प्राथमिकता
अगले सप्ताह चिराग नाम से किला मैदान में लगवाई जाएगी हाट

चरखी दादरी जयवीर फोगाट

18 फरवरी,मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार की महिलाओं का आर्थिक सशक्तिकरण और गांवों के कम आमदनी वाले हुनरमंद कारीगरों को प्रोत्साहन देने के लिए जिला प्रशासन ने एक नई पहल की है। शीघ्र ही दादरी किला मैदान में चिराग नाम की एक हाट लगाई जाएगी। जिसमें गांवों के कारीगर यहां आकर अपने सामान की बिक्री करेंगे।

उपायुक्त प्रदीप गोदारा ने आज चिराग हाट लगाने के लिए लघु सचिवालय के सभागार में पंचायत अधिकारियों और ग्राम सचिव की बैठक ली। उन्होंने कहा कि प्रतिभा और हुनर किसी भी गांव में मिल सकता है। कुछ लोग अपने घरों में मिट्टी की सुंदर कलाकृतियां बनाकर बेचते हैं। कुछ महिलाएं घर पर रहकर बोतल में खाट, बिजली के लट्टू पर कोई भी मुखौटा, दरी, स्वेटर, सुंदर ड्रैस आदि बनाती हैं। कुछ घरों में मुड्ढे, अचार, पापड़, मंगोड़ी, सुंदर पेंटिंग आदि बनाई जाती हैं। ये सभी कलाकार व प्रतिभावान कारीगरों को सीधे बाजार से जोडऩे के लिए चिराग नाम से हाट लगाई जाएगी। उपायुक्त ने कहा कि ग्राम सचिव अपने-अपने गांवों में लोगों से बातचीत कर ऐसे जरूरतमंद कारीगरों की तलाश करें। शुरूआत में प्रशासन ने इस हाट में पचास दुकानें लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

बैठक में उपायुक्त ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले अच्छे कारीगरों को सामान बेचने के लिए कई बार बाजार नहीं मिल पाता और वे मुफलिसी में गुजर-बसर करने को मजबूर होते हैं। उन्होंने फैसला लिया है कि जिन कारीगरों की आय साल भर में एक लाख रूपए या इससे कम है, उनको इस हाट में बुलाया जाएगा। जिससे कि उनकी बिक्री में बढोतरी हो। कौशल विकास के लिए दादरी में नियुक्त महात्मा गांधी नेशनल फेलो स्वाति अग्रवाल को यह हाट लगवाने की जिम्मेदारी दी गई है। इस बारे में अपना पंजीकरण करवाने के लिए कुटीर उद्योग से जुड़े कारीगर अपने गांव के ग्राम सचिव या दूरभाष नंबर 01250-222503 पर संपर्क कर सकते हैं।

उपायुक्त ने कहा कि एक दिन में इन कारीगरों की सूचि तैयार करने का कार्य पूरा करें। जिससे कि हाट का प्रबंध किया जा सके। उन्होंने कहा कि अगले सप्ताह यह हाट लगा दी जाएगी। नेशनल फेलो स्वाति अग्रवाल ने भी ग्राम सचिव को पंजीकरण करने और सोशल मीडिया पर इस आयोजन का प्रचार करने के लिए प्रेरित किया। इस मौके पर जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी अजीत सिंह, खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी सुभाष शर्मा, रोशनलाल श्योराण, नरेश छिकारा, अनिल छिकारा, अमित, राममेहर इत्यादि उपस्थित रहे। 

इस बैठक में उपायुक्त प्रदीप गोदारा ने निर्देश दिए

स्वामित्व योजना का काम जल्दी पूरा किया जाए। उन्होंने कहा कि जिला के 135 गांवों में फाइनल मैप तैयार कर लिया गया है और 171 गांवों में संपत्तियों की पहचान कर ली गई है। उपायुक्त ने बताया कि अभी तक जिला में दस हजार 970 रजिस्ट्रियां स्वामित्व योजना की बनाई गई हैं। उन्होंने कहा कि गांवों को लाल डोरा से मुक्त करने के लिए रजिस्ट्री बनवाने का कार्य शीघ्र पूरा किया जाए।

error: Content is protected !!