शिक्षा को बढ़ावा दे सरकार, हरियाणा के छात्रों को मिले मोबाइल और लैपटॉप : पंकज डावर

छात्रों की समस्याओं पर भाजपा सरकार नहीं दे रही ध्यान

गुड़गांव 16 फरवरी – यूपी और अन्य प्रदेशों की तर्ज पर हरियाणा में भी छात्र छात्राओं को लैपटाप और स्मार्टफोन देने की मांग हरियाणा कॉन्ग्रेस व्यापार सेल के चेयरमैन पंकज डावर ने की है। पंकज डावर ने कहा कि मौजूदा समय में कोविड-19 के कारण छात्रों की पढ़ाई घर से ही हो रही है। हरियाणा में बोर्ड की परीक्षाएं ऑफलाइन कराने के आदेश जारी हुए हैं वह भी सिर्फ इसलिए जिससे कि सरकार छात्र छात्राओं को मोबाइल और लैपटॉप जैसी सुविधाएं देने से बच सकें।

पंकज डावर ने कहा कि जिन प्रदेशों में चुनाव नजदीक थे उन प्रदेशों में भाजपा शासित सरकारों ने युवाओं को लुभाने के लिए स्मार्टफोन और टैब जैसी सुविधाएं देने का प्रयास किया था, लेकिन हरियाणा में चुनाव नजदीक नहीं होने के कारण छात्र छात्राओं को शिक्षा संबंधित कोई भी सुविधा उपलब्ध नहीं कराई जा रही है। पंकज डावर ने कहा कि सरकार ऑफलाइन परीक्षा करा कर छात्र-छात्राओं की जिंदगी दांव पर लगाने का काम करने जा रही है। अगर सरकार शिक्षा को बढ़ावा देना चाहती है तो सबसे पहले हरियाणा के छात्र छात्राओं को लैपटॉप व मोबाइल और फ्री इंटरनेट जैसी सुविधाएं प्रदान करें, जिससे कि घर रह कर भी हरियाणा के बच्चे अपनी शिक्षा पूरी कर सके।

पंकज डावर ने कहा कि हरियाणा में जब से भाजपा की सरकार बनी है शिक्षा का स्तर काफी गिर चुका है। निजी संस्थानों में एक तरफ तो फीस के नाम पर लूट मची है दूसरी तरफ सरकार अपनी तरफ से महामारी के बाद भी फीस माफी जैसी कोई योजना नहीं ला रही है जिससे छात्रों को शिक्षा दिला पाने में उनके अभिभावक भी अपने को असहाय महसूस कर रहे हैं। ऐसी स्थिति में सरकार को निजी शिक्षण संस्थानों पर लगाम लगाते हुए फीस माफी जैसी योजना लानी चाहिए जिससे कि शिक्षा को बढ़ावा मिल सके। पंकज डावर ने कहा कि जिस तरह से हरियाणा में बेरोजगारी दर बढ़ रही है उसी तरह इस प्रदेश में अशिक्षा भी तेजी से बढ़ रही है। हजारों की संख्या में बच्चे पढ़ाई छोड़ रहे हैं। कारण यह है कि बच्चों के अभिभावक मौजूदा समय में बच्चों की फीस देने में असमर्थ है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!