आज के सोशल मीडिया के दौर में पत्रकार के समझ नई चुनौतिया आई मगर प्रिन्ट व इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का महत्व अलग ही है : चेयरमैन पदमश्री सरदार जगत सिंह
पंजाबियों में ने अपनी मेहनत वह अपने बलबूते पर कमाया पूरे विश्व में नाम सांसद परनीत कौर
रोजाना चढ़ीदीकला ,भारतदेश हमारा व चढ़ीदीकला टाईम टीवी के मुख्य सम्पादक जगजीत सिंह दर्दी को पद्मश्री अर्वाड़ केन्द्र सरकार द्वारा दिए जाने पर उन्हे दी बधाई ।

हांसी । मनमोहन शर्मा

9 वाँ पत्रकार सम्मेलन में पंजाब ,हरियाणा चण्डीगढ़ व दिल्ली के पत्रकार भाईचारा सम्मेलन में हुए । इस मौके पर वक्ताओं ने स्वः सतबीर सिंह दर्दी को श्रद्वा के सुमन अर्पित करते हुए कहा कि वे संस्थान की तरक्की व समाजसेवा कार्य में अग्रणी रहते थें । छोटी उम्र ने उन्होने नाम कमाया । समारोह की अध्यक्षता जगजीत सिंह दर्दी ने की ।

कार्यक्रम की शुरुआत डाक्टर इन्द्रजीत दर्दी ने शब्दगायन करते हुए एक औकार धन गुरु नानक तेरे आने सरबत का भला ।
मंच संचालन करते हुए डाक्टर हरजिन्द्र सिंह वालिया ने कहा कि प्रदेश पंजाब में इस समय चुनाव का मौहाल है । लोगों को पांच वर्ष के लिए सरकार चुनना है । उन्होने कहां कि पार्टी के नेताओं से आंगामी सरकार के विजन के जबाव सवाल जनता से करने का समय आ गया । शिक्षा क्षेत्र में शिक्षका , स्वास्थ्य क्षेत्र में क्लीनिक खोलने का दावा तो नेता कर रहे है । डाक्टर व नर्स स्टाफ कहां से आएगें । 438 लोगों पर एक नर्स आ रही हैं । उन्हे 12 -15 घन्टे तक काम करना पड़ता है । नहरे पानी का विजन ,पानी को कैसे बचाया जाए ।

जम्मू कश्मीर में पंजाबी शिक्षकों कई वर्षों से वेतन नही मिल रहा है ।

हरियाणा पंजाबी साहित्य अकादमी के उप चेयरमैन गुरूविदर सिंह ने कहा कि चढ़ीदी कला टाईम टीवी व समाचार समुह के मुख्य सम्पादक जगजीत सिंह दर्दी को पदमश्री अर्वाड़ केन्द्र सरकार द्वारा दिए जाने पर उन्हे लरव लरव बधाई दी ।

उन्होने कहा कि प्रदेश में कुछ वर्ष पहले पत्रिका में पंजाबी में लिखने वाले लोग बाहर के होते थे मगर अब सुधार हो गया ।
श्री गुरुनानक के सन्देश में आपस में हर बिरदारी को भाईचारा का सन्देश दिया है ।

उन्होने लोगों से कहां कि वे अपने बच्चों को पंजाबी भाषा को पढ़ाए । पंजाबी के लोगों ने देश _ विदेश अपनी मेहनत के बदौलत कमाया है ।

उन्होने हरियाणा के मुख्य मंत्री मनोहर लाल सरकार ने राज्यस्तर गुरुनानक पर्व मनाया है ।

खट्टर सरकार ने यमुनानगर जिले के गांव भगवान पूरा में लौहगढ़ में कार्यक्रम किया जिसमें 35 हजार संगत ने हिस्सा लिया ।

उन्होने बताया कि 24 फरवरी को पंचकूला में हिन्दी भाषा में लौहगढ़ पुस्तक का विमोचन के अलावा 2013 से 2015 तक पंजाबी साहित्यकारों को सम्मानित किया जाएगा ।

उन्होने लोगों से कहा कि हरियाणा में स्कूल ,कालेज व विश्व विद्यालय में पंजाबी भाषा के सेमिनार ,कवि सम्मेलन आयोजित करवा सकते है ।

डाक्टर हरजिन्द्रपाल सिंह वालिया ने कहां कि आज के समय पत्रकारिता में काफी बदलाव आ गया । आज का पत्रकार मोबाइल से सोशल मीडिया ,फोटो व विडियों का लाइव कर देते है । इस समय तो सभी जनलिस्ट बन गए । इसकों देखते प्रिन्ट मीडिया व इलेक्ट्रॉनिक मीडिया कार्य करने की अधिक जिम्मेदारी होगी । किसान आन्दोलन में सोशल मीडिया ने अहम रोल अदा किया । उन्होने कहां कि पत्रकारों सकात्मम खबरे के साथ नकात्मक से बचना चाहिए ।

पूर्व जिला सूचना व सम्पर्क के अधिकारी सरदार उजागर सिंह ने फोटोगाफर व स्टेनोगाफर के नामों को लेकर उनके कामों की चर्चा की ।

भाजपा नेता संजय टड़न ने कहां कि रवबर समाज के हित में होनी चाहिए । चढ़ीदी कला टीवी चैनल व अखबार को सबसे ज्यादा लोग लाइक करते है ।

उन्होने कहा मां – वाप को नही भूलना चाहिए ।

सांसद परनीत कौर ने कहा कि पंजाबियों ने पूरे विश्व में अपना काम कमाया है। खेल में पंजाबी सबसे आगे है । पंजाब प्रदेश पहले एक नवंर पर था मगर अब आर्थिक स्थिति अच्छी नही है । कर्जा कम करने के लिए हमें केन्द्र सरकार की मदद की जरूरत है । उन्होने कहा कि पटियाला में हर धर्म के लोग मिलजुल प्रेम से रहते है । मेरे विजन में विकास में शिक्षा का अंहम भूमिका है ।

चढ़ीदीकला टाईम टीवी व समाचार समुह के मुख्य सम्पादक श्री जगजीत सिंह दर्दी ने पत्रकारों से कहा कि समाज की सेवा करने में पीछे नही रहे ।

उन्होने बताया कि आज के समय पत्रकारिता में तेजी से परिवर्तन आया है । उन्होने कहां कि ईमानदारी से पत्रकार को काम करना चाहिए । उन्होने कहा कि आम आदमी की बात आप लिखते है मन खुश रहता है वे उन्हे आशीर्वाद देते है । आज में इस बदौलत गुरूनानक के बताए हुए रास्ते पर चलकर समाज सेवा कर रहा हूँ ।

समारोह में आए मेहमानों व पत्रकारों को शाल उड़ाकर व स्मृति चिन्ह देकर उन्हे सम्मानित किया ।

इस अवसर पर वाइस चेयरमैन हरप्रीत सिंह दर्दी , ,अमृतपाल सिंह ,चैनल हैड साहिब सिंह ,हरियाणा समाचार पत्र के सम्पादक व निर्देशक डाक्टर के . के . सन्धु , पीसी क्रीवा संदीप रोहिल्ला यशपाल का ज्ञान मनमोहन शर्मा सुबह सिंह मोर गुलजार सिंह परमजीत कौर राजरानी मोनिका , सोनिया , जोगिन्द्र ,आजाद सिंह ,राजकमल ,ललित राजपूत ,सुदेश गोयल के अलावा विभिन्न राजनीति दलों नेता हांसी से आए भाजपा नेता प्रो० मनदीप मलिक के गणमान्य लोग मौजूद थें ।

पत्रकार सम्मेलन के दूसरे सत्र में पंजाब विजन कार्यक्रम में काग्रेस ,अकालीदल व आम आदमी पार्टी के नेताओं को बुलाया तो था मगर वे वे नही आए । क्योकि प्रदेश में चुनाव प्रचार जोरों से चल रहा ।

error: Content is protected !!