रविदास जयंती के उपलक्ष पर चलेगा मेगा स्वच्छता अभियान – शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डॉ कमल गुप्ता

– नगर निगम गुरुग्राम 13 से 20 फरवरी तक चलाएगा मेगा स्वच्छता अभियान
– अभियान के तहत विभिन्न क्षेत्रों में निगम पार्षदों, आरडब्ल्यूए प्रतिनिधियों एवं गणमान्य व्यक्तियों के सहयोग से स्वच्छ गुरुग्राम का सपना होगा पूरा

गुरुग्राम, 12 फरवरी। गुरुग्राम की मेयर  मधु आजाद ने बताया कि नगर निगम गुरुग्राम द्वारा 13 से 20 फरवरी तक मेगा स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा।

मेयर ने बताया कि हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डॉ कमल गुप्ता द्वारा सभी शहरी निकायों को सन्त गुरु रविदास जयंती के उपलक्ष्य में एक सप्ताह का मेगा स्वच्छता अभियान चलाने के निर्देश दिए गए हैं। उनके आदेशों की पालना में नगर निगम गुरुग्राम द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में निगम पार्षदों, आरडब्ल्यूए प्रतिनिधियों व गणमान्य व्यक्तियों के सहयोग से स्वच्छ, सुंदर एवं बेहतरीन गुरुग्राम बनाने की दिशा में कार्य किया जाएगा। मेगा स्वच्छता अभियान की तैयारियां की गई हैं। 

मेयर ने कहा कि सतगुरु रविदास जी भारत के उन विशेष महापुरुषों में से एक हैं जिन्होंने अपने आध्यात्मिक वचनों से सारे संसार को आत्मज्ञान, एकता, भाईचारा पर जोर दिया। जगतगुरु रविदास जी की अनूप महिमा को देख कई राजा और रानियाँ इनकी शरण में आकर भक्ति मार्ग से जुड़े। जीवन भर समाज में फैली कुरीति जैसे जात-पात के अन्त के लिए काम किया।

देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर हरियाणा में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल तथा गुरुग्राम में केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह के मार्गदर्शन में स्वच्छता की इस मुहिम को दिन-प्रतिदिन आगे बढ़ाया जा रहा है। सभी के सहयोग एवं भागीदारी से स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 में हम गुरुग्राम को स्वच्छता के 24वें पायदान पर लाने में सफल रहे हैं। उन्होंने बताया कि हमारा प्रयास है कि हम आगामी सर्वेक्षण में गुरुग्राम को देश का स्वच्छतम शहर बनाएं। 

मेयर ने कहा कि स्वच्छता का यह प्रयास आप सभी की भागीदारी से ही सफल हो रहा है। हमें ठोस कचरा प्रबंधन नियम की पालना सुनिश्चित करनी होगी क्योंकि यह हम सब की जिम्मेदारी भी है। उन्होंने गुरुग्राम निवासियों से आह्वान किया कि वे अपने घर पर ही गीले, सूखे व घरेलू हानिकारक कचरे को अलग करें। गीले कचरे से खाद तैयार करके हरित गुरुग्राम बनाने में भी अपना योगदान दें। सार्वजनिक स्थानों पर कचरा ना फैलाएं और ना ही दूसरों को फैलाने दें।

You May Have Missed

error: Content is protected !!