केंद्रीय वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री ने अरावली श्रृंखला को पुनर्स्थापित करने के प्रयास के लिए की हरियाणा की सराहना

आशा है कि हरियाणा में इस तरह की और अधिक श्रृंखलाएं ओईसीएम श्रेणी के तहत आएंगी – भूपेंद्र यादव

चंडीगढ़, 5 फरवरी – केंद्रीय वन एवं जलवायु परिवर्तन और श्रम एवं रोजगार मंत्री श्री भूपेंद्र यादव ने अरावली श्रृंखला को पुनर्स्थापित करने हेतु किए गए प्रयासों के लिए हरियाणा को बधाई दी है।

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल को लिखे पत्र में श्री भूपेंद्र यादव ने राज्य सरकार द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना करते हुए कहा है कि सरकार के प्रयासों से गुरुग्राम में अरावली जैव विविधता पार्क, जिसे पारिस्थितिक रूप से बहाल किया गया है, को कन्वेंशन ऑन बायोलॉजिकल डायवर्सिटी के आईची लक्ष्य 11 के तहत देश के पहले अन्य प्रभावी क्षेत्र आधारित संरक्षण उपायों (ओईसीएम) के रूप में घोषित किया गया है और संरक्षित क्षेत्रों पर विश्व डेटाबेस (डब्ल्यूडीपीए) को सूचित किया गया है।

श्री भूपेंद्र यादव ने लिखा कि इस अवसर पर अरावली श्रृंखला को बहाल करने के लिए हरियाणा राज्य को बधाई देता हूं और यह सूचित करता हूँ कि अन्य प्रभावी क्षेत्र-आधारित संरक्षण उपाय (ओईसीएम) संरक्षण दृष्टिकोण का नया युग है जहां जैव विविधता का प्रभावी इन-सीटू संरक्षण मुख्य रूप से वनों तथा संरक्षित क्षेत्रों के बाहर प्रभावी भू-दृश्य प्रबंधन के माध्यम से प्राप्त किया जाता है।

भारत में मौजूद विस्तृत श्रृंखलाओं में ओईसीएम बनने की क्षमता है और मुझे उम्मीद है कि हरियाणा में इस तरह की और अधिक श्रृंखलाएं ओईसीएम श्रेणी के तहत आएंगी।

You May Have Missed

error: Content is protected !!