– केंद्रीय मंत्री श्री भूपेंद्र यादव होंगे मुख्य अतिथि, हरियाणा के सीएम भी रहेंगे मौजूद

गुरूग्राम, 31 जनवरी। गुरूग्राम जिला के सुल्तानपुर नेशनल पार्क में आगामी 2 फरवरी को राष्ट्रीय स्तर का वर्ल्ड वैटलैंड डे अर्थात् विश्व आर्द्रभूमि दिवस मनाया जाएगा जिसमें भारत सरकार में पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन तथा श्रम एवं रोजगार मंत्री श्री भूपेंद्र यादव मुख्य अतिथि होंगे। यह कार्यक्रम भारत सरकार के पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के साथ मिलकर हरियाणा सरकार के वन एवं वन्य प्राणी विभाग, पर्यावरण विभाग तथा हरियाणा राज्य आर्द्रभूमि प्राधिकरण द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया जा रहा है। कार्यक्रम में हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल अध्यक्षता करेंगे।       

इस संबंध में जानकारी देते हुए गुरूग्राम जिला प्रशासन के प्रवक्ता ने बताया कि 2 फरवरी को गुरूग्राम जिला के सुल्तानपुर स्थित नेशनल पार्क में आयोजित किए जाने वाले इस कार्यक्रम में भारत सरकार के उपभोक्ता मामलें, खाद्य और जन वितरण पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालयों के राज्यमंत्री श्री अशोक कुमार चौबे विशेष अतिथि के तौर पर उपस्थित रहेंगे। इनके अलावा, हरियाणा सरकार में वन, शिक्षा, पर्यटन तथा कला एवं संस्कृति मंत्री श्री कंवर पाल भी कार्यक्रम में पहुंचेगे। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम में केंद्रीय पर्यावरण, वन तथा जलवायु परिवर्तन मंत्रालय की सचिव लीना नंदन, हरियाणा के वन तथा पर्यावरण विभागों के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री सिद्धीनाथ रॉय, हरियाणा के प्रधान मुख्य वन संरक्षक एवं मुख्य वन्य प्राणी वार्डन श्री जगदीश चंद्र, हरियाणा वन विकास निगम के प्रबंध निदेशक डा. विवेक सक्सेना तथा जिला प्रशासन के अधिकारीगण भी रहेंगे।     

कार्यक्रम में पहुंचने से पहले सुल्तानपुर नेशनल पार्क परिसर में मुख्य अतिथि केंद्रीय मंत्री श्री भूपेंद्र यादव, मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल तथा अन्य अतिथियों द्वारा पौधारोपण किया जाएगा और वहां पर लगी प्रदर्शनी का अवलोकन करने के साथ नेचर इंटरप्रेटेशन सैंटर का अवलोकन भी किया जाएगा। यही नहीं, मुख्य अतिथि तथा अन्य सभी अतिथि वहां पर विश्वभर के विभिन्न देशों से आए पक्षियों को देखेंगे।       

उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम में भारत की आर्द्रभूमि पर स्पेस ऐप्लीेकेशन सैंटर ऐटलस जारी की जाएगी। इसके लिए अहमदाबाद से स्पेश ऐप्लीकेशन सैंटर के निदेशक ऑनलाईन जुडे़गे। इसके अलावा, हरियाणा की प्रथम रामसर साईट-गुरूग्राम जिला में सुल्तानपुर और झज्जर जिला में भिंडावास पर विवणिका जारी की जाएगी। कार्यक्रम में पंचकुला में होने वाली अखिल भारतीय वन खेल कूद प्रतियोगिता का ‘लोगो’ (प्रतीक चिन्ह्) भी जारी किया जाएगा।       

उल्लेखनीय है कि प्रतिवर्ष 2 फरवरी को विश्व आर्द्रभूमि दिवस मनाया जाता है, जिसका उद्देश्य लोगों और पृथ्वी के लिए आर्द्रभूमि की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में वैश्विक जागरूकता बढ़ाना है। यह दिन 2 फरवरी 1971 को ईरानी के शहर रामसर में आर्द्रभूमि पर कन्वेंशन को अपनाने की तारीख को भी चिह्नित करता है। आर्द्रभूमि के लिए कार्यवाही करने का आह्वान इस वर्ष के अभियान का फोकस है। यह दुनिया की आर्द्रभूमि को लुप्त होने से बचाने के लिए वित्तीय, मानवीय और राजनीतिक पूंजी निवेश करने की अपील है। 30 अगस्त 2021 को महासभा द्वारा 75 सदस्य देशों द्वारा सह-प्रायोजित एक प्रस्ताव में अपनाने के बाद 2 फरवरी 2022 पहला वर्ष है जब विश्व आर्द्रभूमि दिवस को संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया जाएगा।

error: Content is protected !!