गुरुग्राम में बीते 24 घंटे में 1338 कोरोना के नए मामले आये.
24 घंटे में 2020 लोगों के द्वारा कोरोना को किया गया पराजित.
गुुरूग्राम में बीते 72 घंटे में कोरोना निकल गया कुल 9 जिंदगियां

फतह सिंह उजाला
गुरुग्राम ।
 देश की राजधानी के दक्षिणी दिल्ली के साथ लगने वाले मेडिकल हब, साइबर सिटी, हरियाणा की आर्थिक राजधानी के नाम से विख्यात गुरुग्राम में बेशक से कोरोना के पॉजिटिव मामलों में लगातार कमी दर्ज की जा रही है। लेकिन इन घटते मामलों के बीच कोरोना संक्रमण की वजह से हो रही मौत वास्तव में स्वास्थ्य विभाग के लिए किसी चुनौती से कम भी साबित नहीं हो रही। शनिवार को एक बार फिर जिला गुरुग्राम में कोरोना संक्रमण के कारण तीन और जिंदगीयां खत्म हो गई । बीते 72 घंटे की बात की जाए तो 27 जनवरी से लेकर 29 जनवरी तक 3 दिनों में ही कोरोना संक्रमण के कारण मरने वालों की संख्या स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक 9 बताई गई है ।

कोरोना संक्रमण पर काबू पाने के लिए स्वास्थ्य विभाग के द्वारा शनिवार को वैक्सीनेशन की पहली खुराक 2442 लोगों को दी गई । दूसरी वैक्सीनेशन की खुराक 3286 लोगों को दी गई । ऐसे लोग जो दोनों खुराक ले चुके हैं , उनमें से वैक्सीनेशन की बूस्टर डोज 1333 लोगों को दी गई । जिला गुरुग्राम में शहर से लेकर देहात तक कुल 476 6804 वैक्सीनेशन की डोज लोगों को दी जा चुकी है । स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक जिला गुरुग्राम में कोरोना संक्रमण की पॉजिटिविटी रेट 19 . 07 प्रतिशत बताई गई है । जिला गुरुग्राम में बीते 24 घंटे के दौरान 7016 लोगों के सैंपल जांच के लिए कलेक्ट किए गए । इसके विपरीत 2057 सैंपल की रिपोर्ट नेगेटिव और पॉजिटिव आना अभी बाकी है । स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन में ही बताया गया है कि जिला गुरुग्राम में शहर से लेकर देहात तक कोरोना संक्रमित 7555 लोग होम आइसोलेशन में हैं तथा कोरोना संक्रमित 151 लोग अस्पतालों में स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं ।

जिला गुरुग्राम में अभी तक 245829 कोरोना के पॉजिटिव केस की पुष्टि की जा चुकी है । इनमें से 237166 कोरोना को पराजित कर पूरी तरह से स्वस्थ होने वालों में शामिल है । कोरोना के घटते पॉजिटिव केस के बीच बीते 3 दिनों से एक के बाद एक 3-3 लोगों की कोरोना संक्रमित होने की वजह से मौत होना अपने आप में बड़ा सवाल महसूस किया जाने लगा है।

 गुरुग्राम के डीसी डॉ यश गर्ग के द्वारा आम जनमानस से अपील की गई है कि कोरोना को पराजित करने के लिए जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी की गई गाइडलाइन और दिशानिर्देशों का पालन किया जाना सुनिश्चित करें। इसके साथ ही किसी भी प्रकार की अफवाहों पर ध्यान नहीं दें । डीसी डॉ यश गर्ग ने यह भी अपील की है कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए वैक्सीनेशन की डोज लेने में कोताही नहीं बरतें । मास्क का इस्तेमाल करें, सोशल डिस्टेंस के नियमों को भी ध्यान में रखकर भीड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें । आम जनमानस की जागरूकता और प्रोटोकॉल का पालन करते हुए ही कोरोना के संक्रमण से बचाव में सहायक साबित होगा।

error: Content is protected !!