गुरुग्राम में भाजपा व्यापारी एवम व्यवसायिक प्रकोष्ठ ने मनाई लाला लाजपत राय की जयंती

गुरुग्राम। 28 जनवरी। भारतीय जनता पार्टी की केन्द्र और प्रदेश सरकार महान क्रांतिकारी लाला लाजपत राय जी की राष्ट्र हितैषी सोच को आगे बढ़ा रही है। गुरुग्राम में भाजपा व्यापार प्रकोष्ठ एवं व्यवसायिक प्रकोष्ठ की ओर से आयोजित शेरे पंजाब लाला लाजपत राय जी के जयंती समारोह में बतौर मुख्य वक्ता के रूप में शिरकत करते हुए भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ ने अपने संबोधन में यह बात कही। उन्होंने कहा कि लाला लाजपत राय जी का मातृ भूमि के लिए अपने जीवन का सर्वोच्च बलिदान युवा पीढ़ी के लिए पप्रेरणादायक है और सदियों तक रहेगा।

। कार्यक्रम की अध्यक्षता व्यापार प्रकोष्ठ के प्रदेश संयोजक बालकृष्ण अग्रवाल ने की। कार्यक्रम में पंहुचने पर मुख्य अतिथि का स्वागत जिलाध्यक्ष गार्गी कक्कड़, व्यापार प्रकोष्ठ के जिला संयोजक प्रदीप जैन, व्यवसायिक प्रकोष्ठ के जिला संयोजक पवन यादव ने किया। धनखड़ ने लाला लाजपत राय की शहादत को नमन करते हुए कहा कि लाला लाजपतराय जी सही मायने में क्रांतिकारी थे। वे क्रांति के द्वारा भारत की स्वतंत्रता चाहते थे। यह दुख और पीड़ा की बात है कि कांग्रेस ने लाला जी की शहादत को वह सम्मान नहीं दिया जिसके वो हकदार हैं

धनखड़ ने कहा कि किशोर अवस्था में स्वामी दयानंद सरस्वती से मिलने के बाद आर्य समाजी विचारों ने उन्हें प्रेरित किया। आजादी के संग्राम में वे तिलक के राष्ट्रीय चिंतन से भी बेहद प्रभावित रहे। बाल -लाल -पाल त्रिदेव के रूप में स्वतंत्रता आंदोलन में संकलित राष्ट्रीय योगदान में लाला लाजपत राय का सम्मानीय स्थान है भारत भूमि हमेशा से ही वीरों की जननी रही है भारत के स्वतंत्रता संग्राम में ऐसे कई वीर हुए जिन्होंने देश को आजादी दिलाने में अपनी जान की परवाह नहीं की ऐसे ही वीर थे शेरे पंजाब लाला लाजपत राय जिन्होंने देश सेवा के लिए अपने प्राणों की आहुति दी और अपने खून का एक-एक कतरा देश के नाम कर दिया। वह पहले राष्ट्रीय बैंक पंजाब नेशनल बैंक के संस्थापक, डीएवी संस्थानों को शुरू करने वाले, पंजाब में आर्य समाज को बढ़ावा देने वाले, दर्जनों पुस्तकों के लेखक, रोहतक व हिसार में वकालत किये, हिसार की जैन गली निवासी राधा रानी उनकी जीवन संगिनी बनी। 1889 में हिसार नगर पालिका के पहले भारतीय सचिव बने। उन्होंने राष्ट्र और समाज सेवा को अपना धर्म माना

कार्यक्रम में प्रदेश महामंत्री मोहनलाल बडोली (विधायक)जिला महामंत्री मनीष गाडौली, महेश यादव कार्टरपुरी, अजीत यादव, श्री चंद गुप्ता,रामवीर भाटी, नीरज यादव, जितेंद्र चौहान, वह मुख्य रूप से गुरुग्राम सदर बाजार के सभी व्यापारी संगठन के पदाधिकारी व व्यापारी गण, गुरुग्राम के मानेसर व गुड़गांव इंडस्ट्रियल एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने लाला लाजपत राय जी को भावभीनी श्रद्धांजलि दी।

धनखड़ ने किया पार्टी विस्तारकों को संबोधित

—– विस्तारकों की गुरुग्राम में कार्यशाला संपन्न हुई।

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष औम प्रकाश धनखड़ ने कार्यशाला में मौजूद विस्तारकों को सम्बोधित करते हुए संगठन विस्तार और चुनावी रणनीति के गुर दिए। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रदेश के विस्तारक योजना के प्रमुख भारत भूषण मिड्डा ने की । कार्यशाला में मुख्य रूप से प्रदेश के संगठन महामंत्री रविंदर राजू मौजूद रहे। गुरुग्राम जिला अध्यक्ष गार्गी कक्कड़ ने सभी मुख्य अतिथियों का गुरुग्राम पहुंचने पर स्वागत किया। मुख्य वक्ताओं ने अलग-अलग विषय पर कार्यकर्ताओं का मार्गदर्शन करते हुए आगामी नगर पालिका, नगर परिषद, नगर निगम मैं होने वाले चुनावों के निमित्त कार्यशाला में विस्तार से चर्चा की गई। दूसरे जिलों में चुनाव में कार्य करने वाले विस्तारक जन को कार्य पद्धति, समय, संयोजन बूथ मैनेजमेंट, बूथ संरचना को सुदृढ़ करने बारे विस्तार से चर्चा की । केंद्र और राज्य सरकारों की योजनाओं से आमजन को अवगत कराया गया। कार्यशाला में 78 विस्तारको ने भाग लिया। इस दौरान प्रदेश महामंत्री मोहनलाल बडोली (विधायक), उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!