हांसी पुलिस नें साईबर अपराधो से बचनें हेतु व जागरुक रहने हेतु जारी की एडवाजरी

हांसी । मनमोहन शर्मा

पुलिस अधीक्षक नितिका गहलोत नें जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा पुलिस महानिदेशक के आदेशानुसार आमजन को साईबर अपराधो से बचनें हेतु जागरुक करनें के हेतु एडवाजरी जारी की गई ।

गहलोत नें बताया कि आज की इन्टरनेट की दुनिया में हर व्यकित कम्पयुटर व मोबाईल से जुडा है उसकी जाब व पढाई जो कि मोबाईल व कम्पयुटर तकनीकी सशांधनों से जुड गई है और आज की इस इन्टरनेट की दुनिया कुछ लोग आनलाईन साईबर क्राईम को अन्जाम देते है ।

जिससें हमें सावधान व अर्लट रहनें की जरुरत है । और हमें अपनें मोबाईल व कम्युटर सॉफ्टवेयर अपडेट करते रहना चाहिए । क्योकि जैसें जैसें हमें समय समय पर नए कपड़ों की जरुरत होती है ठीक ऐसे ही किसी भी Application या Operating System (मोबाईल / कम्पयुटर) को भी सुचारू रूप से चले के लिए सॉफ्टवेयर अपडेट की जरुरत होती है ।

जिससें आपके फोन की क्षमता बढ जाती है और एप्लीकेशन Error ठीक हो जातें है इसके साथ ही नये फिचर एड हो जातें है और आपके फोन या डिवाईस की सिक्युरिटी बढ जाती है जिससें आपकें फोन को हैकर्स हानि ना पहुंचा सकें ।

क्योकि अक्सर हैकर्स आपके फोन में malicious software के द्वारा आपके फोन का डाटा चुरा लेंतें है फिर वह उसका गलत इस्तेमाल करतें है इसलिए अपनें मोबाईल फोन, कम्युटर , कम्पयुटर टैब इत्यादि जो डिवाईस इन्टरनेट पर कार्य करतें है उनको समय समय पर अपडेट करके रखें । किसी भी अनजान व्यक्ति का लिंक शेयर ना करें तथा न ही कोई ओटीपी शेयर करें तथा ना ही कोई जानकारी साझा करें तथा अपना पासवर्ड भी किसी के साथ सांझा न करें ।

हांसी पुलिस साईबर अपराधो से बचनें हेतु और होनें वालें साईबर अपराधो सें बचनें हेतु, कम्पयुटर ,डिवाईस को हैक से बचनें हेतु , सोशल मिडिया अकाऊण्ट व बैक अकाऊण्ट को सुरक्षित रखनें बारें आपको समय समय पर जागरुक किया जा रहा है

अगर आपके साथ किसी भी प्रकार का साईबर अपराध हो जाता है तो इसकी शिकायत नेशनल साईबर क्राईम पोर्टल https//www.cybercrime.gov.in पर दर्ज करवायें या नजदीक पुलिस चौकी या पुलिस स्टेशन पर अपनी शिकायत दर्ज करवायें ।

You May Have Missed

error: Content is protected !!