नारनौल, रामचंद्र सैनी

खान सुरक्षा निदेशालय गाजियाबाद के निर्देशानुसार 21 से 27 जनवरी तक चलाए जा रहे आइकॉनिक सप्ताह कार्यक्रम के तहत शनिवार को एएनइ इंडस्ट्रीज खादान कार्यालय परिसर में एक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। इस जागरूकता शिविर में एएनइ खादान के अलावा क्षेत्र की कई माइंस के प्रतिनिधियों व खनिकों ने भाग लिया। शिविर में गाजियाबाद से आए खान सुरक्षा निदेशक रामअवतार मीणा, यांत्रित निदेशक संदीप श्रीवास्तव, उपनिदेशक अनिल कुमार दास ने शिविर में भाग लेने वाले खनिकों व उनके प्रतिनिधियों के विभिन्न मुद्दों पर अपना व्याख्यान देकर उन्हें जागरूक किया।

इन अधिकारियों ने खनिकों को धूलजनित बीमारियां सिलिकोसिस के कारण एवं बचाव के तरीकों के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने शिविर में उपस्थित विभिन्न माइंस संचालकों के प्रतिनिधियों को खनिकों के स्वास्थ्य एवं व्यवसायिक सुरक्षा कदम उठाने पर मार्गदर्शन किया। इस मौके पर उन्होंने विडियो कांफेंसिंग के माध्यम से अधिकारियों का प्रभावशाली संदेश में खनिकों को दिया।

शिविर में एएनइ माइंस के अलावा भखरीजा प्लांट नंबर दो, बायल क्वार्टज एवं फेल्सपार खादानों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया तथा सभी ने गाजिायाबाद से आए अधिकारियों का इस कार्यक्रम के लिए आभार जाताया। वहीं खान सुरक्षा निदेशालय से आए निदेशक व उपनिदेशक आदि सभी अधिकारयों ने इस सफल आयोजन के लिए एएनइ माइंस को प्रशंसा की तथा भविष्य में भी समय-समय पर ऐसे कार्यक्रम आयोजित करते रहने के लिए कहा। ताकि खनिको को नई नई तकनीकियों से खनन के कार्यों के बारे में भी अवगत करवाता जाता रहे। इस मौके पर एचएन मिश्रा,  भारद्वात राउत, मूर्ति सिंह, सतनाम सिंह, जयसिंह, अभिषेक शर्मा व संजीव कुमार आदि मांइस प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!