रोटरी क्लब महेंद्रगढ़ ने लगाया निःशुल्क दिव्यांग कृत्रिम अंग नाप तोल शिविर

सुरेश पंचोली

महेंद्रगढ़ में रोटरी क्लब ने श्री रामलीला परिषद के प्रांगण में निःशुल्क दिव्यांग कृत्रिम अंग नाप तोल शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्यातिथि के तौर पर राजकुमार मक्कड़ कमिश्नर दिव्यांग जन आयोग हरियाणा सरकार ने सिरकत की। जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने की। वही विशिष्ट अतिथि के रूप में रोटरी क्लब डिस्ट्रिक्ट 3011 के ए.जी. राजकुमार यादव, रोटरी क्लब नारनौल के प्रधान हितेंद्र शर्मा व समाज कल्याण अधिकारी अमित शर्मा सिरकत की। इस कार्यक्रम का कुशल मंच संचालन करते हुए क्लब के सचिव सुशील शर्मा ने सभी सदस्यों व अतिथियों का विस्तार से परिचय करवाया। कलब के प्रधान मुकेश मैहता ने बताया कि कार्यक्रम में विशेष सहयोग नारनौल प्रगतिशील शिक्षक ट्रस्ट के अध्यक्ष संजय शर्मा का रहा। इस शिविर के प्रोजेक्ट इंचार्ज बसंत गोयल, राजकुमार यादव कोटिया, मनीष अग्रवाल व महेंद्र सिंह देवनगर थे। यह कैम्प में लाला देवी चंद ग्रोवर कृत्रिम अंग निर्माण शाला की अनुभवी टीम द्वारा इस शिविर में 49 दिव्यांगों का माप तोल लिया गया। जिन्हें इनके माप के अनुसार इनके कृत्रिम अंग तैयार होने के बाद उन्हें सौप दिया जायेगा।

इस अवसर पर पूर्व मंत्री रामबिलास शर्मा ने कहाकि रोटरी क्लब बहुत अच्छे व व्यवस्थित तरीके से समाज हित मे कार्य करते हुए अपनी एक अलग पहचान बनाई है। उन्होंने कहाकि बहुत जल्द ही इस क्लब के माध्यम से पूरे ज़िले के दिव्यांगों की एक सूची तैयार करके सरकार की तरफ से मैगा कैम्प का आयोजन किया जायेगा। जिसके अंदर दिव्यांगों को उनकी जरुवत के अनुसार उपकरण वितरित किये जायेंगे।

राजकुमार मक्कड़ ने कहा कि अधिकारियों, कर्मचारियों और आमजन को दिव्यांगजनों के प्रति अपनी मानसिकता को बदलना होगा। दिव्यांगता को अभिशाप नहीं बल्कि वरदान साबित करना होगा। राजकुमार मक्कड़ ने कहा कि दिव्यांगजन आयोग द्वारा पंचकूला में आनलाइन कोर्ट का रोजाना आयोजन किया जा रहा है। इस योजना को फरीदाबाद व गुरुग्राम में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में क्रियान्वित किया गया है। शेष 22 जिलों में भी इस योजना को जल्द ही लागू किया जाएगा।

रोहतक में उत्तर भारत का पहला अर्ली केयर सेंटर खुलेगा

दिव्यांगजन आयुक्त राजकुमार मक्कड़ ने कहा कि दिव्यांगजनों के लिए उत्तर भारत का पहला अर्ली केयर सेंटर रोहतक के सिरतार में खोला जाएगा। केंद्र सरकार ने इसकी स्वीकृति प्रदान कर दी है। उन्होंने सितार परिसर में दिव्यांगजन जागरूकता शिविर को भी संबोधित किया। उन्होंने कहा कि दिव्यांगजन देवता के समान है और हम सबको सेवा के रूप में उनकी पूजा करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि हर जिला में कम से कम दिव्यांगजनों के लिए दो केंद्र खोले जाने चाहिए। हरियाणा पहला ऐसा राज्य है जो दिव्यांगजनों को सर्वाधिक पेंशन दे रहा है। उन्होंने कहा कि मंडल स्तर पर हर बुधवार को दिव्यांगता का प्रमाण पत्र बनाया जाता है।

इस शिविर में मुख्य रूप से आमंत्रित सुधीर दीवान प्रदेश कार्यसमिति सदस्य भाजपा, रामलीला परिषद के प्रधान अतुल दीवान, नगरपालिका पूर्व प्रधान रमेश बोहरा, गौ सेवा आयोग के सदस्य दयाशंकर तिवाडी, ललित तंवर एडवोकेट, संदीप मालडा, नरेश चैयरमेन, परमानंद गर्ग कोषाध्यक्ष, आंनद शर्मा, शिव शंकर गर्ग, नरेश जोशी, प्रवीण दीवान, दलीप गोस्वामी, गौरव सोलुवाला,अजय बचीनी, डॉ. रूपेंद्र यादव, सुजान गुप्ता, गोपेश मैहता, पवन तायल, सुरेश सैनी व राजेश लोहिया सहित नगर के अनेक गणमान्य लोगों ने सिरकत की।

You May Have Missed

error: Content is protected !!