229 वी बार रक्तदान कर देश के युवाओं के लिए प्रेरक बने हैं पूर्व आनरेरी कप्तान सुरेश सैनी

सोहना बाबू सिंगला

अदम्य साहस पराक्रमओर बलिदान के प्रतीक भारतीय थल सेना दिवस के अवसर पर भाईचारा परिवार सोहना की ओर से देश के रक्षक वीर जांबाज सैनिकों ओर ज़रूरत मंद लोगों के लिए पंजाबी धर्मशाला में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया । इस शिविर में 300 युवाओं ने  रक्तदान किया युवा रक्तदान  करने के लिए अति उत्साहित दिखे। आर्मी अस्पताल दिल्ली से पहुंची थल 229 वी बार रक्तदान कर देश के युवाओं के लिए प्रेरक बने हैं पूर्व आनरेरी कप्तान सुरेश सैनी 

अदम्य साहस पराक्रम ओर बलिदान के प्रतीक भारतीय थल सेना दिवस के अवसर पर भाईचारा परिवार सोहना की ओर से देश के  रक्षक वीर जांबाज  सैनिकों  ओर ज़रूरत मंद लोगों के लिए  पंजाबी धर्मशाला में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया । इस शिविर में 300 युवाओं ने  रक्तदान किया युवा रक्तदान  करने के लिए अति उत्साहित दिखे।  सोहना बार एसोसिएशन के प्रधान सोमबीर तंवर सहित  अनेक अधिवक्ताओं ने भी रक्तदान किया। 229  वी बार रक्तदान  करके कीर्तिमान स्थापित करने वाले वाले गोल्डमेडलिस्ट भूतपूर्व आनरेरी कप्तान सुरेश सैनी ओर  34 बार रक्तदान करके नारी सशक्तिकरण के लिए मिसाल बनी मीना ठाकुर ने भी रक्तदान कर युवाओं के लिए प्रेरक बने।आर्मी अस्पताल दिल्ली से पहुंची थल  सेना की टीम ने रक्तदान में सहयोग किया।

भाईचारा परिवार के सदस्य  एडवोकेट देवदत्त शर्मा बे बताया की युवाओं में  देश के जवानो के लिए सहयोग की भावना हैं। पिछले सालो से युवा भारतीय थल सेना दिवस के अवसर पर रक्तदान करना अपना पुण्य मानते हैं। रक्तदान महादान हैं। इस मौक़े पर सोहना ओर आसपास के गावों के युवा रक्तदान करने पहुंचे।सेना की टीम ने रक्तदान में सहयोग किया। भाईचारा परिवार के सदस्य  एडवोकेट देवदत्त शर्मा बे बताया की युवाओं में  देश के जवानो के लिए सहयोग की भावना हैं। पिछले सालो से युवा भारतीय थल सेना दिवस के अवसर पर रक्तदान करना अपना पुण्य मानते हैं। रक्तदान महादान हैं। इस मौक़े पर सोहना ओर आसपास के गावों के युवा रक्तदान करने पहुंचे। इस मौक़े पर भाईचारा परिवार की ओर से लवली, पंकज, हरजीत, सुंदर चौहान, नरेंद्र यादव, अनूप मनोज विक्की, दिनेश रोहिल्ला, अतुल सिंगला गुल्लू,जनेश सैनी,प्रवीण गर्ग धौज वाले,योगेश गर्ग धौज वाले,चिराग सिंगला सहित सभी सदस्यों ने सहयोग किया।देश के युवाओं के लिए प्रेरक हैं गोल्ड मेडलिस्ट आनरेरी कप्तान सुरेश सैनी।

रक्तदान केक्षेत्र में  कीर्तिमान स्थापित करने वाले भारतीय सेना में सेवनिवृत्ति आनरेरी कप्तान  डाक्टर सुरेश सैनी  युवाओं के लिए प्रेरक हैं।

   भूतपूर्व आनरेरी कप्तान सुरेश सैनी शनिवार को सोहना की पंजाबी धर्मशाला में आयोजित रक्तदान शिविर में 229  वी बार  रक्तदान करने पहुंचे थे। करनाल के इंद्री के रहने वाले सुरेश सैनी बताते हैं की सेना में 1986 को सबसे पहले एक महिला की डिलीवरी के लिए रक्तदान किया था उसके बाद उनको रक्तदान की ऐसी धुन लगी की रक्तदान करना उनके लिए जीवन का परम कर्तव्य बन गया । अभी तक  94 बार प्लेटलेट्स दे चुके हैं। सुरेश पीस मानक के निदेशक भी हैं तथा  हरियाणा राज्यपाल के हाथों दो बार गोल्ड मेडल से सम्मानित हो चुके हैं। सशस्त्र सेनाओं के लिए अनेकों बार रक्तदान किया वर्ल्ड बुक आफ रिकार्ड्स,एशिया बुक आफ रिकार्ड्स, इंडिया बुक आफ़ रिकार्ड्स से सम्मानित हो चुके हैं। बताते हैं कि रक्तदान की देश के ज़रूरत मंद लोगों को विशेष आवश्यकता हैं। देश में हर साल पांच करोड़ रक्त की  की ज़रूरत रहती हैं युवाओं को आगे आना होगा  खून की कमी से किसी की जान ना जाए इसके लिए युवकों को जागरूक होना होगा  रक्त दान से बढ़कर कोई पुण्य नही हैं। रक्तदान करके भी युवा देश सेवक बन सकता हैं। युवा प्रेरित होंगे तो किसी ज़रूरत मंद की रक्त की कमी से जान नही जाएगी।

You May Have Missed

error: Content is protected !!