गुरुवार को पटौदी में अज्ञात स्थान पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में पहुंचे समर्थक.
बैठक में पहुंचे समर्थकों के द्वारा दिखाया गया करोना प्रोटोकॉल को ठेंगा.
कथित रूप से पटौदी मंडी नगर परिषद का समर्थकों ने किया विरोध

फतह सिंह उजाला

पटौदी । शायद यह पहला मौका था जब केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह के राजनीतिक गढ़ पटौदी में ही अज्ञात स्थान पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उनके समर्थक जुड़े और बैठक में शामिल रहे। इस बैठक की सबसे महत्वपूर्ण और गंभीर बात सहित लापरवाही सामने यह आई की बैठक में मौजूद राव इंद्रजीत के समर्थकों ने कोरोना के बढ़ते मामलों को नजरअंदाज करते हुए कोरोना प्रोटोकॉल को भी ठेंगा दिखाया। हैरानी इस बात को लेकर है कि पटौदी को अपना राजनीतिक गढ़ और यहां की आवाम का एहसान ना चुकाने की बात कहने वाले राव इंद्रजीत सिंह की इस बैठक की भनक मीडिया को भी नहीं लगने दी गई। इसका भेद उस समय खुला जब सोशल मीडिया पर गुरुवार को केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह और समर्थकों के बीच वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की बैठक की फोटो सार्वजनिक हुई।

सूत्रों के मुताबिक इस बैठक कथित रूप से पटौदी मंडी नगर परिषद के गठन किया जाने को लेकर नेताजी के समर्थकों के द्वारा गहरी नाराजगी दर्शाते अपनी असहमति व्यक्त की गई। गौरतलब है कि शीतकालीन विधानसभा सत्र में ही पटौदी के एमएलए और भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश मंत्री एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता के द्वारा हेलीमंडी नगरपालिका का नाम बदलने तथा पटौदी और हेलीमंडी नगर पालिका के साथ लगते आधा दर्जन गांवों को मिलाकर पटौदी मंडी नगर परिषद बनाने की मांग हरियाणा सरकार के समक्ष रखी गई है। इस पर हरियाणा के गब्बर फेम शहरी स्थानीय निकाय मंत्री अनिल विज के द्वारा सकारात्मक जवाब भी दिया गया । यहां यह भी ध्यान देने योग्य बात है कि नगर परिषद में शामिल किए जाने वाले कुछ गांवों के ग्रामीणों के द्वारा भी पटौदी मंडी नगर परिषद में शामिल नहीं होने के मुद्दे को लेकर  बैठक और पंचायत में अपना विरोध भी दर्ज कराया जा चुका है । इसके बाद में एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता ने यही बात कही कि जो भी गांव और ग्राम पंचायत पटौदी मंडी नगर परिषद में शामिल नहीं होना चाहती, ऐसे किसी भी गांव और पंचायत को पटौदी मंडी नगर परिषद में जबरदस्ती शामिल नहीं किया जाएगा।

गुरुवार की इस सीक्रेट वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग बैठक में मुख्य रूप से पटौदी नगर पालिका चेयरमैन चंद्रभान सहगल, हेली मंडी नगर पालिका चेयरमैन सुरेश यादव, जाहिद कुरैशी, सत्यनारायण, नंबरदार धर्मपाल, गजराज, योगेंद्र यादव सहित अनेक राव समर्थक मौजूद रहे । कथित रूप से राव इंदरजीत सिंह के द्वारा अपने समर्थकों को आश्वस्त किया गया कि पटौदी मंडी नगर परिषद के विषय में हरियाणा सरकार और मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से इस मुद्दे को लेकर बात की जाएगी । कथित रूप से सूत्रों के मुताबिक इसी बैठक में बिलासपुर से कुलाना के बीच प्रस्तावित चार लेन सड़क मार्ग पर पटौदी में बनाए जाने वाले एलिवेटेड फ्लाईओवर का भी राव इंद्रजीत के समक्ष मुद्दा उठाते हुए, इस एलिवेटेड फ्लाईओवर का भी विरोध जाहिर किया गया। हालांकि बैठक में शामिल एक समर्थक से जब फोन पर संपर्क कर क्या कुछ चर्चा हुई जानकारी मांगी गई तो राव इंद्रजीत के खास समर्थक में कुछ भी कहने से इनकार कर दिया। अब देखना यह है कि गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राव इंद्रजीत सिंह और उनके समर्थकों के बीच बातचीत के बाद भविष्य में राव इंद्रजीत सिंह की क्या रणनीति रहती है । वही प्रबुद्ध लोगों का यह भी तर्क है कि पटौदी विधानसभा क्षेत्र में जिस प्रकार से विकास के कार्य मौजूदा विधायक जरावता के कार्यकाल में मंजूर हो रहे हैं और करवाए जा रहे हैं ,वास्तव में मील का पत्थर ही साबित होंगे।

गुरुवार की इस बैठक से इस बात के भी संकेत उभर कर सामने आते हैं कि विधानसभा चुनाव में जिस प्रकार से राव इंद्रजीत के समर्थकों के द्वारा भाजपा के उम्मीदवार सत्य प्रकाश जरावता का खुलकर विरोध किया गया था। अब ऐसा विरोध विकास कार्यों और विकास परियोजनाओं को लेकर किया जाना राव इंद्रजीत के समर्थकों को उनकी भविष्य की राजनीति के लिए भारी भी पड़ सकता है । सबसे महत्वपूर्ण बात कोरोना काल को छोड़ दिया जाए तो एक वर्ष में ही एमएलए सत्य प्रकाश जरवता के द्वारा पटौदी विधानसभा क्षेत्र में 10 विभिन्न स्कूलों को 12वीं कक्षा तक अपग्रेड करवाकर पटौदी की राजनीति में भी एक इतिहास लिखा जा चुका है । अब देखना यह है कि भविष्य के गर्भ में क्या छिपा है और राव इंद्रजीत सिंह के समर्थकों के मन में क्या कुछ छिपा है ? एक और महत्वपूर्ण बात आज की बैठक में जो सामने आई, वह पटौदी की निवर्तमान एमएलए विमला चौधरी जोकि केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह की सबसे अधिक करीबी और विश्वसनीय नेता है । वह भी इस सबसे महत्वपूर्ण बैठक में दिखाई नहीं दी या फिर विमला चौधरी को भी अनदेखा कर दिया गया ? 

error: Content is protected !!