एसपी श्री वसीम अकरम के कुशल नेतृत्व में झज्जर पुलिस ने किए अनेक अपराधिक गिरोह तथा 25 मोस्ट वांटेड इनामी बदमाश गिरफ्तार
अवैध हथियारों व मादक पदार्थों की तस्करी में लिप्त दोषियों सहित आपराधिक मामलों के बड़ी संख्या में वांछित आरोपी काबू 

झज्जर सोनू धनखड़

झज्जर पुलिस के लिये 2021 का वर्ष उपलब्धियों भरा रहा। एसपी श्री वसीम अकरम आईपीएस के कुशल नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में जिला पुलिस द्वारा अनेक अपराधिक गिरोह, अवैध हथियार, नशीले पदार्थ, अवैध शराब, उद्धघोषित अपराधी, ईनामी माॅस्ट वॉन्टेड बदमाश तथा विभिन्न अपराधिक मामलो के बड़ी संख्या में आरोपियों को गिरफतार करने मे सफलता हासिल की गई। वर्ष 2021 में विभिन्न जघन्य अपराधो को अंजाम देने वाले आपराधिक गिरोह के अनेक बदमाशों को झज्जर पुलिस की विभिन्न टीमों द्वारा कड़ी मशक्कत व जान जोखिम में डालकर काबू किया गया। पकड़े गए बदमाशों से बड़ी संख्या में अवैध हथियार सहित अन्य सामान की बरामदगी की गई। पुलिस अधीक्षक श्री वसीम अकरम के कुशल नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में झज्जर पुलिस द्वारा अपराधों पर अंकुश लगाने के साथ-साथ जिला में कानून व्यवस्था एवं शांति बनाए रखने के लिए पहल करते हुए अनेक अभियान चलाए गए। कोरोना महामारी के संक्रमण को रोकने के लिए हर सम्भव उपाय किए गए। आमजन को महामारी संक्रमण से बचाव के प्रति जागरूक करने के साथ-साथ  पुलिस के जवानों को संक्रमण से बचाए रखने के लिए मास्क लगाने व सावधानियां रखने बारे लगातार जागरूक किया जा रहा है। सभी थाना, चौकियों व जिला पुलिस कार्यालय में ऑटोमेटिक टच फ्री सैनिटाइजर मशीनें लगाई गई हैं। जिला पुलिस कार्यालय में स्वच्छ पीने के पानी की समस्या का निदान करते हुए आमजन व जवानों के लिए आरओ वाटर कूलर स्थापित किया गया। वहीं वातावरण को स्वच्छ व सुगंधित बनाए रखने के लिए जिला पुलिस कार्यालय में स्थित सभी शाखाओं में बिना किसी केमिकल के विशेष रूप से निर्मित अगरबत्तियों का उपयोग किया जाने लगा। जिला के सभी थाना, चौकियों, पुलिस लाइन व कार्यालय में स्वच्छता बनाए रखने के लिए साप्ताहिक विशेष श्रमदान अभियान चलाए जा रहे हैं। जवानों को स्वस्थ व चुस्त तंदुरुस्त बनाए रखने के मध्येनजर विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं तथा जिम इत्यादि के लिए आवश्यक सामान उपलब्ध कराया गया।               

 एसपी श्री वसीम अकरम ने झज्जर पुलिस द्वारा अर्जित की गई उपलब्धियों के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि वर्ष 2021 मे पुलिस की विभिन्न टीमों ने ऑपरेशन मुस्कान के दौरान अपने परिजनों से किन्ही कारणों से बिछड़े तथा बेसहारा लावारिस हालत में सड़कों पर घूम रहे 33 बच्चों को बरामद करके उनके परिजनों के हवाले किया गया। वर्ष भर के दौरान अपने घर से लापता हुए में कुल 468 व्यक्तियों में से 350 के संबंध में जानकारी प्राप्त करने में सफलता हासिल की गई। गुमशुदा 46 में से 33 बच्चों को भी सकुशल बरामद किया गया। उन्होंने बताया कि वर्ष भर के दौरान अलग-अलग तरह के आपसी विवादों के संबंध में स्थानीय पुलिस को मिली 7716 शिकायतों पर तत्परता एवं गंभीरता से कार्रवाई करते हुए 7520 शिकायतों का निपटारा कर दिया गया। इसी प्रकार से स्थानीय पुलिस की साइबर सुरक्षा शाखा ने बेहतरीन कार्य करते हुए संगीन किस्म के अनेक अपराधों को सुलझाने में कामयाबी हासिल की गई। ऑनलाइन धोखाधड़ी/ठगी का शिकार हुए अनेक व्यक्तियों के मामलों को सुलझाते हुए उनके रुपए वापिस करवाए गए। इसी प्रकार से साइबर सुरक्षा शाखा ने गुमशुदा 37 मोबाइल फोन बरामद करके उनके वारिसों के हवाले की किए गए। संगीन किस्म के अपराधों में लिप्त अलग-अलग अपराधिक गिरोह जिनमे चोरी, लूट, डकैती तथा अन्य गंभीर किस्म की आपराधिक वारदातों को अंजाम देने व अपराधिक साजिश करने के विभिन्न मामलो मे शामिल 14 आपराधिक गिरोहों के 57 आरोपियों को जिला पुलिस की अलग अलग टीमो द्वारा जान जोखिम में डालते हुऐ पकड़ा गया। पकड़े गए अलग अलग गिरोह के दोषियों से बड़ी संख्या में अवैध हथियारों सहित अन्य सामान की बरामदगी की गई। अपराधों पर अंकुश लगाने तथा वांछित अपराधियों की धरपकड़ के लिए विशेष अभियान चलाया गया। पुलिस की अलग-अलग टीमों द्वारा मुस्तैदी से कार्रवाई करते हुए अनेक दोषियों को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की गई। स्थानीय पुलिस द्वारा जनसम्पर्क के माध्यम से जिला में आपसी सामाजिक भाईचारा, सौहार्द पूर्ण माहौल, शान्ति एवम कानून व्यवस्था बनाये रखने में कामयाबी हासिल की गई। जिला के अलग-अलग थानो मे पिछले वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष पशु चोरी, तीन व चार पहिया वाहन चोरी आदि के मामलो में जिला पुलिस द्वारा किये गए अथक प्रयासों के कारण कमी आई है। झज्जर पुलिस ने मुस्तैदी से कार्रवाई करते हुए बीते वर्ष 2021 में लूटपाट, छीना झपटी व चोरी आदि के अलग-2 अपराधी गिरोहों के अनेक बदमाशों को काबू करने में सफलता हासिल की गई। जिनमें लूटपाट व छीना झपटी, अलग-2 तरह की चोरी जिनमें बिजली ट्रांसफार्मर क्वायल, वाहन व अन्य चोरी की अनेक वारदातों में वांछित आपराधिक गिरोहों के अनेक बदमाशों को काबू करने में सफलता हासिल की गई।               

 एसपी श्री वसीम अकरम ने बताया कि झज्जर पुलिस ने वर्ष 2021 के दौरान संगीन किस्म के अपराधों के वांछित अनेक आरोपियों को पकड़ने में कामयाबी हासिल की गई। पुलिस की अलग-अलग टीमों द्वारा हत्या, हत्या के प्रयास, दुष्कर्म, लूट डकैती, चोरी आदि के अधिकतर मामलों को सुलझाने में सफलता हासिल की गई। झज्जर पुलिस ने हत्या के 83 मामलों में मुस्तैदी से कार्रवाई करते हुए ज्यादातर मामलों में कारवाई करके वांछित 111 आरोपियों को काबू किया, वहीं हत्या के प्रयास के 74 मामलों में 134, लूटपाट व छीना झपटी के  मामलों में 99, चोरी के अनेक मामलों में 115 तथा वाहन चोरी के मामलों में 148 आरोपियों को गिरफ्तार करने में कामयाबी हासिल की गई। पकड़े गए आरोपियों के कब्जे से अनेक मामलों में चोरीशुदा करीब 35938870 रुपए कीमत की संपत्ति बरामद की गई।                     

 उन्होंने बताया कि वर्ष 2021 के दौरान जिला पुलिस द्वारा ज्यादातर अपराधों की जड़ नशीले पदार्थो व अवैध शराब सहित सार्वजनिक स्थानों पर नशा करने वालो के खिलाफ विशेष मुहीम के तहत भारी मात्रा में मादक पदार्थो व अवैध शराब सहित बड़ी संख्या में हुड़दंगियों को काबु किया गया। वर्ष भर मे सार्वजनिक स्थानो पर शराब पीकर हुड़दंग व आमजन को परेशान करने के करीब 281 मामलो में 281 आरोपियो को काबू करके उनके खिलाफ आबकारी अधीनियम के तहत कार्यवाही की गई। शराब की तस्करी को रोकने तथा अवैध शराब पकड़ने की मुहिम के तहत झज्जर पुलिस ने वर्ष के दौरान 364 मामलों में 371 आरोपियों को काबू करके उनके कब्जे से करीब 23989 बोतल अंग्रेजी शराब, करीब 16562 बोतल देसी शराब तथा 1522 बोतल बियर बरामद की गई। स्थानीय पुलिस द्वारा मादक पदार्थों की तस्करी को रोकने तथा दोषियों सहित नशीले पदार्थो को पकड़ने के अभियान के तहत 101 मामले मादक पदार्थ अधीनियम के तहत दर्ज किए गए। जिला के अलग-अलग थानों में दर्ज मादक पदार्थों के इन मामलो में पकड़े गए 116 आरोपियो से भारी मात्रा में नशीले पदार्थ बरामद किए गए।

आरोपियों के कब्जे से चरस 23-553 किलोग्राम, अफीम 09-182 किलोग्राम, हेरोइन 0-126 ग्राम, चुरा पोस्त 115-937 किलोग्राम, स्मैक 135-87 ग्राम तथा गांजा 728-975 किलोग्राम नशीले पदार्थो की बरामदगी की गई।झज्जर पुलिस द्वारा अपराधो को रोकने तथा अपराधियो की धरपकड़ के लिये मुस्तैदी से कार्रवाई करते हुए 152 मामले अवैध हथियार रखने के दर्ज किये गए। अवैध हथियारों के 152 मामलों में 162 आरोपियों को काबू करके उनके कब्जे से एक गन, 175 देशी पिस्तौल, 03 देशी रिवाल्वर व 340 जिंदा कारतूस बरामद किए गए। 

error: Content is protected !!