बलिदानी भूमि की पवित्र मिट्टी भाजपा कार्यालयों में संजोकर रखी जाएगी: धनखड़ 

काला पानी और वाइपर द्वीप की पवित्र मिट्ïटी झज्जर पंहुची, हजारों लोगों ने किया नमन 
आजादी के अमृत महोत्सव में सभी अनाम क्रांतिकारियों के गौरवशाली इतिहास को पब्लिक डोमेन मेंं लाया जाएगा- बोले  धनखड़

सोनू धनखड़

झज्जर, 2 जनवरी :- भाजपा प्रदेश अध्यक्ष औम प्र्रकाश धनखड़ रविवार को पोर्ट ब्लेयर सेल्यूलर जेल (काला पानी) और वाइपर द्वीप की बलिदानी भूमि की पवित्र मिट्टी लेकर झज्जर पहुंचे। झज्जर पंहुचने पर कार्यकर्ताओं और क्षेत्र के गणमान्य लोगों ने पार्टी कार्यालय में पवित्र मिट्टी को नमन किया और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष औम प्रकाश धनखड़ का जोरदार अभिनंदन किया। धनखड़ ने कहा कि पवित्र मिट्ïटी भाजपा कार्यालयों मेंं संजोकर रखी जाएगी ताकि क्र ांतिकारियों के प्रति कृतज्ञता का भाव सदैव बना रहे।          

  धनखड़ ने कहा कि यह जानकर पीड़ा होती है कि आजादी के बाद की कांग्रेस सरकारें अपने क्रांतिकारियों का इतिहास भी संजोकर नहीं रख पाई। ऐसा मानना है कि तीन लाख 27 हजार बलिदानियों का रिकार्ड मौजूद है। इनको देश के इतिहास मेंं जो गौरवशाली स्थान मिलना चाहिए था, वह नहींं मिला। उन्होंने कहा कि 30 दिसंबर को 1943 को नेता जी सुभाष चंद्र बोस ने अंडेमान निकोबार द्वीप समूह से अंग्रेजों को भगाकर में तिरंगा फहराया था।  1858 में रानी झांसी के 200 वीर क्रांतिकारियों को काला पानी भेज दिया गया था। 1858 से 1906 के बीच साढ़े सात हजार से 14 हजार 696 काला पानी भेजे गए।  इन सभी का आजादी के इतिहास में कहीं वर्णन नहीं मिलता। धनखड़ ने कहा कि दर्ज रिकार्ड के अनुसार 1909 के बाद 120 ऐसी क्रांतिकारी घटनाएं हुई और बड़ी सख्यां मेंं क्र ांतिकारी काला पानी भेजे गए और वापस अपने घर नहीं आ पाए ।

— अंग्रेजों ने जुल्म ढहाए , कांग्रेस ने भुलाया 

    धनखड़ ने कहा कि हजारों क्रांतिकारियों पर अंग्रेजों ने जुल्म ढ़हाए,सेल्यूलर जेल में फांसी पर लटकाए ,समुंद्र में जिंदा बहा दिए गए अंतिम संस्कार भी नहींं हुआ । वाइपर द्वीप पर जहरीले सांपों के बीच छोड़ दिए गए। दुख की बात है कि आजादी मिलने के बाद इन वीर कं्रातिकारियों को देश के गौरवशाली इतिहास में कांग्रेस सरकारों ने स्थान देना भी उचित नहीं समझा। धनखड़ ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव में ऐसे सभी अनाम वीरों के इतिहास को पब्लिक डोमेन लाया जाएगा ताकि उनके प्रति कृतज्ञता का भाव बना रहे। युवा पीढ़ी को बलिदानी इतिहास से प्रेरणा मिलती रहे।   

 — और फांसी से पहले ही कर देते थे अंतिम क्रिया

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि स्वतंत्रता सेनानियों के साथ काला पानी में हुई हृदय विदारक घटनाओं को जब तक घर-घर नहीं पहुंचा देंगे, चैन से नहीं बैठेंगे। उन्होंने बताया कि सेल्यूलर जेल में एक चबूतरा बना हुआ है, जिस पर लिखा हुआ है कि यहां फांसी से पहले अंतिम क्रिया की जाती है। धनखड़ ने कहा कि ऐसा कैसे हो सकता है कि किसी की फांसी से पहले ही अंतिम क्रिया कर दी जाए। दरअसल यहां कोई अंतिम क्रि या ही नहीं होती थी और फांसी के बाद सीधे स्वतंत्रता सेनानियों को समुंद्र में फेंक दिया जाता था ताकि उनको अपने देश की मिट्टी भी नसीब न हो सके। ऐसी बलिदानी भूमि की पवित्र मिट्ïटी लेकर आए हैं। 

   झज्जर पंहुचने पर जिला अध्यक्ष विक्रम कादियान,  जिला के सभी मंडल अध्यक्ष, बिजेंद्र काला मांडोठी संदीप सरपंच हसनपुर, सुभाष देशवाल, नरेंद्र जाखड़ ,रतन सागर सहित अनेंक गणमान्य लोगों ने काली पानी की बलिदानी मिट्ïटी को नमन किया और  प्रदेश भाजपा अध्यक्ष औम प्रकाश धनखड़ का जोरदार अभिनंदन किया। 

झज्जर पंहुचने पर जिला अध्यक्ष विक्रम कादियान,  जिला के सभी मंडल अध्यक्ष, बिजेंद्र काला मांडोठी संदीप सरपंच हसनपुर, सुभाष देशवाल, नरेंद्र जाखड़ ,रतन सागर सहित अनेंक गणमान्य लोगों ने काली पानी की बलिदानी मिट्ïटी को नमन किया और  प्रदेश भाजपा अध्यक्ष औम प्रकाश धनखड़ का जोरदार अभिनंदन किया। 

भारत माता के जयकारों और आजादी के तरानों के साथ पोर्ट ब्लेयर सेल्यूलर जेल (काला पानी) और वाइपर द्वीप की बलिदानी भूमि की पवित्र मिट्ïटी को नमन किया। जैसे भाजपा प्रदेश अध्यक्ष औम प्रकाश धनखड़ पवित्र मिट्ïटी लेकर पार्टी कार्यालय की ओर बढ़े मौजूद कार्यकर्ताओं और गणमान्य लोगों ने भारत माता के जयकारे लगाए, वंदे मातरम और आजाद हिंद फौज के तराने गाए।

पार्टी कार्यकर्ताओं ने अपने प्रदेश अध्यक्ष औम प्रकाश धनखड़ का जोरदार अभिनंदन किया। पार्टी कार्यालय और आस-पास का पूरा क्षेत्र देश भक्ति के माहौल से सराबोर हो गया। 

   

You May Have Missed

error: Content is protected !!