– अतिरिक्त निगमायुक्त डा. वैशाली शर्मा ने सभी जोनल टैक्स अधिकारियों को दिए रिकवरी बढ़ाने के निर्देश

गुरूग्राम, 13 दिसम्बर। नगर निगम गुरूग्राम की अतिरिक्त आयुक्त डा. वैशाली शर्मा ने सभी जोनल टैक्सेशन अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे प्रॉपर्टी टैक्स, ट्रेड लाईसैंस सहित उनके अधीन आने वाली मदों में राजस्व रिकवरी की प्रक्रिया में तेजी लाएं। साथ ही डिफॉल्टर प्रॉपर्टी मालिकों को नियमानुसार नोटिस देकर सीलिंग आदि की कार्रवाई शुरू करें।

डा. शर्मा ने कहा कि सभी जोनल टैक्सेशन ऑफिसर अपने-अपने जोन में 1 लाख या इससे अधिक की राशि के प्रॉपर्टी टैक्स डिफॉल्टरों से रिकवरी के लिए साप्ताहिक लक्ष्य तैयार करके कार्रवाई शुरू करें। ऐसे प्रॉपर्टी मालिकों को अधिकतम 10 दिन का समय नोटिस के माध्यम से दें तथा अगर इस अवधि के दौरान संबंधित प्रॉपर्टी मालिक कोई प्रतिक्रिया नहीं देता है, तो उसकी प्रॉपर्टी को सील करें। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि की गई कार्रवाई की साप्ताहिक रिपोर्ट उनके कार्यालय में भेजना सुनिश्चित किया जाए।

प्रॉपर्टी टैक्स सर्वे एवं डाटा को इंटीग्रेड करने के मामले में अतिरिक्त निगमायुक्त ने संबंधित अधिकारियों से कहा कि वे 31 दिसम्बर तक यह कार्य पूरा कर लें, ताकि आमजन से दावे-आपत्तियां आमंत्रित करने की प्रक्रिया शुरू की जा सके। सर्वे में जिन प्रॉपर्टी मालिकों के नाम एवं कांटैक्ट डिटेल नहीं है, उसे भी 31 दिसम्बर तक पूर्ण करवाना सुनिश्चित करें। टे्रड लाईसैंस के बारे में उन्होंने कहा कि प्राप्त होने वाले आवेदनों में कम से कम 10 प्रतिशत आवेदनों का मौका निरीक्षण जोनल टैक्सेशन अधिकारी अवश्य करें।

जोनल टैक्सेशन ऑफिसर दिनेश कुमार, विजय कपूर एवं समीर श्रीवास्तव ने बताया कि डिफॉल्टर प्रॉपर्टीज को सील करने की कार्रवाई शुरू कर दी गई है। इसके साथ ही ट्रेड लाईसैंस आवेदन की सुविधा प्रदान करने के लिए विभिन्न स्थानों पर लगाए जाने वाले कैंपों के सकारात्मक परिणाम आ रहे हैं।

error: Content is protected !!