मुख्यमंत्री अंतोदय परिवार उत्थान योजना के तहत जिला में विशेष मेले.

सोमवार को पहला मेला गुरूग्राम के गांव टीकली में लगाया गया

’जरूरतमंदों को आवश्यकतानुसार सरकारी योजनाओं का मिले लाभ

आईजी ने मेले में पात्र लाभार्थियों व अधिकारियों से लिया फीडबैक

फतह सिंह उजाला
गुरुग्राम। गरीब परिवारांे का जीवन स्तर ऊंचा उठाने के लिए अब राज्य सरकार उनके घर द्वार पर जाकर विशेष मेलों का आयोजन करवा रही है ताकि वे परिवार अपनी पसंद से सरकार के विभिन्न विभागों के माध्यम से लागू की जा रही कल्याणकारी योजनाआंे का लाभ उठाकर अपने परिवार की आय बढा सके। इस कड़ी मंे गुरूग्राम जिला में मुख्यमंत्री अंतोदय परिवार उत्थान योजना के तहत मेले लगाए जा रहे हैं। पहला मेला सोमवार को जिला के गांव टीकली में लगाया गया जिसमें पुलिस विभाग के महानिरीक्षक (आईजी) वाई पूरण कुमार राज्य सरकार की तरफ से नोडल अधिकारी के तौर पर पहुंचे।

गांव टीकली में आयोजित विशेष मेले के निरीक्षण के दौरान वाई. पूरण कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत आयोजित मेले में आने वाले पात्र लाभार्थियों को उनकी आवश्यकतानुसार सरकारी योजना का लाभ देकर उनके जीवन स्तर व उनके आय के स्त्रोत बढ़ाने में सभी अधिकारी अपना शत-प्रतिशत योगदान दे। श्री पूरन कुमार ने कहा कि यह योजना मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। उन्होंने कहा कि यह योजना राज्य में आर्थिक तंगी में गुजारा कर रहे लोगों के जीवन स्तर को ऊंचा उठाने व उनकों समाज की मुख्यधारा में लाने में सहायक सिद्ध होगी। इस दौरान उन्होंने आसपास के क्षेत्र से आये विभिन्न लाभार्थियों से मेले में दी जा रही जानकारियों का भी फीडबैक लिया।

18 विभागों सहित विभिन्न बैंकों के स्टाल
कुमार ने मेले में उपस्थित सभी विभागों के अधिकारियों से भी फीडबैक लेते हुए कहा कि आज के मेले के अनुभवों से सीख लेकर आगामी दिनों में जिला के अन्य क्षेत्रों में लगाये जाने वाले मेलों में पात्र लाभार्थियों को कम समय व सरल तरीके से लाभान्वित करने का प्रयास करें।  इस मौके पर गुरूग्राम के अतिरिक्त उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा ने मेले के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि आज टीकली गांव में आयोजित मेले में कुल 18 विभागों सहित विभिन्न बैंकों के स्टाल लगाए गए थे। उन्होंने बताया कि मेले में आने वाले चिन्हित परिवारों को शुक्रवार को ही उपरोक्त स्थान व समय की सूचना दे दी गयी थी। मेले में किसी प्रकार की अव्यवस्था ना फैले इसलिए सभी विभागों के अलग अलग काउंटर लगाए गए थे। वहीं इस पूरी प्रक्रिया का सरलीकरण करते हुए मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार योजना का एक पूरा प्रारूप तैयार किया गया था जिसमें सभी विभागों की योजनाएं नाम सहित दर्शाई गई हैं। मेले में आने वाले पात्र लाभार्थी को सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी प्रदान की गई ताकि वह अपनी रूचि और पसंद के हिसाब से योजनाओं का चयन कर परिवार की आय बढाने के लिए काम कर सकें ।

मेले जिला में 22 दिसंबर तक लगेंगे
गौरतलब है कि जिला में 01 लाख 80 हजार रूपए वार्षिक आय से कम आय वाले परिवारों को चिन्हित कर उनको सरकारी योजनाओं से जोड़कर उनकी आय बढ़ाने के लिए आज से विशेष मेलों का आयोजन शुरू किया गया है। इस प्रकार के मेले जिला में 22 दिसंबर तक लगाए जाएंगे। जिला में दूसरा मेला मंगलवार 30 नवंबर को फरूखनगर तहसील कार्यालय परिसर में लगाया जाएगा। गांव टीकली में आयोजित पहले मेले में जिला की नोडल अधिकारी एवं जिला परिषद की सीईओ अनु श्योकंद, ज़ोनल अधिकारी एवं खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी(गुरुग्राम) जगराम मान, जिला समाज कल्याण अधिकारी जितेंद्र ढिल्लों, एलडीएम प्रहलाद राय गोदारा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारीगण एवं बैंककर्मी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!