-शहीदों की बदौलत देश की सीमाएं सुरक्षित-सांसद धर्मवीर 
-सेना के अधिकारियों दिया गार्ड ऑफ ऑनर तो टुकड़ी ने शस्त्र झुकाकर दी सलामी
_ सिहमा के लोगों ने दिया उपतहसील के लिए सांसद को ज्ञापन

भारत सारथी /कौशिक

नारनौल। भारत-पाक 1971 युद्ध के वीर शहीद लेफिटनेंट धर्मपाल यादव के बलिदान के 50 वर्ष पूरे होने पर सिहमा के बाबा खेतानाथ पार्क में स्थित शहीद की मूर्ति के समक्ष गुरुवार को सुबह हवन किया गया। उसके उपरांत शहीद की श्रद्धांजलि कार्यक्रम में पहुंचे रिटायर्ड सेना के अधिकारी मेजर जनरल पीके सिवाच, मेजर जनरल रोहित गुप्ता, ब्रिगेडियर एस सी उप्पल, कर्नल नरेंद्र बहल, प्रशांत गुप्ता, लेफ्टिनेंट कर्नल कुशाग्र अरोड़ा ने शहीद को सलामी देकर गार्ड ऑफ ऑनर दिया। कार्यक्रम में सांसद चौधरी धर्मवीर सिंह, विधायक सीताराम यादव, पूर्व मंत्री राव नरेंद्र सिंह, पूर्व जिला प्रमुख सतीश यादव ने शहीद की मूर्ति पर माल्यार्पण कर श्रद्धा सुमन भेंट किए।

कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे सेना के अधिकारियों व सांसद चौधरी धर्मवीर सिंह ने कहा कि देश आज शहीदों के बलिदान की बदौलत खुली हवा में श्वांस ले रहा है। सांसद धर्मवीर ने कहा 1971 के भारत-पाक युद्ध का जिक्र करते हुए कहा कि उस समय अमेरिका एक महा शकित था। अमेरिका ने इस युद्ध में भारत को पीछे हटने की धमकी दी थी लेकिन भारत अपने वीर सैनिकों के दम पर अमेरिका की धमकी से घबराया नही और भारत के वीर सैनिकों ने अदम्य साहस का परिचय और बलिदान देकर पाकिस्तान को पराजित कर तिरंगे की शान बढाई। उन्होंने कहा कि मुझे इस बात पर गर्व है कि मैं ऐसे   क्षेत्र का बतौर सांसद प्रतिनिधित्व करता हूं जो देश की सेवा और बलिदान देने के मामले में सबसे आगे रहता है। सेना के जवानों के बलिदान की बदौलत भारत का नाम पूरे विश्व में सम्मान से लिया जाता है। कार्यक्रम का मंच संचालन अमर सिंह निम्होरिया ने किया। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथियों के सम्मान में विभिन स्कूलों की स्कूली छात्राओं ने देश भक्ति गीत संगीत प्रस्तुत किए।

कार्यक्रम में पहुंचे सेना के अधिकारियों, सांसद, विधायक व विशिष्ट अतिथियों का पूर्व सरपंच सूबे सिंह, विक्रम सिंह, नरेश कुमार, एडवोकेट हेमंत सिहमा, देवेंद्र पंच, वेदप्रकाश, अजीत सिंह ने स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मान किया। शहीद के सम्मान में 14 कुमाऊँ रेजिमेंट के अधिकारियों ने सलामी देकर तथा जवानों की एक टुकड़ी ने शस्त्र झुकाकर शहीद लेफिटनेंट धर्मपाल यादव को अपनी सलामी दी और मातमी धुन बजाई। मेजर जरनल पीके सिवाच ने कहा कि जब-जब इस देश को बलिदान की जरूरत पड़ी तो शहीद लेफिटनेंट धर्मपाल यादव जैसे वीरों ने आगे बढ़कर माँ भारती के लिए बलिदान दिया है।

इस मौके पर रमेश तंवर, प्राचार्य जेपी कौशिक, बाबुलाल यादव, रामचंद्र चेयरमैन, कंवर सिंह साहब, सूबेदार लक्ष्मी नारायण, राजेंद्र दुबलाना, हरिओम जिलेदार, चेयरमैन विजय सिंह, अशोक शर्मा, कृष्ण अवतार, सहित सैंकड़ो की संख्या में महिला-पुरुष उपस्थित थे।

तहसील सहित सभी मांगे पूरी करने का सांसद ने दिया आश्वासन
 सिहमा के लोगों ने गुरुवार को सांसद चौधरी धर्मवीर सिंह को सिहमा को उपतहसील बनाने की मांग को लेकर एक 11 सूत्री मांगों का ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन देते हुए सिहमा विकास समिति के प्रधान पूर्व सरपंच सूबे सिंह, उप-प्रधान एडवोकेट हेमंत सिहमा ने बताया कि सिहमा उपतहसील बनने की सभी मांगों को पूरा करता है तथा सिहमा ब्लॉक की 22 पंचायतों ने सिहमा को उपतहसील बनाने के लिए अपना अनुमोदन किया हुआ है।

समिति के सदस्य चेयरमैन विजय सिंह, लक्ष्मीनारायण, पूर्व सरपंच विक्रम सिंह, वेदप्रकाश, देवेंद्र सिंह, अशोक शर्मा, कंवर सिंह ने सिहमा स्टेडियम, गांव की फिरनी पक्की कराने तथा सिहमा से नानगवास, सिलारपुर व डेरोली जाट के रास्ते को पूरा पक्का बनाने और गांव के दो पार्को में खेल व जिम का सामान देने की मांग की। सांसद चौधरी धर्मवीर सिंह ने उपस्थित लोगों को कहा कि आज वह पहली बार सिहमा को आदर्श गांव गोद लेने के बाद अधिकारियों की सिहमा ब्लॉक में बैठक ले रहे है उनकी सिहमा को उपतहसील बनाने सहित सभी 11 मांगों को जल्द पूरा किया जाएगा तथा सिहमा को एक आदर्श गांव के रूप में जिले में विकसित किया जाएगा।

समिति के सदस्यों पूर्व सरपंच विक्रम सिंह, नरेश कुमार, सूबे सिंह, हेमंत सिहमा ने सांसद चौधरी धर्मवीर सिंह का गांव सिहमा को आदर्श गांव के रूप में गोद लेने पर आभार व्यक्त कर उन्हें स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मान किया।

error: Content is protected !!