सेक्टर 5 श्री राम मन्दिर मैं निक्षय दिवस पर टीबी के प्रति जागरूक करने हेतु विशेष कार्यक्रम

गुरुग्राम, 24 नवंबर। सेक्टर 5 श्री राम मन्दिर मैं निक्षय दिवस पर टीबी के प्रति जागरूक करने हेतु विशेष कार्यक्रम किया गया। गुरुग्राम के डिप्टी सिविल सर्जन डॉ केशव शर्मा ने टीबी के लक्षण बचाव तथा इलाज पर प्रकाश डाला। दिनेश वशिष्ठ आर॰डबल्यू॰ए॰ प्रेसिडेंट सेक्टर 3,5&6 ने बताया की डॉ केशव शर्मा ने सभी उपस्थित रोटरी क्लब के मेंबर तथा अन्य आम जनता को संबोधित करते हुए कहा कि यदि किसी व्यक्ति को 2 सप्ताह से अधिक खांसी होती है तो उसे टीबी जैसी घातक बीमारी हो सकती है।इसी प्रकार बुखार भूख ना लगना वजन घटना वह रात को सोते टाइम पसीना आना टीबी के लक्षण हैं इस प्रकार के लक्षण होने पर तुरंत नज़दीकी स्वास्थ्य केंद्र पर संपर्क करना चाहिए इस अवसर पर टीबी डिपार्टमेंट के पीपीएम कोऑर्डिनेटर पूनम देवी, डीपीसी मनीषा देवी और मेंटल हेल्थ प्रोग्राम से लता देवी उपस्थित थे

पूनम देवी ने बताया की टीबी मरीज चाहे सरकारी स्वास्थ्य केंद्र या प्राइवेट हॉस्पिटल में इलाज ले रहा हो वह सरकारी दवाइयों का निशुल्क लाभ ले सकता है तथा सरकार की तरफ से निक्षय पोषण योजना के तहत हर महीने ₹500 मरीज के खाते में डाले जाते हैं वहां उपस्थित लता देवी द्वारा मेंटल हेल्थ प्रोग्राम जागरूकता हेतु डिप्रेशन के शिकार के मानसिक स्वास्थ्य को न करें नजरअंदाज कई कारणों की वजह से व्यक्ति तनाव से ग्रस्त हो सकते हैं. जिसकी वजह से व्यक्ति को गंभीर मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है. उनकी परेशानियों के कई संकेत हो सकते हैं जैसे कि उन्हें सोने और खाने में कठिनाई महसूस होने लगे, बिना शारीरिक कारण के पेट में दर्द या सिरदर्द की शिकायत होने लगे, अगर व्यक्ति अकेले रहने से डरता है या कार्य में रुचि कम रखता है तो हो सकता है कि वो किसी बात से परेशान हो और उसे मदद की जरूरत हो. व्यक्ति का उदास रहना और बिना किसी स्पष्ट कारण के रोना मानसिक बीमारियों के खतरे की निशानी है. ऐसे में आपको बहुत प्यार से उसकी मदद करनी होगी.

इससे बचाव के लिए आप ज्यादा से ज्यादा लोगों के बीच रहें. अगर घर में कोई सदस्य इस समस्या से जूझ रहा है तो उस पर नकारात्मक प्रतिक्रिया ना दें. परिवार के साथ बैठकर परेशानी का हल निकालें. गुस्से पर काबू रखें और उनको खुश रखने की कोशिश करें।
प्रोग्राम मैं उपस्थित गजेंदर गुप्ता प्रेजिडेंट रोटरी, मुकेश शर्मा प्रोजेक्ट कोऑर्डिनेटर पी पी रोटरी, पवन सपरा प्रोजेक्ट कोऑर्डिनेटर पी पी रोटरी, कश्मीरी लाल वाईस प्रेजिडेंट आर॰डबल्यू॰ए॰ सेक्टर 3,5&6 पुष्कर राज, शर्मा मोहिंदर एक्स एक्स॰ई॰एन॰ व् काफी संख्या मैं रेसिडेंट्स उपस्थित रहे।

Previous post

साधु-संतों के आशीर्वाद एवं लाखों मंत्रोच्चारण से पूर्णाहुति के साथ सम्पन्न हुआ चार दिवसीय महारुद्र यज्ञ।

Next post

संसद के शीतकालीन सत्र में फिर उठायेंगे किसानों की लंबित मांगों का मुद्दा – दीपेंद्र हुड्डा

You May Have Missed

error: Content is protected !!