गुरुग्राम 19 नवंबर। गुरुग्राम के मंडलायुक्त श्री राजीव रंजन ने शुक्रवार को अपने कार्यालय में मंडल के अंतर्गत पड़ने वाले तीनों ज़िलों- गुरुग्राम, रेवाड़ी तथा महेंद्रगढ़ के अधिकारियों के साथ मतदाता सूचियों के इन दिनों चल रहे सघन पुनरीक्षण कार्य की समीक्षा की। इस दौरान बताया गया कि मतदाता सूचियों को त्रुटिरहित बनाने और नए पात्र व्यक्तियों को मतदाता के रूप में पंजीकृत करने में बूथ लेवल अधिकारियों (बीएलओ) का सहयोग करने के लिए बूथ लेवल एजेंट (बीएलए) नियुक्त करने में राजनीतिक दलों का रवैया उदासीन है और किसी भी दल ने इन तीनों ज़िलों में एक भी बीएलए नियुक्त नहीं किया है । मंडलायुक्त श्री रंजन ने कहा कि 1 जनवरी 2022 को आधार तिथि मानकर 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले युवाओं को मतदाता के रूप में पंजीकृत करने के लिए तीनों जिलों में महाविद्यालयों तथा विश्वविद्यालय परिसरों में शिविर लगाए जाएँगे। उन्होंने कहा कि इस विषय को लेकर कालेजों में कॉम्पटिशन भी करवाए जाएँ और अव्वल रहने वाले कालेज को पुरस्कृत किया जाए।

उन्होंने कहा कि बीएलओ को आई कार्ड और क़मीज़ की जेब के ऊपर लगाने की नेम प्लेट बनवाने की नयी पहल करें ताकि उन्हें अपने कार्यक्षेत्र में मतदाता सूची से संबंधित कार्य करने में दिक़्क़त ना आए। उन्होंने कहा कि मतदाताओं को अपने फोटोयुक्त मतदाता पहचान पत्र (एपिक) डाउनलोड करने के लिए भी प्रेरित करें। इनमें विशेष रूप से पहली बार बने मतदाताओं पर फ़ोकस करें। गुरुग्राम के ज़िला चुनाव अधिकारी एवं उपायुक्त डॉक्टर यश गर्ग ने बताया कि ज़िला में पहली बार बने 54.25 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने एपिक डाउनलोड कर लिए हैं । बाक़ियों को भी इस बारे में प्रोत्साहित किया जा रहा है । मंडलायुक्त ने कहा कि कालेजों और यूनिवर्सिटियों में कैम्प लगाकर डाउनलोड दर को बढ़ाया जा सकता है । नए पात्र युवाओं के मतदाता पंजीकरण के लिए फार्म ड्राइविंग लाइसेन्स के फार्म के साथ भरवाए जा सकते हैं ।मंडलायुक्त ने जनसंख्या के हिसाब से मतदाता पंजीकरण के अनुपात (ईपी रेशो) में सुधार लाने की दिशा में प्रयास करें।

श्री रंजन ने तीनों जिलों के उपायुक्तों से कहा कि मतदाता सूचियों में नाम जोड़ने और काटने के कार्य पर निगरानी रखें और कहीं भी ज़्यादा संख्या हो तो उसका करण पता करें । उन्होंने कहा कि अब कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) के माध्यम से भी मतदाता पंजीकरण के फार्म ऑनलाइन भरे जा सकते हैं । साथ ही उन्होंने निर्वाचक पंजियन अधिकारियों (ईआरओ) को निर्देश दिए कि प्रतिदिन फ़िज़िकल रूप से प्राप्त होने वाले फार्म उसी दिन ईआरओ नेट पर अपलोड करें।

गरुड़ ऐप की समीक्षा के दौरान मंडलायुक्त ने कहा कि सभी बीएलओ को यह ऐप पर लॉग इन करने के लिए प्रोत्साहित करें । बताया गया कि गुरुग्राम ज़िला में 1236 बीएलओ में से 980 ने अब तक इस ऐप पर लॉग इन किया है ।

बैठक में गुरुग्राम के उपायुक्त डॉक्टर यश गर्ग, अतिरिक्त उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा, नगराधीश सिधार्थ दहिया, बादशाहपुर के एसडीएम सतीश यादव, सोहना के एसडीएम जितेंद्र गर्ग, चुनाव तहसीलदार राजेंद्र हुड्डा सहित राजस्व तहसीलदार व नायब तहसीलदार , चुनाव कानूनगो उपस्थित रहे जबकि रेवाड़ी और महेंद्रगढ़ के उपायुक्त व अन्य अधिकारीगण विडियोकोनफेरेंसिंग से जुड़े।

error: Content is protected !!