बाल दिवस के उपलक्ष्य में सरस्वती बाल मंदिर वरि माध्यमिक विद्यालय में फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता का आयोजन

विभिन्न प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन कर बड़ी धूमधाम से मनाया गया बाल दिवस 

भारत सारथी/ कौशिकनारनौल। आज 13 नवम्बर को सरस्वती बाल मन्दिर स्कूल पुल बाजार नारनौल में बच्चों ने फैन्सी ड्रेस सहित समूहगान समूह नृत्य आदि सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग ले अपनी प्रतिभाओं का प्रदर्शन किया । इस कार्यक्रम में कक्षा नर्सरी से कक्षा दूसरी के विद्यार्थियों ने भाग लिया इस अवसर पर फैन्सी ड्रेस के रूप में  विद्यर्थियों ने  भारत माता चाचा नेहरू , सैनिक , परी , छोटा भीम , स्पाइडर मैन , अध्यापिका , से नो प्लास्टिक आदि  विभिन्न रूपों में मनोहक प्रस्तुतियां एव सन्देश प्रस्तुत किया । कार्यक्रम में जिला बाल कल्याण परिषद के लाइफ मेंबर मणि प्रकाश विशेष रूप से आमंत्रित थे तथा कार्यक्रम की अध्यक्षता विद्यालय प्राचार्य क्षमा पांडे ने की ।

 इस मौके पर मणि प्रकाश ने  कहा कि भारत मे  बाल दिवस  14 नवम्बर को भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवहार लाल  नेहरू की स्मृति में मनाया जाता है बच्चे उन्हें प्यार से चाचा कहते थे । उन्हें बच्चों से अधिक स्नेह था इसीलिए इस दिवस को पूरे भारतवर्ष में  बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है । चूंकि इस बार 14 नवम्बर को रविवार है इसलिए संस्था ने इस दिवस से एक दिन पूर्व बच्चों के विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कर एक अच्छी पहल की है । नेहरू हम सबके प्रेरणा स्त्रोत है उन्होंने देश की आज़ादी के लिये अपने जीवन के 3159 दिन जेल में बिताए । इस अवसर पर प्राचार्या क्षमा पाण्डे ने बच्चों को सम्बोधित करते हुए कहा कि इस प्रकार की विभिन्न सांस्कृतिक गतिविधियों में भाग लेकर बच्चे अपने व्यक्तित्व का विकास तो करते ही साथ ही साथ वो समाज को प्रेरक सन्देश भी देते है । उन्होंने इस कार्यक्रम के लिये प्राइमरी हैड सविता जैन व कार्यक्रम इंचार्ज सुषमा भारद्वाज , सरोज मैडम , पूजा शर्मा एव मोनिका वर्मा के प्रयासों की सराहना की । कक्षा दो के विद्यार्थियों ने शंकरा शंकरा समूह नृत्य की प्रस्तुति देकर सबका मन मोह लिया ।  इसके साथ ही कक्षा एक व यू के जी के विद्यार्थियों ने बच्चे मन के सच्चे सामुहिक गीत से सभी को भाव विभोर कर दिया ।

निर्णायक मंडल के सदस्यों मंजू शर्मा , आशा सैनी एव विधि जैन ने कक्षा अनुसार परिणाम प्रस्तुत किये जिसमे कक्षा नर्सरी के केशव शर्मा प्रथम , युग द्वितीय , दक्ष तृतीय इसी प्रकार कक्षा यू के जी के धनुर , गरिमा प्रथम , दिव्यांशी द्वितीय , निकुंज तृतीय कक्षा पहली से हर्षिका प्रथम , विराट द्वितीय व हर्षिता तृतीय वहीं कक्षा दूसरी से अमृता प्रथम , राम द्वितीय एव रुशाली क्रमशः तृतीय स्थान पर रहे । मंच संचालन एस एस टीचर राजेश शर्मा और राजेंद्र सैनी द्वारा संयुक्त रूप से किया गया  इस अवसर पर विद्यालय प्रबन्धक लोकेश शर्मा ने सभी विजेता विद्यार्थियों , प्रतिभागियों एव समस्त स्टाफ का धन्यवाद देते हुए सभी विद्यार्थियों  से  कहा कि अपने जीवन मे लक्ष्य का निर्धारण करना और पढ़ाई के साथ समय समय पर अन्य गतिविधियों में भाग लेना सफलता और व्यक्तित्व विकास का मूलमंत्र है ।

You May Have Missed

error: Content is protected !!