अगली बार से छठ पूजा पर प्रदेश में रहेगा ऐच्छिक अवकाश-सीएम
उत्सव पर दिखाई देती है समाज की ताकत, विभिन्नताएं होने के बावजूद हम सब एक हैं-सीएम

गुरूग्राम, 10 नवंबर। हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज छठ पूजा के अवसर पर गुरूग्राम के सैक्टर-10 ए में अस्त होते सूर्य की पूजा की और अर्घ्य दिया। उन्होंने इस मौके पर अगली बार से हरियाणा प्रदेश में छठ पूजा के दिन ऐच्छिक अवकाश और पानी के स्त्रोत वाली जगह पर छठ पूजा का एक घाट बनवाने की घोषणा भी की।

अपने संबोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्सव पर समाज की ताकत नजर आती है। लगभग 130 करोड़ जनसंख्या वाला हमारा देश विभिन्न जातियों , धर्मों , समुदायों के बावजूद विभिन्नताएं होते हुए भी हम सब एक हैं। उन्होंने कहा कि इस एकता का भाव हमारे उत्सवों में दिखाई देता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज के इस छठ पूजा के कार्यक्रम में बिहार, उत्तर प्रदेश, झारखंड तथा पूर्वांचल के भारी संख्या में उपस्थित लोगों के साथ स्थानीय लोग भी शामिल हुए हैं। उन्होंने कहा कि सन् 2014 में जब प्रदेश में पहली बार भाजपा सरकार बनी थी तब हमने ‘हरियाणा एक -हरियाणवी एक‘ का नारा दिया था। मैं आपमें और हरियाणवीं में कोई अंतर नही मानता । हरियाणा प्रदेश में देश के किसी भी हिस्से से जो लोग अपने कामकाज या व्यवसाय के लिए आए और जिन्हें यहां रहते हुए पांच वर्ष या इससे अधिक का समय हो गया है उनके हम यहां पर डोमिसाइल बना देते हैं और वे हरियाणवी बन जाते हैं।

उन्होंने पूर्वांचलवासियों से सीधा संवाद स्थापित करते हुए कहा कि आपको कोई भी समस्या हो तो स्थानीय विधायक या पार्टी पदाधिकारियों को बताएं, उसका समाधान जल्द कर दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि छठ पूजा का त्यौहार साल में दो बार आता है इसलिए पूर्वांचलवासी ऐसा स्थान चुन लें जहां पानी का स्त्रोत हो , वहां पर छठ पूजा का एक घाट बनवा दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि ऐसा ही घाट लगभग 2700 फुट में करनाल में नहर किनारे बनवाया गया है जिसका उन्होंने हाल ही में लोकार्पण किया है।

छठ पूजा के कार्यक्रम में पहली बार प्रदेश के मुख्यमंत्री के पहुंचने पर गुरूग्राम में रहने वाले सभी पूर्वांचलवासी गद-गद थे। उन्होंने मुख्यमंत्री के मंच पर पहुंचते ही जोरदार नारों के साथ उनका स्वागत किया। पूर्वांचलवासियों ने मुख्यमंत्री को पुष्पगुच्छ भेंट कर और अपनी पूर्वांचली टोपी पहनाकर उनका सम्मान किया। मंच से पूर्वांचल प्रकोष्ठ के प्रदेश संयोजक सुरजीत कैमरी ने बताया कि श्री मनोहर लाल ही प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री हैं जो छठ पूजा के त्यौहार में शामिल हुए हैं। उन्होंने यह भी बताया कि गुरूग्राम में छठ पूजा के लिए 50 जगहों पर घाट बनाए गए हैं और प्रदेश में 53 विधानसभा क्षेत्रांे में इस प्रकार के घाट बनाकर छठ पूजा के कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं।

इससे पहले भाजपा जिला अध्यक्ष गार्गी कक्कड़ ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि छठ पूजा का त्यौहार मुख्य रूप से उत्तर भारत की परंपरा मानी जाती है लेकिन उनका मानना है कि यह त्यौहार पूरे देश का हो गया है। उन्होंने कहा कि छठ मैया की छठा आज दिखाई दे रही है। उन्होंने पूर्वांचलवासियों से कहा कि आप सभी ने हमेशा स्नेह दिया जिसकी वजह से केन्द्र व राज्य में हमारी सरकार बनी है। आज हमारे शहर गुरूग्राम में छठ पूजा का धार्मिक परंपरा से निर्वाह हो रहा है। यह त्यौहार केवल पूर्वांचलियों का ही नही हम सबका है।

इस अवसर पर गुरूग्राम की मेयर मधु आजाद , भाजपा जिला अध्यक्ष गार्गी कक्कड़, प्रदेश उपाध्यक्ष जी एल शर्मा, नगर निगम पार्षद अश्वनी शर्मा, नीरज यादव, ब्रहम यादव, रामनिवास यादव, पूर्वांचल प्रकोष्ठ के प्रदेश संयोजक सुरजीत कैमरी, जिला संयोजक विपिन जयसवाल , ओमप्रकाश राजू , जे पी कुशवाहा, सूरजपाल अम्मू सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

error: Content is protected !!