450 युवक – युवतियों को ‘रोजगार’ का दीपावली गिफ्ट

केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव के मार्गदर्शन में रोजगार मेला.

केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव के पैतृक गांव के शिव मंदिर परिसर में आयोजित

पीएम मोदी मंत्रिमंडल मे श्रम एवं रोजगार मंत्रालय मिला और वैसा ही काम

भाजपा जिला अध्यक्ष गार्गी कक्कड़ व पटौदी के एमएलए जरावता भी पहुंचे

फतह सिंह उजाला

गुरूग्राम। कोरोना महामारी के दौर में लंबे समय तक लॉकडाउन और विभिन्न उद्योगों के बंद होने के साथ रोजगार खासतौर से पढ़े लिखें डिग्री धारी और उच्च शिक्षित युवाओं के लिए एक बड़ी चुनौती बनकर सामने आया , अब धीरे धीरे तमाम दिनचर्या पटरी पर लौट रही है । दूसरी ओर बढ़ती महंगाई के अनुपात में ही निरंतर खर्च भी बढ़ता चला जा रहा है । फिर वह चाहे कोई पढ़ा लिखा रोजगार से विमुख हुआ बेरोजगार युवक हो या फिर रोजगार की तलाश में भटक रहा युवा वर्ग हो। बीते दिनों पीएम मोदी के द्वारा अहीरवाल क्षेत्र के ही पटौदी विधानसभा क्षेत्र में मौजूद गांव जमालपुर के मूलनिवासी भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महामंत्री भूपेंद्र यादव को केंद्र में श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई ।

जमालपुर गांव दिल्ली-रेवाड़ी रेल खंड के बीच में मौजूद ताज नगर रेलवे स्टेशन के पास, गुरुग्राम-पटौदी -रेवाड़ी राज्य राजमार्ग के किनारे तथा दिल्ली-जयपुर नेशनल हाईवे सहित केएमपी के साथ लगता हुआ अब एक महत्वपूर्ण स्थान बन चुका है । यहीं पर ही केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव का पैतृक आवास और फार्म हाउस भी है । उन्ही के मार्गदर्शन युवा वर्ग के लिए ईलाइब्रेरी की व्यवस्था भी की गई है।

इसी कड़ी में और एक कदम आगे बढ़ाते हुए दीपावली के मौके पर केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव के मार्गदर्शन में जमालपुर ग्राम सुधार समिति के द्वारा गांव के ही शिव मंदिर परिसर में दो दिवसीय रोजगार मेले का आयोजन किया गया । इस रोजगार मेले में अपनी जरूरत और कसौटी पर खरा उतरने वाले युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए मारुति, इंडियन ऑयल , गैल, मिंडा सहित अन्य नामी कंपनियों के प्रतिनिधि पहुंचे। केंद्रीय मंत्री के मार्गदर्शन में आयोजित इस रोजगार मेले में विशेष रुप से गुरुग्राम भाजपा की जिला अध्यक्ष गार्गी कक्कड़ और भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश मंत्री, सह प्रवक्ता , फरीदाबाद के प्रभारी तथा पटौदी के एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता सहित जिला पार्षद विजय पाल संटी विशेष रुप से मौजूद रहे। वहीं केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव के समर्थक भी इस रोजगार मेले को कामयाब बनाने में पूरी तरह सक्रिय दिखाई दिए ।

कोरोना महामारी के बाद पटरी पर लौटते जनजीवन के बीच दीपावली के मौके पर केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव के  मार्गदर्शन में आयोजित रोजगार मेले में 450 युवक युवतियों को रोजगार का ऐसा दीपावली गिफ्ट मिला है , जोकि इन्हें आजीवन याद रहेगा । इस मामले में पटौदी के एमएलए और भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश मंत्री एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता का कहना है कि जमालपुर से कुछ ही दूरी पर एशिया का जाना माना औद्योगिक क्षेत्र मानेसर भी है । जहां पर देश और विदेश की अनेक कंपनियां तथा औद्योगिक प्रतिष्ठान मौजूद है । यहां पर रोजगार की असीम संभावनाएं बनी रहती हैं । जरूरत इस बात की है कि संबंधित कंपनियों और औद्योगिक प्रतिष्ठानों में उनकी जरूरत और कसौटी पर खरा उतरने वाले युवक और युवतियां उपलब्ध हो । जो कि कंपनी की जरूरत के मुताबिक काम कर सकें । यही कारण है कि दीपावली जैसे पर्व पर बेरोजगारों को दीपावली गिफ्ट देने के दृष्टिगत विशेष रुप से रोजगार मेले का आयोजन किया गया। वैसे भी भूपेंद्र यादव के पास श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की जिम्मेदारी है। वह भी स्वयं जमीन से जुड़े हुए साधारण व्यक्ति रहते हुए अपनी योग्यता और काबिलियत की बदौलत आज मोदी मंत्रिमंडल में श्रम एवं रोजगार मंत्री की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं । ऐसे में पढ़े लिखे बेरोजगार युवाओं की जरूरतों को भूपेंद्र यादव भी बखूबी समझते और जानते हैं ।

जमालपुर के शिव मंदिर परिसर में संपन्न दो दिवसीय रोजगार मेले में लगभग 1200 बेरोजगार युवक और युवतियां इस उम्मीद के साथ में अपने तमाम योग्यता प्रमाण पत्र लेकर पहुंचे कि उन को रोजगार मिलेगा। यह बात अलग है कि सभी को रोजगार नहीं मिल सका, फिर भी मौके पर मौजूद विभिन्न कंपनियों और औद्योगिक प्रतिष्ठानों के प्रतिनिधियों के द्वारा 650 बेरोजगार युवक और युवतियों का उनके शैक्षणिक प्रमाण पत्र और जो कुछ भी वह अभी तक कार्य कर चुके थे , उस को ध्यान में रखते हुए साक्षात्कार लिए गए। इनमें से 450 युवक और युवतियां रोजगार उपलब्ध करवाने वाली कंपनियों और औद्योगिक प्रतिष्ठानों के अधिकारियों सहित उनकी जरूरतों की कसौटी पर खरे उतरे । ऐसे सभी 450 बेरोजगार युवक और युवतियों को उनके साक्षात्कार के उपरांत संबंधित कंपनियों के अधिकारियों के द्वारा जॉइनिंग लेटर एक प्रकार से दिवाली का रोजगार गिफ्ट के रूप में सौंप दिया गया।

पटौदी के एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता के मुताबिक इस प्रकार के रोजगार मेले भविष्य में भी आयोजित किए जाते रहेंगे और वह भी अपने स्तर पर विभिन्न कंपनियों और औद्योगिक प्रतिष्ठानों के साथ मिलकर समय-समय पर बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए रोजगार मेलों का आयोजन करवाते आ रहे हैं । हरियाणा सरकार की प्राथमिकता है कि स्थानीय कंपनियों और और औद्योगिक प्रतिष्ठानों में प्राथमिकता के आधार पर स्थानीय युवाओं को ही रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाए जाएं। 

You May Have Missed

error: Content is protected !!