विधायक सुधीर सिंगला ने किया शिविर का उद्घाटन, जिलावासियों को धन्वंतरि जयंती पर्व की दी शुभकामनाएं।

गुरूग्राम, 2 नवंबर। धन्वंतरि जयंती के पावन पर्व के अवसर पर आयुष विभाग द्वारा आज जिला के सैक्टर-4 स्थित कम्युनिटी सैंटर में आयुष विभाग द्वारा निःश ुल्क चिकित्सा शिविर आयोजित किया गया। इस शिविर का उद्घाटन गुरूग्राम के विधायक सुधीर सिंगला ने किया जबकि पार्षद सीमा पाहुजा ने विशिष्ट अतिथि के तौर पर शिरकत की। शिविर में 250 से अधिक लोगों ने शिरकत करते हुए इसका लाभ उठाया। इस अवसर पर जिला आयुर्वेदिक अधिकारी मंजू बांगड़ भी उपस्थित थी।

इस अवसर पर विधायक सुधीर सिंगला ने कहा कि आयुष विभाग गुरूग्राम हमेशा से मानवता की सेवा के लिए प्रयासरत रहा है तथा कोरोना काल में इसका महत्व और अधिक बढ़ गया है। इस दौरान हजारों लोगों ने आयुष पद्धति का इस्तेमाल करते हुए अपने घर में रहकर ही स्वास्थ्य लाभ उठाया। उन्होंने कहा कि वर्तमान में लोगों का रूझान आयुर्वेदिक पद्धति की ओर पहले की अपेक्षा बढ़ा है। लोग अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए भी आयुर्वेदिक पद्धति का इस्तेमाल कर रहे हैं।

धन्वंतरि दिवस के अवसर पर मिड डे मील कार्यकर्ताओं तथा अंागनबाड़ी वर्करों को आयुर्वेद से रसोई के मसालों तथा उपलब्ध मौसमी फलों व सब्जियों से समुचित पोषण कैसे प्राप्त करें आदि को प्रदर्शनी के माध्यम से दर्शाया गया। शिविर के दौरान विधायक सुधीर सिंगला ने कोरोना काल के दौरान उत्कृष्ट कार्य करने वाले आयुष योद्धाओं को अपने कर-कमलों से सम्मानित भी किया।

शिविर में मरीजों का ब्लड प्रैशर तथा ब्लड शूगर की जांच भी की गई। शिविर में वरिष्ठ आयुर्वेदिक चिकित्सकों द्वारा स्वास्थ्य परामर्श देने के साथ साथ आयुर्वेदिक दवाइयों का वितरण भी किया गया। योग प्रशिक्षक भूदेव द्वारा मरीजों को योग क्रियाओं तथा प्राणायाम के फायदों के बारे में भी बताया गया।

error: Content is protected !!