मुख्यमंत्री फ्लाइंग व गुप्तचर विभाग द्वारा मंडी अटेली में दूसरे दिन भी छापेमारी जारी

डीएपी की कमी को लेकर आज किसानों ने अनाज मंडी का गेट किया था बंद
न्यू यादव बीज भंडार पर स्टाक से 198 अधिक यूरिया खाद के कट्टे बरामद

भारत सारथी/ कौशिक

नारनौल । मंडी अटेली मैं शुक्रवार को मुख्यमंत्री उड़नदस्ता व खुफिया विभाग के संयुक्त दल द्वारा छापेमारी जारी रही न्यू यादव बीज भंडार पर स्टॉक से अधिक 198 यूरिया के बैग पाए गए। समाचार लिखे जाने तक स्थानीय पुलिस कृषि विभाग की ओर से मिली शिकायत पर मामला दर्ज कर कार्रवाई में जुटी थी। उधर आज किसानों ने मंडी अटेली में डीएपी खाद नए मिलने को लेकर नाराजगी स्वरूप अनाज मंडी का मुख्य द्वार को बंद कर दिया था बाद में थाना प्रभारी की समझाइश के बाद गेट खोला गया। किसानों के गुस्से के बाद मंडी अटेली के खाद एवं बीज विक्रेता एकत्रित होने के लिए आला प्रशासनिक अधिकारियों से मिलने नारनौल रवाना हो गए। इधर प्रशासन का भरकस प्रयास है खाद की कालाबाजारी को सख्ती से रोका जाए। हालांकि प्रदेश में तथा जिले में डीएपी खाद को लेकर अभी भी भारी किल्लत चल रही है। किसानों को अपने फसल की बिजाई में देरी हो रही है। 

गत 20 अक्टूबर की घटना प्रदेश के जिले में डीएपी खाद की भारी किल्लत के चलते तथा खाद वितरण में अनियमितता को लेकर किसानों क्षेत्र की जनता का गुस्सा सामने आया था। हालांकि कोई किसान संगठन इस मामले में क्षेत्र के लोगों में किसानों के समर्थन में नहीं उतरा, उल्टा यह सिद्ध करने की कोशिश की गई क्षेत्र के लोग लूटपाट में विश्वास रखते। डीएपी खाद की अभी भारी किल्लत बनी हुई है और किसानों को एक कट्टा प्राप्त करने के लिए भारी मशक्कत करनी पड़ रही है।

वीरवार को मुख्यमंत्री उड़न दस्ते व खुफिया विभाग द्वारा मारे गए छापे में उस खाद विक्रेता के पास स्टॉक से अधिक खाद पाया गया जिसने किसानों के ऊपर डीएपी बैग लूटने का आरोप लगाते हुए वीडियो वायरल किया था वीरवार की छापेमारी में मुख्यमंत्री उड़न दस्ते व खुफिया विभाग के संयुक्त दल में भी झोल दिखाई दिया एक जगह जहां उक्त विक्रेता का खात रखा हुआ था वहां सब मिलने का संदेह प्रकट करते हुए मैं तो खाद के कट्टे गिने गए और आनन-फानन में 310 बैग की घोषणा कर दी गई । पुलिस ने उस पर अपना ताला लगा दिया पर किसी प्रकार की सील नहीं लगाई गई। आज शुक्रवार को भी इस पर कोई कार्यवाही नहीं की गई। इससे मुख्यमंत्री उड़न दस्ते खुफिया विभाग स्थानीय पुलिस व कृषि विभाग के ऊपर संदेह की उंगली उठना स्वभाविक है।

शुक्रवार को अपने ऊपर मुख्यमंत्री उड़न दस्ते व खुफिया विभाग की जाति को लेकर मंडी अटेली के खाद एवं बीज विक्रेताओं ने नाराजगी स्वरूप अपने दुकान में बंद करते हुए जिला के आला अधिकारियों से मिलने का मन बनाया और वह एकत्रित होकर नारनौल के लिए कूच कर गए। खाद एवं बीज विक्रेताओं द्वारा अपने संस्थानों को बंद किए जाने के फल स्वरुप किसानों में नाराजगी फैल गई और मंडी अटेली अनाज मंडी में उपस्थित किसानों ने टोकन ने मिलने के साथ डीएपी खाद नए मिलने को लेकर अनाज मंडी के गेट को बंद कर दिया और नारेबाजी शुरू कर दी। मंडी अटेली पुलिस थाना प्रभारी राजेंद्र प्रसाद ने आकर किसानों को समझाया और उनकी बात को आला प्रशासनिक अधिकारियों तक पहुंचाई।

शुक्रवार को ही किसानों और खाद बीज विक्रेताओं की नाराजगी को दरकिनार करते हुए आज अपने छापेमारी का अभियान जारी रखा। मंडी अटेली स्थित न्यू यादव बीज भंडार के दुकान में गोदामों पर छापेमारी की गई दोनों स्थानों पर 415 चंबल यूरिया के बैग मिले जिनमें से 198 बैग यूरिया स्टॉक से अधिक पाए गए इसकी शिकायत कृषि विभाग के अधिकारियों ने मंडी अटेली पुलिस को दी समाचार लिखे जाने तक पुलिस कार्रवाई जारी थी और किसी प्रकार की गिरफ्तारी नहीं हुई। खुफिया विभाग के आला अधिकारियों ने स्पष्ट रूप से कहा है कि वह किसी सूरत में कालाबाजारी नहीं होने देंगे। इधर किसानों का यह भी आरोप है कि खाद विक्रेता खाद की कालाबाजारी धड़ल्ले से कर रहे हैं फल स्वरूप प्रशासन और सरकार सक्रिय होकर छापेमारी में जुट गया।

इधर किसानों को दोहरी समस्या से दो चार होना पड़ रहा है डीएपी खाद की किल्लत के फल स्वरुप एक बैग के लिए उन्हें काफी जद्दोजहद करनी पड़ रही है वही इंद्र भगवान ने बारिश करके उनकी सरसों की बिजाई के समय को आगे बढ़ा दिया है। अब यहां देखने वाली यह बात है कि सरकार डीएपी की किल्लत को कैसे दूर करेगी। किसानों को लब्बोलुआब में रखेगी या छापामारी करते हुए खाद बीज विक्रेताओं पर कालाबाजारी पर अंकुश लगाएगी।

You May Have Missed

error: Content is protected !!