जात-पात से ऊपर उठकर हमें एक अच्छे राष्ट्र का निर्माण करना होगा तभी देश उन्नति के पथ पर आगे बढ़ेगा: वत्स
हमें अपने बच्चों विशेषकर अपनी लड़कियों को आत्मरक्षा के लिए तत्पर रहने की शिक्षा अवश्य दिलानी चाहिए: वत्स
प्रतिभावान सम्मान कार्यक्रम के आयोजन से युवाओं में जागृति आयेगी:यादव
शिक्षा हब के कारण ही 14 में से 7 बच्चे महेंद्रगढ़ जिले से आईएएस आईपीएस सेवा के लिए चयनित: रामबिलास शर्मा 
राम और परशुराम की तरह हमें समाज को जोड़ना चाहिए: राधेश्याम शर्मा

भारत सारथी/ कौशिक

नारनौल । स्थानीय गौड़ ब्राह्मण सभा परिसर में प्रतिभावान छात्र सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्यातिथि राज्य सभा सांसद डा. डी.पी. वत्स थे, जबकि अध्यक्षता पूर्व शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा ने की, जबकि वशिष्ठ अतिथि के रूप में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओमप्रकाश यादव, पूर्व मंत्री कैलाश चंद व पूर्व विधायक राधेश्याम शर्मा रहे।

इस मौके पर सांसद डा. डी.पी. वत्स ने कहा कि शिक्षा प्राप्त कर, त्याग, तपस्या और बलिदान कर हम अपना जीवन सार्थक बना सकते हैं। जात-पात से ऊपर उठकर हमें एक अच्छे राष्ट्र का निर्माण करना होगा तभी देश उन्नति के पथ पर आगे बढ़ेगा। देश के ब्राह्मणों को एकजुट होना होगा ताकि जातिवाद खत्म हो भाषा और जाति आज देश के विकास की सबसे बड़ी बाधा है। कौम एक राष्ट्र को कहते हैं इसलिए सभाएं सभी जातियों की सम्मिलित होनी चाहिए।

हमें अपनी मानसिकता राष्ट्रीय सुरक्षा की बनानी चाहिए, भले ही हम सेना में ना जाए पर हमें अपने बच्चों विशेषकर अपनी लड़कियों को आत्मरक्षा के लिए तत्पर रहने की शिक्षा अवश्य दिलानी चाहिए। हमें एक एक ऐसे राष्ट्र का निर्माण करने में सहयोग करना चाहिए,जो भ्रष्टाचार मुक्त हो। श्रीवत्स ने कहा की आज उग्रवाद चुनाव और आंदोलन पर देश का बहुत पैसा खर्च हो रहा है राजनीति और व्यापार आदेश की दिशा और गति तय करती हैं इसलिए देश के भविष्य के लिए हमें सकारात्मक सोच रखनी चाहिए। उन्होंने कहा कि मैं गौड़ सभा नारनौल का आभारी हूं, जिन्होंने मुझे यहां बुलाकर मान सम्मान दिया व आपसे मिलने का मौका दिया। उन्होंने अपने कोष से 51 लाख रुपए अपने कोष से देने की घोषणा की।

इस मौके पर मंत्री ओमप्रकाश यादव ने कहा कि इस तरह के प्रतिभावान सम्मान कार्यक्रम के आयोजन से युवाओं में जागृति आयेगी, साथ ही युवा अच्छा मुकाम हासिल करने के प्रेरित होंगे। उन्होंने कहा कि आईएएस की परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले झगड़ोली निवासी कमल शर्मा आईएएस अधिकारी बनकर देश व प्रदेश में अपनी सर्विस कार्यकाल के दौरान सेवा करके इलाके व मां-पिता का नाम रोशन करेंगे। धन्य है ऐसे माता-पिता जिन्होंने अपने संस्कार देकर बच्चों को प्रतिभाशाली बनाया, जो अनेक परीक्षाओं में उत्कृष्ट स्थान पाकर आज आयोजित सम्मान समारोह में सम्मानित हो रहे हैं। श्री यादव ने गौड़ ब्राह्मण सभा में 10 का आर्थिक अनुदान देने का आश्वासन दिया। इससे पूर्व वह सभा को 31 लाख का अनुदान अपने मंत्री कोटे से दे चुके हैं। 

इस मौके पर पूर्व शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा ने कहा कि महेन्द्रगढ़ जिले शिक्षा के क्षेत्र में एक हब है यहां कि  बच्चों शिक्षा प्राप्त कर देश, विदेश व प्रदेश में जिले के साथ अपने माता-पिता का नाम रोशन कर रहे हैं। शिक्षा हब के कारण ही 14 में से 7 बच्चे महेंद्रगढ़ जिले से आईएएस आईपीएस सेवा के लिए चयनित किए गए।उन्होंने कहा कि शिक्षा एक ऐसा आभूषण है, जिसको कोई किसी से नहीं छीन सकता। शिक्षा प्राप्त कर हम अपना जीवन उज्ज्वल बना सकते हैं। माता-पिता को सोचना चाहिए कि हम बच्चों को ऐसी गुणवत्ता युक्त शिक्षा दें, जिससे वे अच्छे राष्ट्र के निर्माण में अपना योगदान दे सके। उन्होंने कहा कि गौड़ ब्राह्मण सभा समय-समय पर कोरोना योद्धाओं, प्रतिभावान छात्रों और समाज के विशिष्ट लोगों को समय-समय पर अग्रणी होकर सबसे पहले सम्मान देती है जिससे अन्य समाज को प्रेरणा मिलती है।

 इस अवसर पर पूर्व मंत्री कैलाश चंद शर्मा व पूर्व विधायक राधेश्याम शर्मा ने अपने सम्बोधन में बच्चों में अच्छे संस्कार डालने का आह्वान किया तथा समाज में फैली कुरीतियों का दूर करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि हमें राम और परशुराम की भांति समाज को जोड़ना चाहिए तथा शास्त्र से शस्त्र का संचालन कैसे किया जाए इसके लिए इन महापुरुषों से प्रेरणा लेनी चाहिए।

कार्यक्रम के दौरान आईएएस कमल शर्मा के अलावा लगभग 50 छात्र-छात्रओं को सम्मानित किया गया तथा अपने-अपने क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले समाज के लोगों को सम्मानित किया गया। इस मौके पर गौड़ ब्राह्मण सभा के प्रधान राकेश महत्ता सभी अतिथियों व कार्यक्रम में पहुंचे लोगों का आभार प्रकट किया।

इस अवसर पर पूर्व चेयरमैन गोविन्द भारद्वाज, पूर्व जिलाध्यक्ष शिव कुमार महत्ता, पूर्व प्रधान देवदत्त शास्त्री, अधिवक्ता एवं पूर्व प्रधान अर्जुन लाल शर्मा, भूप सिंह मास्टर, सुनील गौड़, कृष्ण ठेकेदार, विजय गोस्वामी, डा. राजकुमार शर्मा, जितेन्द्र शर्मा, दिनेश शर्मा सचिव, डा. रामनिवास मानव, विपिन शर्मा, भूनेश शर्मा, मास्टर किशन लाल शर्मा, वैद्य राधेश्याम शर्मा, सुशील बिढाट, सुकेश दीवान, सुभाष शर्मा झगडोली, इन्द्रलाल शर्मा, अशोक कुमार कौशिक गोपाल कौशिक तथा अधिवक्ता मनीष वशिष्ठ सहित हजारों विप्रगण एवं महिलाएं तथा बच्चे भी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!