नगर निगम गुरूग्राम, इकोग्रीन एनर्जी एवं बुलंद आवाज वैलफेयर सोसायटी द्वारा आयोजित स्वच्छाग्रही सम्मान समारोह-2021 में विधायक सुधीर सिंगला ने उपस्थित नागरिकों से किया आह्वान
– समारोह में स्वच्छ आरडब्ल्यूए, स्वच्छ स्कूल, जागरूक दुकानदार, स्वच्छ मार्केट, स्वच्छ अस्पताल, सामाजिक संगठन एवं सामाजिक कार्यकर्ताओं को किया गया सम्मानित

गुरूग्राम, 18 अक्तुबर। गुरूग्राम के विधायक सुधीर सिंगला ने कहा कि हम सभी के प्रयासों से ही स्वच्छ एवं सुंदर गुरूग्राम का सपना साकार होगा। स्वच्छता केवल सरकार या नगर निगम की ही जिम्मेदारी नहीं है, हम सभी नागरिकों को भी इसमें अपनी बेहतर भागीदारी करनी होगी।

विधायक ने उक्त विचार स्थानीय सैक्टर-51 स्थित आर्टिमिस अस्पताल के ऑडिटोरियम में नगर निगम गुरूग्राम, इकोग्रीन एनर्जी एवं बुलंद आवाज वैलफेयर सोसायटी के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित स्वच्छाग्रही सम्मान समारोह-2021 में बतौर मुख्य अतिथि बोलते हुए व्यक्त किए। समारोह में 15 स्वच्छ आरडब्लयूए, 13 स्वच्छ स्कूलों, 7 जागरूक दुकानदारों, 2 स्वच्छ मार्केटों, 3 स्वच्छ अस्पतालों, 8 सामाजिक संगठनों एवं 11 सामाजिक कार्यकर्ताओं को सम्मानित किया गया।

अपने संबोधन में विधायक श्री सिंगला ने इस प्रकार के कार्यक्रमों के आयोजन के लिए सभी को बधाई दी तथा कहा कि स्वच्छता हम सभी की नैत्तिक जिम्मेदारी है। हमें अपने घरों में कचरे को अलग-अलग करने की आदत डालनी होगी। अगर हम गीला एवं सूखा कचरा अलग-अलग करके देंगे, तो उस कचरे का निस्तारण करने में आसानी होगी तथा बंधवाड़ी में कम से कम कचरा पहुंचेगा। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने स्वच्छता को जनांदोलन बनाया है तथा हमारा देश स्वच्छता की ओर बढ़ रहा है। उन्होंने सभी गुरूग्राम निवासियों से आह्वान किया कि यह शहर हमारा है और इसे स्वच्छ, सुंदर एवं बेहतरीन शहर बनाने की जिम्मेदारी हम सभी को निभानी होगी।

कार्यक्रम में नगर निगम गुरूग्राम के डिप्टी म्यूनिसिपल कमिशनर डा. विजयपाल यादव ने सभी का स्वागत किया तथा कहा कि हमें अपने घर के साथ-साथ आसपास के क्षेत्र की सफाई का भी ध्यान रखना चाहिए। उन्होंने ठोस कचरा प्रबंधन नियम-2016 के बारे में भी जानकारी दी। निगम पार्षद कुलदीप यादव, मनीष वजीराबाद एवं कुलदीप बोहरा, प्रवीण यादव, बिन्दू तथा एमिनैंट सिटीजन अमित गोयल ने भी अपने संबोधन में कचरा अलगाव तथा प्लास्टिक मुक्त गुरूग्राम बनाने पर बल दिया।

कार्यक्रम में साहस एनजीओ की तरफ से कठपुतली शो के माध्यम से नागरिकों को स्वच्छता का संदेश दिया गया। स्कूली बच्चों ने नुक्कड़ नाटक, नृत्य के माध्यम से स्वच्छता के लिए जागरूक किया। कार्यक्रम के आयोजन में साहस एनजीओ, भरोसा फाऊंडेशन, टीन्स ऑफ गॉड संस्था, गुरूवर्स डांस स्टूडियो, सोलवर्थ, वृक्षा फाऊंडेशन, कायनेटिक ग्रीन का विशेष सहयोग रहा।

नगर निगम गुरूग्राम के प्रोग्राम कॉर्डिनेटर एवं बुलंद आवाज वैलफेयर सोसायटी के संस्थापक कुलदीप सिंह ने सभी अतिथियों का स्वागत एवं धन्यवाद किया।

error: Content is protected !!