स्वच्छ भारत कार्यक्रम के तहत विद्यार्थियों ने निकाली जागरूकता रैली’

गुरूग्राम, 14 अक्टूबर। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत 31 अक्टूबर तक चलाए जा रहे क्लीन इंडिया अभियान के तहत आज नेहरू युवा केन्द्र द्वारा जिला में  राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सेक्टर 4/ 7 के विद्यार्थियों व शिक्षाविदों द्वारा जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। इसके साथ ही युवा मंडल के सदस्यों द्वारा हेलीमंडी व पटौदी में भी श्रमदान एवं प्लास्टिक रोकथाम हेतु स्वच्छता जागरूकता संबंधी गतिविधियां आयोजित की गई।

नेहरू युवा केन्द्र के उपनिदेशक कृष्ण लाल पारचा ने बताया कि स्वच्छ भारत कार्यक्रम के तहत पूरे जिला में स्वयंसेवको, युवा मंडलों के सदस्यों सहित जिला प्रशासन के सरकारी विभागो सहित अन्य सामाजिक संगठनों द्वारा स्वच्छता व श्रमदान की गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। इस दौरान लोगों को पर्यावरण के बचाव के प्रति जागरूक करने के लिए विशेष जागरूकता शिविरों व जागरूकता रैलियां भी  आयोजित की जा रही हैं ताकि लोगो को साफ-सफाई व्यवस्था बनाने तथा र्प्यावरण संरक्षण के लिए प्रेरित किया जा सके। इसी कड़ी में आज सेक्टर 4/7 स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के विद्यार्थियों व शिक्षाविदों द्वारा जागरूकता रैली का आयोजन किया गया।

जिला में आज हेलीमंडी व पटौदी क्षेत्र के युवा मंडलों के सदस्यों द्वारा भी श्रमदान व स्वच्छता गतिविधियों का आयोजन कर लोगों को पर्यावरण के बचाव व प्लास्टिक के प्रयोग से पर्यावरण पर पड़ने वाले दुष्प्रभावों के बारे में भी अवगत करवाया । राष्ट्रीय युवा कोर स्वयंसेवक साहिल ने आज बसई धनकोट रेलवे प्लेटफार्म के आसपास के क्षेत्र में पड़े प्लास्टिक के कचरे को एकत्रित कर ऊपरोक्त अभियान में अपना योगदान दिया।

श्री पारचा ने बताया कि क्लीन इंडिया अभियान के तहत आयोजित गतिविधियों का जिलावासियों पर काफी सकारात्मक प्रभाव देखने को मिल रहा है। जिला में प्रतिदिन विभिन्न स्थानों पर आयोजित जागरूकता रैली व श्रमदान की गतिविधियों में स्थानीय लोग बढ़ चढ़ कर भाग ले रहे हैं।

You May Have Missed

error: Content is protected !!