प्रदेश में उर्वरक की नहीं है कोई कमी, विभाग ने उर्वरकों के भंडार के किए हैं पुख्ता इंतजाम: जेपी दलाल
कहा किसान बिजाई के समय में जरूरत के अनुसार ही खरीदें उर्वरक ताकि दूसरे किसानों को भी समय पर मिले खाद

लोहारू, 12 अक्तूबर। प्रदेश के कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि प्रदेश में उर्वरक की कोई कमी नहीं है, विभाग ने उर्वरकों के भंडार के लिए पुख्ता इंतजाम किए हैं। किसान बिजाई के समय में जरूरत के अनुसार ही उर्वरक खरीदें ताकि दूसरे किसानों को भी समय पर खाद मिल सके। किसानों को पर्याप्त मात्रा में उर्वरक खाद उपलब्ध करवाई जा रही है। किसानों को रबी फसल की बिजाई के लिए बीज की भी कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी।

उन्होंने बताया कि उनके निर्देश पर महानिदेशक कृषि एवं किसान कल्याण विभाग डा.हरदीप सिंह ने विगत दिनों में खाद बनाने वाली मुख्य कंपनियों के साथ बैठक करके राज्य में उर्वरकों की मात्रा का जायजा लिया था। उन्होंने बताया कि डीएपी,यूरिया, एनपीके तथा एसएसपी आदि खादों का रबी की बिजाई के लिए पर्याप्त स्टॉक उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

उर्वरक कंपनी के अधिकारियों को दिए हैं निर्देश कि समय पर उपलब्ध करवाएं खाद

कृषि मंत्री ने उर्वरक कंपनियो के अधिकारियों को भी निर्देश दिए हैं कि समय पर खाद उपलब्ध करवाएं ताकि किसानों को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े। उन्होंने सभी किसानों से अपील की कि सरसों की बिजाई के लिए एसएसपी खाद का प्रयोग करें, क्योंकि एसएसपी में फास्फोरस के अलावा सल्फर तत्व भी पाए या जाता है जोकि सरसों की फसल में तेल की मात्रा को बढ़ाता है। गेहूं की फसलों की बिजाई में एनपीके खाद का प्रयोग करें, जिसके तीन मुख्य तत्व नाइट्रोजन फास्फोरस पोटाश मौजूद होते हैं। इससे भूमि की उर्वरा शक्ति बढ़ती है तथा पैदावार भी अधिक होती है।

error: Content is protected !!