महाराजा अग्रसेन के दिखाए गए मार्ग पर चलने का लिया संकल्प

हिसार हवाई अड्डे का नाम महाराजा अग्रसेन रखने पर सरकार का आभार

फतह सिंह उजाला

पटौदी । समाज में एक समानता एकजुटता और भाईचारा की मजबूत नींव रखने वाले महाराजा अग्रसेन की 5145 वी जयंती के उपलक्ष पर पटौदी विधानसभा क्षेत्र की विख्यात हेली मंडी अनाज मंडी परिसर में संडे को भव्य शोभायात्रा का आयोजन किया गया। यह शोभायात्रा हेली मंडी नगर पालिका क्षेत्र के सभी प्रमुख बाजार मार्ग से गुजरते हुए आरंभिक स्थल पर इसका समापन किया गया।  शोभा यात्रा की मुख्य बात यह रही कि अग्रवाल समाज की युवतियों और महिलाओं ने भी बढ़-चढ़कर अपनी भागीदारी निभाई ।

अग्रवाल समाज के प्रबुद्ध नागरिकों में सबसे वयोवृद्ध समाजसेवी लाला रतन लाल अग्रवाल के द्वारा अलौकिक श्रृंगार युक्त रथ पर विराजमान महाराजा अग्रसेन के चित्र पर पुष्प अर्पित करते हुए थाली में देसी घी का दीपक रखकर महाराजा अग्रसेन की आरती की गई । इस मौके पर डॉ त्रिलोक अग्रवाल, हेली मंडी व्यापार मंडल के अध्यक्ष रमेश गर्ग सेठी, हेली मंडी नगर पालिका के पूर्व चेयरमैन शिव कुमार गुप्ता, युवा समाजसेवी कमल गोयल, देवेंद्र हैप्पी जैन, मार्केट कमेटी पटौदी के पूर्व वाइस चेयरमैन अजय मंगला, समाजसेवी सुरेंद्र कपूर गर्ग, सुभाष अग्रवाल, नीरज अग्रवाल, पूर्व पार्षद उमेश कुमार साईं, पूर्व पार्षद नरेश कुमार पिंटू, हेली मंडी पालिका के पूर्व वाइस चेयरमैन भूषण कुमार गुप्ता, मनीष कुमार जैन, राकेश कुमार जैन सहित अग्रवाल समाज के परिवारों से अधिकांश सदस्य इस प्रेरणादायी सामाजिक एकता और सौहार्द के आयोजन के मौके पर शामिल रहे ।

महाराजा अग्रसेन की 5145 वी जयंती के उपलक्ष पर निकाली गई शोभायात्रा के समापन के मौके पर प्रख्यात बाल रोग विशेषज्ञ डॉ त्रिलोक गुप्ता, व्यापार मंडल के अध्यक्ष रमेश गर्ग सेठी, नीरज गोयल, इको अवेयरनेस क्लब की अध्यक्षा कुसुम गुप्ता ने सामूहिक रूप से कहा कि 5000 वर्ष पहले महाराजा अग्रसेन के द्वारा समाज को एक सूत्र में पिरोने और समाज को एकजुट बनाने के लिए जो कार्य किए गए थे। सभी अग्र बंधु आज भी उनके उन्ही जीवन सिद्धांतों और आदर्शों पर अमल करते हुए समाज में एकता भाईचारे को बनाए रखने के लिए दृढ़ संकल्प हैं । महाराजा अग्रसेन ने समाज में सभी को एक बराबर लाने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को एक 1-1 रूपया तथा 1-1 ईंट उपलब्ध करवाने के लिए प्रेरित किया।  इसका एक ही मकसद था कि समाज में सभी लोग एक समान बराबर आ कर बिना किसी हीन भावना के अपने सामर्थ्य के मुताबिक अपना अपना व्यवसाय करते हुए समाज, राष्ट्र और देश की सेवा के लिए आजीवन पीढ़ी दर पीढ़ी काम करते रहें । इसी मौके पर अग्रवाल समाज के प्रबुद्ध लोगों के द्वारा, हिसार हवाई अड्डे का नाम महाराजा अग्रसेन रखने पर हरियाणा सरकार का आभार व्यक्त किया गया। इसी मौके पर कहा कि आज भी महाराजा अग्रसेन के जीवन आदर्श प्रत्येक व्यक्ति और प्रत्येक समाज के लिए प्रासंगिक और प्रेरणादाई बने हुए हैं । अग्रवाल समाज आज भी यथा सामर्थ समाज के विभिन्न वर्गों के लिए तन मन और धन के साथ अपना सहयोग करता आ रहा है तथा यह कार्य अनंत काल तक जारी रहेगा।

error: Content is protected !!