वायु प्रदूषण से निपटने के लिए नगर निगम की टीमें करेंगी उपाय

– नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त मुकेश कुमार आहुजा ने जारी किए आदेश

गुरूग्राम, 8 अक्तुबर। गुरूग्राम में वायू प्रदूषण की समस्या से निपटने तथा वायु प्रदूषण को कम करने के लिए नगर निगम गुरूग्राम की टीमें हर संभव उपाय करेंगी। इस बारे में नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त मुकेश कुमार आहुजा द्वारा आवश्यक दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं।
निगमायुक्त द्वारा जारी आदेशों में कहा गया है कि नगर निगम गुरूग्राम की सीमा में वायु गुणवत्ता सूचकांक को बनाए रखने तथा प्रतिकूल मौसम की स्थिति के बावजूद प्रदूषण को कम करने के लिए तुरंत उपाय किए जाने आवश्यक हैं। इसके लिए निगमायुक्त द्वारा अधिकारियों की जिम्मेदारियां निर्धारित कर दी गई हैं।

आदेशों के अनुसार संयुक्त आयुक्त मुख्यालय हरीओम अत्री के साथ वरिष्ठ सफाई निरीक्षक व सफाई निरीक्षक अपने-अपने जोन में मैकेनाईज्ड क्लीनिंग एवं स्वीपिंग, सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग पर रोकथाम, कचरा जलाने वालों पर अंकुश तथा चिन्हित प्रदूषण हॉटस्पॉट के बारे में एक्शन प्लान की पालना करने के लिए रात्रि गश्त की जिम्मेदारी संभालेंगे। साथ ही यह भी सुनिश्चित करेंगे कि किसी भी सूरत में बिना ढक़े कचरे को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ना ले जाया जाए। सभी कार्यकारी अभियंता, सहायक अभियंता एवं कनिष्ठ अभिंयता, वरिष्ठ सफाई निरीक्षक एवं सफाई निरीक्षक अपने-अपने क्षेत्रो में कचरा जलाने वालों, बिना ढक़े कचरा एवं निर्माण सामग्री ले जाने, सीएंडडी वेस्ट, बिना पर्यावरण नियमों के निर्माण गतिविधियां करने वालों, बिना ढक़े बिल्डिंग मैटेरियल रखने वालों आदि का चालान करेंगे।

इसके साथ ही सीएंडडी वेस्ट का वैज्ञानिक तरीके से डिस्पॉजल की जिम्मेदारी कार्यकारी अभियंता (स्वच्छ भारत मिशन) को दी गई है। सभी कार्यकारी अभियंता अपने सहायक अभियंताओं एवं कनिष्ठ अभियंताओं के साथ ऐसी सडक़ों की पहचान करेंगे, जहां धूल उड़ती है। साथ ही पर्यावरणीय नियमों की पालना नहीं करने वाली निर्माण गतिविधियों की निगरानी एवं चालान की कार्रवाई भी करेंगे। कार्यकारी अभियंता यह भी सुनिश्चित करेंगे कि नगर निगम द्वारा सडक़ निर्माण, स्ट्रॉम वाटर ड्रेनेज निर्माण एवं सीवर लाईन आदि कार्यों में पर्यावरणीय नियमों की पालना की जाए। कार्यकारी अभियंताओं को निगमायुक्त द्वारा निर्देश दिए गए हैं कि वे पर्यावरण में धूल को उडऩे से रोकने के लिए टैंकरों एवं मशीनों के माध्यम से पेड़ों तथा सडक़ों पर पानी का छिडक़ाव करें एवं खुले स्थानों पर मल्च का छिडक़ाव करें। सभी कार्यकारी अभियंता अपने-अपने क्षेत्रों में स्थित होटलों एवं ढ़ाबों में कोयला एवं लकड़ी जलाने के उपयोग को बन्द करने की भी कार्रवाई करेंगे।

निगमायुक्त द्वारा जारी आदेशों के अनुसार ये सभी अधिकारी प्रत्येक 24 घंटों के दौरान की गई कार्रवाई की रिपोर्ट भेजना सुनिश्चित करेंगे। सहायक अभियंता विवेक गिल को ओवरऑल नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है तथा वे प्रत्येक दिन शाम 4 बजे तक की गई कार्रवाई की रिपोर्ट हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को भेजना सुनिश्चित करेंगे। सभी संयुक्त आयुक्त अपने-अपने जोन के ओवर ऑल इंचार्ज होंगे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!