सांसद आदर्श ग्राम योजना को लेकर उपायुक्त की अध्यक्षता में बैठक संपन्न

– विलेज डेव्लपमेन्ट प्लान को लेकर विस्तार से हुई चर्चा। 
– योजना के तहत गांव घामडोज व जमालपुर का किया गया है चयन । 

गुरूग्राम, 8 अक्टूबर। गुरूग्राम के उपायुक्त डा. यश गर्ग की अध्यक्षता में आज सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत चयनित किए गए गांवों में करवाए जाने वाले विकास कार्यों को लेकर बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों ने भाग लिया।

बैठक में बताया गया कि इस योजना के तहत जिला के दो गांवों नामतः घामड़ौज तथा जमालपुर को सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत चयनित किया गया है। केन्द्रीय राज्यमंत्री राव इन्द्रजीत सिंह द्वारा योजना के तहत गांव घामड़ौज तथा केन्द्रीय मंत्री दुष्यंत कुमार गौतम द्वारा गांव जमालपुर को गोद लिया गया है। इस योजना का उद्देश्य गांव में लोगों को मूलभूत सुविधाएं देने के साथ साथ उन्हें रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाना है। योजना के उद्देश्यों को ध्यान में रखते हुए दोनों गांवो में विकास कार्यों का खाका तैयार किया जा रहा है जिसे लेकर आज संबंधित विभागों के साथ बैठक आयोजित की गई।

बैठक में योजना के तहत करवाए जाने वाले विकास कार्यों को लेकर बिंदुवार चर्चा की गई। उपायुक्त ने कहा कि जिन विकास कार्यों को गांवों में विकास के लिए फिलहाल सूचीबद्ध किया गया है, संबंधित विभाग के अधिकारी इसकी फिजीबिल्टी रिपोर्ट जल्द से जल्द देना सुनिश्चित करें। इसके साथ ही, यदि किसी विभाग को यह लगता है कि उन्हें भी इन गांवों के लिए बनाए गए डैव्लपमेंट प्लान का हिस्सा होना चाहिए तो उसे भी विलेज डैव्लपमेंट प्लान में शामिल कर लिया जाएगा।

बैठक में बताया गया कि विलेज डैव्लपमेंट प्लान का लेआउट तैयार करते हुए हर बिंदु पर बारिकी से विचार विमर्श किया जा रहा है। उपायुक्त ने कहा कि महिला एवं बाल विकास विभाग, कृषि विभाग, पशुपालन विभाग , बागवानी विभाग तथा राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन आदि सरकारी विभागों के तहत ग्रामीणों से जुड़ी कई महत्वाकांक्षी योजनाएं चलाई जा रही है। ऐसे में जरूरी है कि इन विभागों को भी विलेज डैव्लपमेंट प्लान से जोड़ते हुए विकास कार्यों का खाका तैयार किया जाए।

इसके अलावा, बैठक में प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत करवाए जाने वाले विकास कार्यों पर भी चर्चा की गई। इस योजना के तहत गांव लोहसिंघानी तथा झुंडसराय को चयनित किया गया है।

इस अवसर पर जिला परिषद् की मुख्य कार्यकारी अधिकारी अन्नु श्योकंद, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी नरेन्द्र सारवान, जिला खाद्य एवं पूर्ति नियंत्रक मोनिका मलिक, महिला एवं बाल विकास विभाग की कार्यक्रम अधिकारी सुनैना, अग्रणी जिला प्रबंधक प्रहलाद रॉय गोदारा, नवीं एवं नवीकरणीय उर्जा विभाग से परियोजना अधिकारी रामेश्वर सहित कई अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।  

You May Have Missed

error: Content is protected !!