एनसीआर साधु समाज मंडल कार्यकारिणी का सर्वसम्मति से चयन

साधु समाज मंडल के अध्यक्ष श्रीमंहत तारा गिरी व संगठन मंत्री राज गिरि
गांव राजपुरा स्थित बाबा बलदेव दास उदासिन आश्रम में हुई अहम बैठक

अहम बैठक की अध्यक्षता आश्रम धानावास के श्रीमंहत समुंद्र गिरि ने की

फतह सिंह उजाला

पटौदी। पटौदी क्षेत्र के गांव राजपुरा स्थित बाबा बलदेव दास उदासिन आश्रम में खटदर्शन संत मंडल गुरुग्राम-रेवाड़ी एनसीआर की एक बैठक का आयोजन किया गया। इस अहम बैठक की अध्यक्षता बाबा झोपडी वाले आश्रम धानावास के श्री मंहत समुंद्र गिरी जी महाराज ने की। श्रीमहंत सोम गिरि आह्वान अखााड़ा, श्री महंत धीरज गिरि संचालक प्राचीन शिव मंदिर गोेकलपुर एवं जूना अखााड़ा तथा महंत नारायण दास उदासीन अखाड़ा के नेतृत्व में बैठक में विभिन्न अखडों व आश्रमों के श्री महंत व श्री महंत पदाधिकारियों ने हिस्सा लिया और मंडल की नई कार्यकारणी के चुनाव सर्वसम्मति से सम्मपन हुए। मडल के श्रीमंहत के अध्यक्ष के रुप में बाबा झोपडी वाले आश्रम खैंटावास के श्रीमहंत बाबा तारा गिरी उर्फ पहाडी बाबा को जिम्मेवारी सौंपी गई।

संत का कार्य हिंदू संस्कृति को बचाना
एनसीआर साधु समाज मंडल की इस बैठक के अवसर पर महामंडलेश्वर श्रीमहंत बुलबुल गिरी व नवनियुक्त अध्यक्ष तारागिरी उर्फ पहाडी बाबा ने संयुक्त रुप से कहा कि संत समाज से जुडे सभी साधु, संत, महंत देश व समाज की भलाई के लिए ही सनातन संस्कृति का प्रसार-प्रचार करते हुए प्रभू भक्ति की प्रेरणा में अपना योगदान देते है। संत का कार्य अपनी हिंदू संस्कृति को बचाये रखना, समाज के लोगों को धर्म और देश की रक्षा के लिए मार्ग दिखाना है। बैठक में आहवान किया गया कि सभी पदाधिकारी अपने पदों की गरिमा को ध्यान में रखते हुए चारों वेदों, धर्म शास्त्रों, हिंदू संस्कृति का प्रचार प्रसार करके समाज को एक सूत्र में पिरोने का कार्य करे। जो भी कोई धर्म के नाम पर किसी प्रकार के समाज के विभाजन को जन्म देने के प्रयास करता है , वह इंसाननियत का सबसे बडा शत्रु है। संत का कार्य समाज को कुरतियों से दूर रखकर प्रभू भक्ति चलना और सदमार्ग दिखना है। भगवा बाणे को समाज में आदर और सत्कार की नजर से देखा जाता है। लेकिन कुछ स्वार्थी लोग भगवा बाणे को बदनाम करने में लगे है। ऐसे लोगों का बहिष्कार करना चाहिए। इस मौके पर सभी श्री महंत, श्री संत आदि मौजूद रहे।

महामंडलेश्वर बुलबुल गिरी संगठन में शामिल
बैठक की सबसे खासबात यह रही कि इस बैठक में किन्नर अखाडा हरियाणा की महामंडलेश्वर श्री महंत बुलबुल गिरी को संगठन में शामिल किया है। इस मौके पर सभा की अध्यक्षता कर रहे श्री मंहत समुंद्र गिरी जी महाराज ने बताया कि कार्यकारणी में उपाध्यक्ष पद पर महाराज उदसीन समप्रदाय व श्याम गिरी जी महाराज , सिद्धदास ,महंत धमेंद्र दास, श्री महंत राधिकादास, योगी फतह नाथ जोनिवास, संगठन मंत्री राजगिरी महाकाल गौैशाला हेड़ाहेड़ी , कोतवाल ब्रहमानंद गिरी, नारायण भारती का बनाया गया है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!