हरियाणा ने पीएम केयर से मिले 40 में 39 को किया चालू- अनिल विज

चंडीगढ़, 29 सितंबर- हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा पीएम केयर फण्ड के माध्यम से मुहैया करवाये गए 40 प्रेषर स्वींग एबर्सोवषन (पीएसए) आक्सीजन संयंत्रों में से राज्य ने 39 संयंत्रों को स्थापित कर चालू करने में सफलता हासिल की है जोकि आज की परिस्थिति के अनुसार बडे़ राज्यों में तेजी से कार्य करते हुए 98 प्रतिषत लक्ष्य को प्राप्त किया है।

आक्सीजन के संबंध में उन्होंने बताया कि हम हरियाणा को आक्सीजन के मामले में आत्मनिर्भर बनाना चाहते है और इसी कड़ी में पीएम केयर फण्ड से मिले 40 पीएसए प्लांट में से 39 प्लांटों को चालू कर दिया गया है। इसके अलावा, भारत सरकार ने पीएम केयर फण्ड से हरियाणा को 22 अन्य आक्सीजन प्लांट देने का आॅफर दिया हैं। इसी प्रकार, सीएसआर के अंतर्गत मिले 22 आक्सीजन प्लांटों में से 20 को चालू कर दिया गया है तथा सीएसआर के अंतर्गत 18 अन्य प्लांट जल्द आने वाले हैं। उन्होंने कहा कि 50 बिस्तर से ऊपर के सभी अस्पतालों में पीएसए प्लांट लगाए जाएंगें ताकि हरियाणा में आक्सीजन की कमी न रहें।

उन्होंने बताया कि जबकि छोटे राज्य सिक्किम ने पीएम केयर से मिले 4 संयंत्रोें और केन्द्रषासित प्रदेष चण्डीगढ को मिले 4 संयंत्रों, दादर एवं नगर हवेली और दमन तथा दीव को मिले 4 संयंत्रों तथा लक्ष्यद्वीप को मिले 2 संयंत्रों को अपने यहां पर षत-प्रतिषत स्थापित कर चालू किया है।  

error: Content is protected !!