पटौदी, सोहना व फर्रुखनगर मंडी में एक अक्तूबर से बाजरा खरीद

गुरुग्राम जिला में 01 अक्तूबर से शुरू होगी बाजरे की सरकारी खरीद.
फरुखनगर व पटौदी मंडी में हरियाणा वेयर हाउसिंग कॉरपोरेशन द्वारा खरीद.
असुविधा से बचाव के लिए गांव वाइज शेड्यूल तैयार किया गया.
मंडियों में आढ़तियों के पास तिरपाल की भी व्यवस्था करा दी गयी

फतह सिंह उजाला
गुरुग्राम ।
 गुरुग्राम जिला में 01 अक्तूबर शुक्रवार से शुरू होने जा रही बाजरे की खरीद के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। जिला में पटौदी, सोहना व फर्रुखनगर की अनाज मंडियों में बाजरे की सरकारी खरीद की जाएगी। मंडियों में किसी भी प्रकार की असुविधा से बचाव के लिए गांव वाइज शेड्यूल तैयार किया गया है।

डीसी डॉ यश गर्ग ने बताया कि जिला में 01 अक्तूबर शुक्रवार से शुरू होने जा रही बाजरे की सरकारी खरीद के लिए जिला की तीनों मंडियों में सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। उन्होंने कहा कि किसानों को फसल बिक्री के समय किसी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े, इसके लिए सभी मंडियों में बुनियादी सुविधाओं जैसे स्वच्छ पानी, बिजली व शौचालयों सहित बैठने की उचित व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही फसल के बारिश से बचाव के लिए सभी आढ़तियों के पास तिरपाल की भी व्यवस्था करा दी गयी है।

डॉ गर्ग ने कहा कि फसल बिक्री के समय होने वाली अव्यवस्थाओं को ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन द्वारा खरीद कार्य सुचारू रूप से चलाने के लिए गांव वाइज शेड्यूल तैयार किया गया है, ताकि किसानों को अपनी बाजरे की उपज बेचने में किसी प्रकार की कठिनाई ना हो।
उन्होंने जिला के किसानों से अपील करते हुए कहा कि आप अपनी बाजरे की फसल तय शेड्यूल के हिसाब से ही मंडी में लेकर आये। शेड्यूल से संबंधित पूरी जानकारी सभी किसानों को मैसेज के माध्यम से उनके फ़ोन पर भेज दी जाएगी। जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक श्रीमती मोनिका मलिक ने बताया कि जिला की तीन मंडियों नामतः पटौदी, सोहना व फरूखनगर में बाजरे की सरकारी खरीद की जाएगी। उन्होंने बाजरे की खरीद में शामिल एजेंसियो की जानकारी देते हुए बताया की सोहना में होने वाली बाजरे की सरकारी खरीद के लिए हैफेड को अधिकृत किया गया है तो वहीं फरुखनगर व पटौदी मंडी में हरियाणा वेयर हाउसिंग कॉरपोरेशन द्वारा खरीद की जाएगी।

बढ़े हुए समर्थन मूल्य पर खरीद
श्रीमती मोनिका मालिक ने कहा कि सभी मंडियों में आने वाली बाजरे की फसल को बढ़े हुए समर्थन मूल्य 2250 पर ही खरीदा जाएगा। खरीद केवल उन्हीं किसानों से की जाएगी, जिन्होंने अपनी फसल को श्मेरी फसल मेरा ब्यौराश् पर रजिस्टर्ड करवाया है। उन्होंने कहा कि एक दिन में एक किसान से केवल 40 क्विंटल बाजरा ही खरीदा जाएगा। डीसी ने जिला में बाजरा की फसल बेचने के लिए रजिस्टर्ड सभी किसानों को आश्वस्त करते हुए कहा कि वे सभी अपनी बाजरा फसल की बिक्री को लेकर निश्चिन्त रहे। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार सभी रजिस्टर्ड किसानों की बाजरा फसल का एक एक दाना खरीदने के लिए पूर्णतः प्रतिबद्ध है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!