प्रदेश में होगी स्पेशल गिरदावरी : जयप्रकाश दलाल
कृषि मंत्री बोले किसानों को चिंता करने की जरूरत नहीं
सरकार बाजरा खरीद में या तो न्यूनतम समर्थन मूल्य देगी या भावांतर भरपाई योजना से उसकी भरपाई करेगी
सीएम विंडो पर लापरवाही पूर्वक जवाब देने पर बिजली निगम के एसडीओ को निलंबित करने के निर्देश

नारनौल 25 सितंबर। कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जयप्रकाश दलाल ने कहा कि राज्य सरकार किसानों की सबसे बड़ी हितैषी है। प्रदेश के मुख्यमंत्री ने स्वत संज्ञान लेते हुए बारिश के कारण हुए नुकसान की स्पेशल गिरदावरी करने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए हैं। किसानों को किसी भी प्रकार की चिंता करने की जरूरत नहीं है। श्री दलाल आज जिला लोक संपर्क एवं जन परिवेदना समिति की मासिक बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि अब जल्द ही राजस्व विभाग प्रदेश में स्पेशल गिरदावरी का कार्य पूरा कर लेगा। जहां-जहां भी बारिश के कारण किसानों का नुकसान हुआ है वहां हर संभव उचित मुआवजा दिया जाएगा।

खरीफ फसल की सरकारी खरीद के संबंध में कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ने कहा कि राज्य में एक अक्टूबर से बाजरे की सरकारी खरीद शुरू हो जाएगी।

कृषि मंत्री ने कहा कि इस बार राज्य सरकार किसानों को बाजरा खरीद में या तो न्यूनतम समर्थन मूल्य देगी या भावांतर भरपाई योजना से उसकी भरपाई की जाएगी। इस संबंध में तीन दिन के अंदर-अंदर राज्य सरकार फैसला लेगी।

खरीद के संबंध में सभी मंडियों में तैयारियां पूरी की जा चुकी है। बारदाना और उठान कार्य से संबंधित किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होने दी जाएगी। किसानों के हित के लिए राज्य सरकार ने मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल बनाया है। इसके माध्यम से सरकारी खरीद की जाएगी। हरियाणा ऐसा पहला राज्य है जहां पर मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल को इस तरह से लागू किया गया है।

उन्होंने कहा कि सरकार को किसानों की पूरी चिंता है। हमारा लक्ष्य है कि किसानों को उनकी फसल का वाजिब दाम मिले तथा वे आर्थिक तौर पर तरक्की करें। इसी बात को ध्यान में रखते हुए राज्य में विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही हैं।

इससे पहले कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ने जिला लोक संपर्क एवं जन परिवेदना समिति की बैठक में पहले से ही रखे गए 11 मामलों में से ज्यादातर का मौके पर ही निपटान किया। इसके अलावा भी उन्होंने नागरिकों की सामान्य शिकायतें सुनी तथा मौके पर ही अधिकारियों को समाधान करने के निर्देश दिए।

इस मौके पर अटेली के विधायक सीताराम यादव, उपायुक्त अजय कुमार, पुलिस अधीक्षक चंद्रमोहन, एडीसी अनुराग ढालिया, बीजेपी के जिला प्रधान राकेश शर्मा, पूर्व चेयरमैन गोविंद भारद्वाज, विजय सांगवान तथा पार्टी के अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

सीएम विंडो पर लापरवाही पूर्वक जवाब देने पर बिजली निगम के एसडीओ को निलंबित करने के निर्देश

नारनौल। सीएम विंडो पर लापरवाही पूर्वक जवाब देने पर कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जयप्रकाश दलाल ने आज बिजली निगम के एक एसडीओ को निलंबित करने के निर्देश दिए हैं।

दरअसल जन परिवेदना समिति की बैठक के बाद दौंगड़ा अहीर के एक नागरिक ने सीएम विंडो पर पोल को टूटा होने तथा तार ढीले होने की शिकायत की थी। इस पर सीहमा क्षेत्र के एसडीओ ने सीएम विंडो पर लापरवाही पूर्वक जवाब दिया। उन्होंने अपने जवाब में कहा कि तार और पोल दोनों ही सही है।

आज जन परिवेदना समिति की बैठक में शिकायतकर्ता ने जब यह शिकायत रखी तो कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ने एक्सईएन बिजली निगम को निर्देश दिए कि वह शिकायतकर्ता तथा एसडीओ को साथ लेकर मौके का मुआयना करें। अगर मौके पर खंभा टूटा हुआ मिलता है तो एसडीओ को तुरंत प्रभाव से निलंबित किया जाए।

श्री दलाल ने कहा कि प्रजातंत्र में जनता मालिक होती है और उसकी हर समस्या को दूर करना अधिकारियों का पहला दायित्व है। प्रजातंत्र में नेता व अधिकारी दोनों ही जनता के प्रति जवाबदेह होते हैं। ऐसे में अधिकारियों को हर शिकायत को गंभीरता से लेना चाहिए। अगर कोई अधिकारी मामले को जानबूझकर लटकाता है तो उसके खिलाफ सरकार सख्त से सख्त कार्रवाई करेगी। इस मामले में राज्य सरकार पूरी तरह से गंभीर है।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे हर शिकायत को अपना काम समझ कर दूर करें। आम जनता को किसी भी काम के लिए परेशानी नहीं होनी चाहिए।

error: Content is protected !!