सडक़ परियोजनाओं को पूरा करें अधिकारी
जिला समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक में सांसद ने अधिकारियों के साथ की विभिन्न परियोजनाओं की समीक्षा।

चरखी दादरी/भिवानी जयवीर फोगाट 

21 सितंबर – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से देश भर में शुरू की गई हर घर नल से जल योजना का लाभ दादरी जिला के प्रत्येक गांव को मिलनी चाहिए। इसके लिए जो प्रोजेक्ट बनाए गए हैं, उन पर जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी और सिंचाई विभाग काम करना शुरू कर दें। जिला की विकास योजनाओं को पूरा करने में सभी विभागों के अधिकारी आपस में तालमेल रखते हुए शीघ्रता से पूरा करें। ये शब्द भिवानी-लोकसभा क्षेत्र से सांसद धर्मबीर सिंह ने मंगलवार को जिला समन्वय एवं निगरानी समिति की भिवानी लघु सचिवालय परिसर में आयोजित बैठक को संबोधित करते हुए कहे। इस दौरान दादरी के उपायुक्त प्रदीप गोदारा, जिला नगर आयुक्त राहुल नरवाल उपस्थित रहे। सांसद ने कहा कि हर घर को नल से जल योजना के लिए ग्राम सभा की बैठकें बुलाकर ग्रामीणों से अधिकारी इस बात की तसदीक करें कि प्रस्तावित योजना में सभी को लाभ अवश्य दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि लोहारू कैनाल, कितलाना डिस्ट्रीब्यूट्री, बौंद डिस्ट्रीब्यूट्री आदि नहरों की टेल तक पानी पहुंचना चाहिए, जिससे कि आगामी रबी सीजन के दौरान सिंचाई के लिए किसानों को पर्याप्त पानी मिल सके। सांसद धर्मबीर ङ्क्षसह ने कहा कि दादरी शहर में बरसात के बाद जलभराव की समस्या गंभीर रूप धारण कर चुकी है, इसका समाधान करने के लिए समसपुर एसटीपी से भाकरा हैड ड्रेन नंबर आठ तक बिछाई जाने वाली पाईप लाईन का कार्य जल्दी शुरु किया जाए। मुख्यमंत्री द्वारा घोषित इस योजना पर 37 करोड़ की राशि खर्च की जानी है।

सांसद ने सिंचाई विभाग के अधीक्षक अभियंता पवन कुमार तथा जनस्वास्थ्य विभाग के अधीक्षक अभियंता जसवंत सिंह नरवाल को संयुक्त रूप से पानी निकासी की परियोजना पर काम करने के निर्देश दिए। उन्होंंने कहा कि दोनों अधिकारी नहरी और नलकूप आधारित पेयजल परियोजनाओं को अलग-अलग बनाकर इन पर कार्य शुरु करें। उन्होंने गांव लांबा-कोहलावास, सौंफ-कासनी आदि में पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। सांसद ने बिजली वितरण निगम के कार्यकारी अभियंता सचिन यादव को निर्देश दिए कि बिजली की लटकती तारों और लोहे के खंभों का सर्वे करवाकर इन्हें दुरूस्त किया जाए। सभी गांवों में लोहे की बजाय कंकरीट के पोल लगवाए जाएं। सांसद ने गांव कादमा में 10 एमवीए का ट्रांसफार्मर लगवाने के  लिए भी कहा। केंद्र सरकार की ओर से चलाई जा रही विकास परियोजनाओं एवं जनकल्याणकारी कार्यक्रमों की समीक्षा करते हुए सांसद धर्मबीर सिंह ने कहा कि दादरी जिला की सडक़ परियोजनाओं व लघु सचिवालय के निर्माण करवाने में संबंधित विभाग तीव्रता से कार्य करें। 

उन्होंने कहा कि 152-डी राजमार्ग के साथ गांव रामनगर से समसपुर तक सर्विस लेन का निर्माण करवाया जाएगा, जिससे कि लोगों को आने-जाने में परेशानी ना हो। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों को उन्होंने निर्देश दिए कि गांव इमलोटा से गुजर रहे राजमार्ग तथा समसपुर मोड़ से 152-डी तक सडक़ को सीधा बनाया जाए, जिससे दुर्घटना संभावित क्षेत्र समाप्त हो जाएं। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि मुख्य सडक़ों से अवैध कब्जों को हटाया जाए। गांव मंदोला से बधवाना सडक़ मार्ग की मरम्मत करवाई जाए। सांसद धर्मबीर ङ्क्षसह ने गांव कादमा, बडराई की पहाडिय़ों में एक सुंदर बाग व विश्राम स्थल बनाने के लिए जिला बागवानी अधिकारी तथा बीएंडआर के कार्यकारी अभियंता को दिशा-निर्देश दिए। 

जिला चरखी दादरी की निगरानी एवं समन्वय समिति के चेयरमैन सांसद धर्मबीर सिंह ने सहायक भूमि संरक्षण अधिकारी अनिल राठी को गांव दातौली, चिडिय़ा, छिल्लर,आदमपुर, नौसंवा और दुधवा में समेकित जल प्रबंधन कार्यक्रम के अंतर्गत जमीन को समतल करवाने तथा जल भंडारण के लिए टैंक बनवाने के निर्देश दिए। इस क्षेत्र की 3432 एकड़ भूमि में जल संरक्षण तथा मृदा संरक्षण का कार्य करवाया जाएगा। सांसद ने शिक्षा विभाग की ओर से भवनों के निर्माण तथा मरम्मत कार्यों की समीक्षा करते हुए जिला शिक्षा अधिकारी जेपी सभ्रवाल को निर्देश दिए कि इनमें गुणवत्ता का पूरा ध्यान रखा जाए। सांसद ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, सबके लिए घर कार्यक्रम, राष्ट्रीय आजीविका मिशन, मनरेगा, स्वच्छ भारत मिशन, राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना आदि की भी समीक्षा की। 

इस अवसर पर उपायुक्त प्रदीप गोदारा ने सांसद धर्मबीर ङ्क्षसह को आश्वासन दिया कि उनके निर्देशों की पूरी पालना की जाएगी। बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त राहुल नरवाल, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कुशल कटारिया, दादरी एसडीएम डॉ. विरेंद्र सिंह, बाढड़ा के एसडीएम शंभू राठी, उप पुलिस अधीक्षक जोगेंद्र सिंह, जिला योजना अधिकारी दीवान सिंह, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी कंवर दमन सिंह, कार्यकारी अभियंता वेदपाल सांगवान, जेपी तंवर, अक्षय ऊर्जा विभाग के परियोजना अधिकारी सुभाष सैनी, वीरेंद्र हुड्डा, रामनिवास, बीडीपीओ सुभाष शर्मा, रोशनलाल श्योराण, नगर परिषद सचिव प्रशांत परासर, आरटीए सचिव दर्शना भारद्वाज, जिला बागवानी अधिकारी राजेश स्वामी, उप सिविल सर्जन डा. नरेश कुमार, रेलवे बोर्ड के सदस्य सुधीर चांदवास, ओमप्रकाश छाबड़ा, मार्केटिंग बोर्ड के कार्यकारी अभियंता अजय राठी सहित अनेक विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

error: Content is protected !!