-उपायुक्त की रिपोर्ट में साबित हुआ जिला बाल कल्याण अधिकारी पर लाखों का गबन
-उपायुक्त ने कार्रवाई के लिए हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद को भेजी रिपोर्ट
-बच्चों की खेलने की जगह को बेच किया राशि का गबन
-स्वास्थ्य शिक्षा सहयोग संगठन के प्रदेश अध्यक्ष बृजपाल सिंह परमार ने मांगी थी जानकारी

भिवानी, 20 सितंबर। भिवानी जिला बाल कल्याण परिषद में 50 लाख 96 हजार 834 रुपये का घोटाला उजागर हुआ है। घोटाले के आरोप जिला बाल कल्याण परिषद अधिकारी सोमदत खुंडिया पर लगे हैं। उपायुक्त ने जिला बाल कल्याण अधिकारी की वित्तीय अनियमितताओं संबंधी रिपोर्ट व अनुशासनात्मक कार्रवाई के लिए हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद को लिखा है। यह खुलासा आरटीआई में मांगी जानकारी में हुआ है।

स्वास्थ्य शिक्षा सहयोग संगठन के प्रदेश अध्यक्ष बृजपाल सिंह परमार ने उपायुक्त भिवानी से 31 अगस्त को जिला बाल कल्याण परिषद में अवैध रूप से भूमि बिक्री और जिला बाल कल्याण अधिकारी के खिलाफ की गई कार्रवाई के संबंध में जनसूचना अधिकार अधिनियम के तहत जानकारी मांगी थी। जिसका जवाब उपायुक्त कार्यालय से मिला। जिसमें उपायुक्त की तरफ से जारी पत्र में बताया गया कि जिला बाल कल्याण परिषद की संपत्ति व दुकानों को बिना नीलामी व उचित रेट पर आवंटित किया, जिनका नियमानुसार किराया भी वसूल नहीं किया। ये मामला उच्चाधिकारियों के संज्ञान में भी नहीं लाया गया। बच्चों के खेलने कूदने की जगह पर गलत तरीके से शोरूम आवंटित किए गए थे। जिसे स्वास्थ्य शिक्षा सहयोग संगठन की शिकायत पर 28 मार्च 2018 को शोरूम आवंटन रद्द किया गया था। जिसकी सिक्योरिटी राशि 3850000 रुपये थी, जिसमें 35 लाख रुपये जिला बाल कल्याण अधिकारी सोमदत खुंडिया ने बिना किसी आदेश के खाते से निकाल लिए। इस राशि को गलत मंशा से किसी उच्चाधिकारी के हस्ताक्षर कराए बगैर निकाला गया था।

इसी तरह जिला बाल कल्याण परिषद से 282975 रुपये व 1213810 रुपये एवं 100049 रुपये की राशि का वित्तीय नियमों के खिलाफ खरीद करके खर्च दर्शाया गया। इस संबंध में उपायुक्त ने जिला बाल कल्याण अधिकारी से स्पष्टीकरण भी मांगा था। जिला बाल कल्याण अधिकारी ने अपने स्पष्टीकरण में मांगी गई राशि का हिसाब दिया, लेकिन ये जवाब भी गोलगोल पाया गया।

उपायुक्त ने जिला बाल कल्याण अधिकारी के स्पष्टीकरण को संतोषजनक नहीं पाए जाने के बाद मामले में उनके खिलाफ कार्रवाई के लिए हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद को लिखा है।  

error: Content is protected !!