राष्ट्रीय पोषण माह, 2021 के तहत कोट में निःशुल्क चिकित्सा कैम्प का आयोजन

54 रोगियो को आयुर्वेदिक व 62 रोगियो को होम्योपैथिक निःशुल्क औषधियाॅं की गई वितरित 

पंचकूला, 17 सितंबर- राष्ट्रीय पोषण माह, 2021 के तहत आयुष विभाग,जिला पंचकुला द्वारा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र,कोट में निःशुल्क चिकित्सा कैम्प का आयोजन किया गया।          

इस अवसर पर आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी डा0 सुमन गुप्ता, व होम्योपैथिक चिकित्सा अधिकारी डा0 शिल्पा चावला ने उपस्थित लोगो को किशोरावस्था, गर्भावस्था व धात्री महिलाओं को पोष्टिक आहार तथा कुपोषित बच्चों के ठीक खान-पान के बारे में जागरूक किया व खून की कमी को दूर करने के लिए पोषक आहार जैसे पत्तेदार सब्जियां, पनीर दाले, अंडा आदि को आहार में शामिल करने के बारे में विस्तृत चर्चा की ।

 शिविर में अंजलि कौषिक, योग प्रशिक्षिका द्वारा सामान्य जीवन  में योग क्रियाओं  के महत्व तथा योग क्रियाओं से शरीर पर पड़ने वाले प्रभावो के बारे में बताया तथा 23 लोगो को योग क्रियाए करवाई ।

 इस कैम्प में 54 रोगियो को आयुर्वेदिक व 62 रोगियो को होम्योपैथिक निःशुल्क औषधियाॅं वितरित की गई। शिविर में लगभग 116 रोगियो को  औषधीयों के साथ-साथ स्वस्थ्य दिनचर्या के बारे में चिकित्सको द्वारा जानकारी दी गई ।

इस अवसर पर उपस्थित लोगो को औषधीय पौधों के उपयोग के बारे में जागरूक किया तथा लगभग 10 लोगो को सहिजन, गुडहल व तुलसी जैसे औषधीय पौधे वितरित किए गए।

You May Have Missed

error: Content is protected !!