राज्य ने सीएचसी (श्रेणी-2), पीएचसी (श्रेणी-2) में पुरस्कार जीते- अनिल विज*
*हरियाणा ने यूपीएचसी (श्रेणी-2) के लिए प्रथम उप-विजेता का पुरस्कार भी किया हासिल-विज*

चंडीगढ़, 17 सितंबर -हरियाणा ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में वित्तीय वर्ष 2018-19 से 2020-21 के लिए ‘‘राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानकों’’ के उत्कृष्ट कार्यान्वयन हेतू सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र (सीएचसी श्रेणी-2), प्राइमरी स्वास्थ्य केन्द्र (पीएचसी श्रेणी-2) की श्रेणियों में पुरस्कार जीतने में सफलता हासिल की है जबकि वहीं दूसरी ओर केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा हरियाणा को अर्बन प्राइमरी स्वास्थ्य केन्द्र (यूपीएचसी श्रेणी-2) के लिए प्रथम उप-विजेता का पुरस्कार दिया गया।         

इस संबंध में जानकारी देते हुए हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने बताया कि वह इस उपलब्धि के लिए स्वास्थ्य विभाग के संबंधित अधिकारी व कर्मचारी बधाई के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि विभाग राज्य में स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार के लिए लगातार प्रयासरत है और इन प्रयासों के अंतर्गत राज्य भर में उत्कृष्ट स्वास्थ्य सुविधाएं सुनिश्चित की जा रही हैं। 

उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग को ये पुरस्कार आज ‘रोगी सुरक्षा सप्ताह’ के समापन अवसर पर आयोजित एक वर्चुअल समारोह के दौरान दिए गए। समारोह की अध्यक्षता केंद्रीय ने की जबकि इस कार्यक्रम में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री डॉ भारती प्रवीण पवार और केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के सचिव श्री राजेश भूषण के अलावा विभिन्न राज्यों के स्वास्थ्य विभागों के अधिकारियों ने भाग लिया। ‘‘राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानकों’’ को लागू करने वाले राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को समारोह के दौरान सम्मानित भी किया गया।

श्री विज ने बताया कि हरियाणा में इस अभियान के कार्यान्वयन के लिए नोडल एजेंसी राज्य स्वास्थ्य प्रणाली संसाधन केंद्र (एचएसएचआरसी) थी जो राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन कार्यक्रम के कार्यान्वयन की देखरेख भी कर रही है। उन्होंने बताया कि ‘रोगी सुरक्षा सप्ताह’ 11 सितंबर से 17 सितंबर, 2021 तक पूरे देश में मनाया गया जिसके तहत रोगी के लिए सुविधा सुरक्षा के अंतर्गत की जाने वाली विभिन्न गतिविधियों पर बल दिया गया है।

हरियाणा स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री राजीव अरोड़ा ने हरियाणा में कार्यक्रम को कुशलतापूर्वक लागू करने के लिए एचएसएचआरसी की कार्यकारी निदेशक और टीम की सराहना की। हरियाणा को गौरवान्वित करवाने के लिए श्री अरोड़ा ने विभिन्न सिविल सर्जनों और जिलों की क्वालिटी टीमों के प्रयासों की भी सराहना की। उन्होंने कार्यक्रम को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए राज्य और जिलों में क्वालिटी नोडल अधिकारियों और क्वालिटी सलाहकारों के प्रयासों की प्रशंसा की। उन्होंने सभी जिलों के संबंधित अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिये कि उनकी सुविधाएं देश में उपलब्ध सर्वोत्तम सुरक्षा मानकों के अनुरूप होनी चाहिए।

error: Content is protected !!