कोट गांव में राष्ट्रीय पोषक मां कार्यक्रम के तहत शिविर आयोजित।

100 लोगों ने उठाया लाभ।

पंचकूला – पंचकूला जिला के गांव कोट के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में डॉ दिलीप मिश्रा की अध्यक्षता में राष्ट्रीय पोषक माह कार्यक्रम का आयोजन किया गया। । होम्योपैथिक मेडिकल ऑफिसर डॉ चावला ने उपरोक्त कार्यक्रम के तहत ग्रामीणों को राष्ट्रीय पोषक मांह के तहत पौष्टिक भोजन बारे विस्तृत जानकारी दी और बताया कि व्यक्ति के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य का परस्पर समन्वय अत्यंत आवश्यक है ।इसी प्रकार जब शरीर स्वस्थ नहीं होता है तो व्यक्ति का काम करने को मन नहीं करता ।उसकी शारीरिक क्षमता कम हो जाती है और मानसिक स्थिति पर भी असर पड़ता है। मन भी खुश नहीं रहता । काम करने की क्षमता कम हो जाती है ।

उन्होंने कहा कि दोषपूर्ण लाइफ़स्टाइल और खान पान की अव्यवहारिकता के कारण व्यक्ति को कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ जाता है। उन्होंने लाइफस्टाइल खानपान संपूर्ण आहार तथा अनेक ऐसी आदतों पर प्रकाश डाला जिन्हें अपेक्षानुरूप समायोजित करके व्यक्ति आजीवन स्वस्थ रह सकता है। इस शिविर में डा शिल्पा चावला 4 डॉक्टर सुमन के नेतृत्व में ग्रामीणों को औषधीय पौधे वितरित किए गए और उनकी पहचान और उपयोगिता के बारे में जानकारी दी गई। इस अवसर पर योगा इंस्ट्रक्टर डॉ अंजली ने देहात की किशोरियों को योगाभ्यास कराया और योग की उपयोगिता पर प्रकाश डाला।

इस शिविर में डॉक्टर सुमन गुप्ता तथा डॉक्टर शिल्पा चावला ने अपनी सेवाएं देते हुए ग्रामीणों का आह्वान किया कि वे इस बात का ध्यान रखें कि परिवार में कोई भी व्यक्ति थोड़ा सा भी अस्वस्थ नजर आए तो फोरन सरकारी अस्पताल डिस्पेंसरी में जाकर सलाह जरूर लें। इस शिविर में डॉ राजीव डॉ शशि डॉ अमित आर्य भी मौजूद रहे और शिविर आयोजन का लगभग 100 लोगों ने लाभ उठाया। यह संयोग ही रहा कि यह आयोजन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर आयोजित किया गया।

You May Have Missed

error: Content is protected !!