धूमधाम से मनाया जा रहा आजादी का अमृत महोत्सव स्वच्छता पखवाड़ा.
स्वच्छता पखवाड़े में ही पटौदी में लगे हैं कूड़े करकट गंदगी के ढेर.
जहां डंपिंग यार्ड वहीं से ही होती है पीने के पानी की आपूर्ति

फतह सिंह उजाला

पटौदी । सरकार के एक आदेश के मुताबिक गुरुग्राम जिला की नगर पालिका और नगर परिषद अब गुरुग्राम नगर निगम के अधिकार क्षेत्र में शामिल हो चुके हैं । नगरपालिका संबंधित किसी भी प्रकार की कोई भी शिकायत हो यहां उच्च अधिकारियों के पास शिकायत करने पर एक ही जवाब मिलता है कि नगर पालिका अब नगर निगम के अधिकार क्षेत्र में है, नगर निगम कमिश्नर से अपनी फरियाद कीजिए।

ऐसे में गुरुग्राम नगर निगम कमिश्नर मुकेश कुमार आहूजा साहब एक दौरा कम से कम पटौदी नगर पालिका क्षेत्र का तो आपके लिए बनता ही है । क्यों कि इससे पहले रहे कमिश्नर विनय प्रताप सिंह अक्सर दौरा करके लोगों की समस्याएं जानने व विकास कार्यो की जानकारी लेने के लिए आते रहे हैं। पटौदी पालिका क्षेत्र का दौरा से कि नगर निगम और नगर निगम कमिश्नर के अधिकार क्षेत्र में पटौदी नगर पालिका की जनता कितने बेहतर स्वच्छ वातावरण और माहौल में गुजर बसर कर रही है ? इसका भी मुआयना कम से कम हो ही जाएगा ।

एक तरफ तो शासन प्रशासन के द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव के तहत स्वच्छता पखवाड़ा का आयोजन करते हुए विभिन्न प्रकार के जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं । इस प्रकार के आयोजन की हकीकत के विपरीत वास्तविकता कुछ अलग ही कहानी बयान कर रही है । पटोदी नगर पालिका के वार्ड 10 में पेयजल आपूर्ति घर के आस-पास में ही नगर पालिका प्रशासन के द्वारा कूड़ा करकट एकत्रित करने के लिए डंपिंग यार्ड बनाया हुआ है । इधर लगातार बरसात हो रही है और यहां लगे कूड़े करकट के ढेर अलग ही प्रकार की बीमारियों को खुला न्यौता दे रहे हैं । एक तरफ शासन-प्रशासन कोरोना कॉविड 19 जैसी महामारी की तीसरी लहर को लेकर चिंतित दिखाई दे रहा है । दूसरी ओर वार्ड नंबर 10 में रविदास मोहल्ला के आसपास रहने वाले लोगों का जीवन नरक से भी बदतर बन चुका है ।

इस मामले में स्थानीय निवासियों में मोहित , विक्की , हितेश, राजू , भंवर सहित अन्य के द्वारा पटोदी नगर पालिका प्रशासन को दी गई शिकायत में कहा गया है कि वार्ड नंबर 10 में वाटर सप्लाई के मुख्य गेट के साथ ही पटौदी नगर पालिका प्रशासन के द्वारा शहर का कूड़ा करकट इत्यादि डाला जा रहा है। इसके साथ ही यहां पर मृत पशुओं को भी लाकर खुले में फेंका जा रहा है । मृत पशुओं अथवा जानवरों को आवारा कुत्ते इत्यादि नोंचते और खींचते हुए पीने के पानी के टैंक में भी डाल देते हैं । ऐसे में कई बार पता भी नहीं लगता और जब घरों में दुर्गंध युक्त पानी आता है तो लोगों को सिर में दर्द, जी घबराना व अन्य प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है । इस प्रकार की बीमारी कोरोना कॉविड 19 जैसी महामारी से भी अधिक खतरनाक साबित हो सकती है ।

वार्ड नंबर 10 में जो मुख्य वाटर सप्लाई बनी हुई है , यहां से पटौदी पालिका के अधिकांश भागों में पीने के पानी की आपूर्ति की जा रही है । स्थानीय परेशान लोगों के द्वारा पटोदी नगर पालिका प्रशासन के साथ-साथ गुरुग्राम नगर निगम कमिश्नर मुकेश कुमार आहूजा से भी पुरजोर मांग की गई है कि जब नगर पालिका पटौदी नगर निगम और निगम कमिश्नर के अधिकार क्षेत्र में सरकार के द्वारा घोषित की जा चुकी है तो ऐसे में कम से कम एक दौरा पटौदी नगर पालिका क्षेत्र का करके यहां के हालात का अवश्य मुआयना किया जाना चाहिए । जिससे कि आजादी का अमृत महोत्सव के तहत बनाए जा रहे स्वच्छता पखवाड़ा की हकीकत और पटौदी पालिका प्रशासन के द्वारा स्वच्छता अभियान को लेकर गंभीरता तथा किये जा रहे काम का पता लग सके।