पार्ट टाइम स्कूल कर्मचारी यूनियन का धरना

मांगों पर कार्यवाही नहीं तो और भी बड़ा आंदोलन सहित प्रदर्शन करेंगे.
वेतन और मानदेय भुगतान के बिना बना गंभीर रोजी-रोटी का संकट.
एजुसेट सेट के चौकीदारों को बीते 30 माह से वेतन का भुगतान नहीं

फतह सिंह उजाला
पटौदी। 
हरियाणा राज्य चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी यूनियन के सदस्यों के द्वारा पटौैदी लघुु सचिवालय में ही मौलिक खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय के सामने अपनी मांगों को पूरा किया जाने के लिए धरना प्रदर्शन किया । जिसमें शिक्षा विभाग में लगे पार्ट टाइम कर्मचारी एजुसेट कर्मचारी वह मिड डे मील कर्मचारी सम्मिलित रहे । कर्मचारियों का लगभग 6 महीने से वेतन ना मिलने के कारण कर्मचारियों में कर्मचारी में बारिश भारी रोष है । जिस कारण कर्मचारियों घर का गुजारा चलाना मुश्किल हो रहा है।

पार्ट टाइम स्कूल कर्मचारी यूनियन के द्वारा अपनी मांगों को पूरा किया जाने के लिए पहले ही पटौदी के एसडीएम तथा खंड शिक्षा अधिकारी को अलग-अलग ज्ञापन भी सौंपाजा चुका हैं । पार्ट टाइम स्कूल कर्मचारी यूनियन का दो टूक कहना था कि शिक्षा विभाग और हरियाणा सरकार के द्वारा उनकी मांगों पर तत्काल कोई कार्यवाही नहीं की गई तो और भी बड़ा आंदोलन सहित प्रदर्शन करेंगे ।

सर्व कर्मचारी संघ से संबंधित हरियाणा स्कूल पार्ट टाइम कर्मचारी यूनियन ब्लॉक पटौदी के प्रधान राजाराम के नेतृत्व में अमित कुमार, विनोद कुमार, फकीरचंद, विजय सिंह, अरुण कुमार, सतीश कुमार, बबली, अजय कुमार , मुकेश , सुरेश कुमार,  गजराज, प्रदीप, रणजीत, सत्यवीर सिंह, नरेंद्र सिंह सहित अन्य के द्वारा  अपनी अपनी समस्याओं और मांगों को लेकर एक दिन का धरना देकर प्रदर्शन किया गया। इनका कहना है कि बार-बार मांग की जाने के बाद जो और अधिकारियों को मांग पत्र सौंपा जाने के बाद भी ने तो कर्मचारियों को वेतन का भुगतान किया जा रहा है।  ना ही किसी भी प्रकार का आश्वासन दिया गया। ऐसे में स्कूल पार्ट टाइम कर्मचारी यूनियन के सदस्यों के सामने एकमात्र विकल्प यही बचा है कि अपनी मांगों को पूरा करवाने तथा बकाया वेतन के भुगतान के लिए आंदोलन को तेज किया जाए । धरना में शिक्षा विभाग में कार्यरत स्कूल पार्ट टाइम कर्मचारियों में पार्ट टाइम कर्मचारी, एजुसेट चौकीदार और मिड डे मील बनाने वाले कर्मचारी भी शामिल रहे।

स्कूल पार्ट टाइम कर्मचारी यूनियन के पदाधिकारी और सदस्यों के द्वारा आरोप लगाया गया कि पार्ट टाइम स्कूल कर्मचारियों को बीते 6 माह से मेहनताना का भुगतान नहीं किया जा रहा है । इसी प्रकार से सरकारी स्कूलों में लगे हुए एजुसेट सेट के चौकीदारों को बीते 30 माह से वेतन का भुगतान नहीं किया गया है । यही हाल स्कूल में मिड डे मील तैयार करने वाली महिला कर्मचारियों का भी है , उन्हें भी बीते कई माह से बेचन का भुगतान नहीं किया जा रहा है । एक तरफ महंगाई बेकाबू होकर तेजी से बढ़ रही है दूसरी तरफ शिक्षा विभाग संबंधित अधिकारी और सरकार पार्ट टाइम स्कूल कर्मचारी एजुसेट चौकीदार तथा मिड-डे मील बनाने वाले महिलाओं कर्मचारियों का वेतनमान का भुगतान नहीं कर रहे है । जिसके कारण अनेक परिवारों के सामने गंभीर आर्थिक संकट खड़ा हो चुका है , बच्चों की पढ़ाई लिखाई से लेकर बीमार होने की स्थिति में बच्चों या परिवार के सदस्यों का उपचार करवाना भी जी का जंजाल बन चुका है। अनेक कर्मचारियों का एरियर का भी भुगतान नहीं किया गया है।

पार्ट टाइम स्कूल कर्मचारियों का यह भी आरोप है कि जो काम उनके अधिकार क्षेत्र में नहीं है, संबंधित स्कूलों में मौखिक रूप से मूल कार्य को छोड़कर दूसरे कार्य करने के लिए मजबूर किया जा रहा ह। यदि कहीं भी किसी भी कर्मचारी से मूल कार्य के अलावा दूसरा कार्य करवाया जा रहा है तो उसके लिए संबंधित सकूल के मुखिया के द्वारा लिखित में आदेश अथवा निर्देश संबंधित कर्मचारियों को दिए जाने चाहिए । अन्यथा कर्मचारी मौखिक रूप से बताए गए या करवाए जाने वाले कार्य को करने में असमर्थ रहेंगे। स्कूल पार्ट टाइम कर्मचारी यूनियन के द्वारा पुरजोर मांग की गई है कि उनके बकाया वेतन का अविलंब भुगतान किया जाए। इस मौके पर जिले के प्रधान मानसिंह शर्मा , खंड पटौदी के ब्लॉक प्रधान राजाराम और सतीश जाटोली, नरेंद्र शेरपुर, धर्मवीर जाटोली, भीलवाड़ा अजय, मुकेश , संतोष सुमित्रा आदि  मौजूद रहे

You May Have Missed

error: Content is protected !!