स्वस्थ महिला, स्वस्थ समाज और स्वस्थ राष्ट्र: डॉ जयिता चौधरी

म्हिला वर्ग को मल्टीपरपज होम्योपैथिक मेडिसन का वितरण.
माता शीतला होम्योपैथिक चौरिटेबल डिस्पेंसरी का आरंभ

फतह सिंह उजाला
पटौदी ।
 स्वस्थ महिला, स्वस्थ समाज और स्वस्थ राष्ट्र । इसी लक्ष्य को केंद्र में रखकर माता शीतला होम्योपैथिक चौरिटेबल डिस्पेंसरी का शुभारंभ हेली मंडी नगर पालिका क्षेत्र मैं रेवती देवी स्कूल के पास आरंभ किया गया है । इस होम्योपैथिक चौरिटेबल डिस्पेंसरी में राजकीय होम्योपैथिक अस्पताल हेली मंडी की मेडिकल ऑफिसर डॉक्टर जयिता चौधरी के द्वारा अपनी निशुल्क सेवाएं उपलब्ध करवाई जा रही है।

उन्होंने कहा स्वस्थ राष्ट्र के लिए स्वस्थ महिला और स्वस्थ समाज का होना बहुत जरूरी है । माता शीतला होम्योपैथिक चौरिटेबल डिस्पेंसरी का संचालन आर एस एस की महिला विंग के द्वारा किया जा रहा है । इस चौरिटेबल डिस्पेंसरी में मंगलवार और बुधवार सांयं 4 से 6 तक महिलाओं और युवतियों के स्वास्थ्य की जांच करते हुए संबंधित बीमारियों के उपचार के लिए निशुल्क होम्योपैथिक मेडिसन उपलब्ध करवाई जा रही है । होम्योपैथिक मेडिकल ऑफिसर डॉ चौधरी ने बताया राष्ट्रीय पोषण अभियान के तहत सबसे अधिक फोकस महिलाओं और युवतियों के स्वास्थ्य पर रखा गया है । युुवतियों में अधिकांशतः खून की कमी को ध्यान में रखते हुए आयरन सप्लीमेंट फेरम पास 6 होम्योपैथिक की मेडिसिन का अभी तक लगभग 350 जरूरतमंद महिलाओं और युवतियों को वितरण किया जा चुका है ।

इसके साथ ही किशोरवय बच्चों में अक्सर पेट के कीड़े की शिकायतें भी सामने आती रहती हैं । इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए बच्चों को कृमि नाशक होम्योपैथिक मेडिसिन सीना 30 का भी वितरण किया जा रहा है । उन्होंने कहा कोरोना महामारी के दौरान कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए विभिन्न स्थानों पर होम्योपैथिक मेडिसन का वितरण किया गया । होम्योपैथिक मेडिकल ऑफिसर डॉ चौधरी ने कहा माता शीतला होम्योपैथिक चौरिटेबल डिस्पेंसरी में प्रत्येक मंगलवार और बुधवार को सायं 4 से 6 के बीच में महिलाएं ,गर्भवती महिलाएं, युुवतियां और छोटे बच्चे अपनी जांच करवा कर स्वास्थ्य लाभ के लिए अथवा संबंधित रोग अथवा बीमारी से पीड़ित अपनी जांच करवा कर होम्योपैथिक मेडिसिन यहां चौरिटेबल डिस्पेंसरी से प्राप्त कर सकते है । इसी मौके पर उन्होंने कहा की विशेष तौर से महिलाओं और युवतियों को अपने स्वास्थ्य के प्रति अधिक जागरूक रहने की जरूरत है । होम्योपैथिक मेडिकल ऑफिसर डॉ चौधरी ने कहा महिला वर्ग में किसी भी प्रकार की बीमारी के लक्षण महसूस किए जाएं तो वह यहां चौरिटेबल होम्योपैथिक डिस्पेंसरी में भी अपनी जांच करवा कर होम्योपैथिक मेडिसिन का सेवन करते हुए स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर सकती हैं।

You May Have Missed

error: Content is protected !!