पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पेशेवर एजेंसी को नियुक्त करने का निर्णय : पर्यटन मंत्री कंवर पाल

चण्डीगढ़, 8 सितम्बर – हरियाणा सरकार ने प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एकीकृत और व्यापक पर्यटन नीति बनाने, विभिन्न प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करने और हरियाणा टूरिज्म के लिए विभिन्न परियोजनाएं व गतिविधियां चलाने के उद्देश्य से एक पेशेवर एजेंसी को नियुक्त करने का निर्णय लिया है।

यह निर्णय आज यहां पर्यटन मंत्री श्री कंवर पाल की अध्यक्षता में हुई विभागीय उच्चाधिकार-प्राप्त खरीद समिति की बैठक में लिया गया। बैठक में कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री जे.पी. दलाल भी मौजूद रहे।

श्री कंवर पाल ने कहा कि विस्तृत विचार-विमर्श के बाद आरएफपी को प्रतिस्पर्धी बाजार दरों पर मैसर्स ग्रांट थॉर्नटन भारत एलएलपी को आवंटित करने का निर्णय लिया गया है और परामर्शदाता फर्म पर्यटन विभाग को परामर्श सेवाएं मुहैया करवाने पर सहमत हो गई है।

उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा प्रदेश में टूरिज्म और हॉस्पिटेलिटी क्षेत्र को प्रोत्साहित करने के लिए कई पहल की जा रही हैं। इससे लोकप्रिय पर्यटन स्थल के रूप में हरियाणा की ब्रांड इमेज बनेगी, जिससे न केवल राज्य की अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी बल्कि रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे।

पर्यटन मंत्री श्री कंवर पाल ने बताया कि यह एजेंसी प्रदेश में पर्यटन को प्रोत्साहित करने के लिए एडवेंचर टूरिज्म, ऐतिहासिक पर्यटन, धार्मिक पर्यटन, इको टूरिज्म, ग्रामीण, चिकित्सा / नेचुरोपैथी, स्पा और मनोरंजन जैसे विभिन्न क्षेत्रों में पर्यटन के विकास के लिए रणनीति बनाने में मदद करेगी। एजेंसी अंतरर्राष्ट्रीय सार्वजनिक और निजी कंपनियों के साथ सांझेदारी करेगी और हरियाणा में पर्यटन क्षेत्र में बड़े बदलाव लाने में सहायक होगी।

बैठक के दौरान विभाग के प्रधान सचिव श्री एम.डी. सिन्हा, निदेशक श्री अमरजीत सिंह मान और वित्त विभाग के सचिव समेत विभाग के अन्य वरिष्ठï अधिकारी भी उपस्थित रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!