भारत सारथी/ कौशिक

नारनौल । करनाल में बर्बरतापूर्ण तरीके से हुए लाठीचार्ज के विरोध में वीरवार को नारनौल के लघु सचिवालय में जिला कांग्रेस जनों द्वारा पूर्व मंत्री राव नरेंद्र सिंह के नेतृत्व में रोष प्रदर्शन किया गया व जिला उपायुक्त के माध्यम से महामहिम राज्यपाल महोदय के नाम ज्ञापन सौंपा गया । इस अवसर पर महेंद्रगढ़ से , नांगल चौधरी से पूर्व प्रत्याशी राजा राम गोलवा भी मौजूद रहे ।

इस अवसर पर पूर्व मंत्री राव नरेंद्र सिंह ने करनाल के बसताड़ा टोल प्लाजा पर किसानों पर हुई लाठीचार्ज की कड़े शब्दों में निंदा करते हुए कहा कि किसान भाजपा द्वारा आयोजित कार्यक्रम से करिबन 15 किलोमीटर दूर अपना शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन कर रहे थे । बावजूद उसके पुलिसकर्मियों द्वारा किसानों पर लाठी चार्ज करना सरकार के मंसूबों को जगजाहिर करती है । 

राव नरेंद्र सिंह ने कहा कि यह पहला मौका नही है जब देश व प्रदेश का किसान लहूलुहान हुआ है , इससे पहले भी पिपली , कुंडली , पलवल , हिसार , रोहतक , पंचकूला व सिरसा समेत अन्य जगहों पर किसान लहूलुहान हुआ है । किसानों पर लाठीचार्ज करने की बजाय हरियाणा के गठबंधन सरकार को केंद्र सरकार से किसानों के पक्ष में बात करनी चाहिए । ताकि आंदोलन का सकारात्मक परिणाम निकल कर आ सके । मगर सरकार लोकतंत्र को लठतंत्र बनाने की कोशिश कर रही है । 

श्री सिंह ने कहा कि कृषि विरोधी तीन काले कानूनों के खिलाफ किसान पिछले 9 महीने से आंदोलनरत हैं । सरकार द्वारा किसानों की बात सुनना तो दूर , किसानों की आवाज दबाने के प्रयास पिछले लंबे समय से सरकार द्वारा किये जा रहे हैं । शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन कर रहे किसानों की आवाज को पुलिस का सहारा लेकर दबाया जा रहा है जो हरियाणावासी आने वाले वक्त में बिल्कुल बर्दाश्त नही करेंगे । उन्होंने इस पूरे घटनाक्रम की निष्पक्ष जांच व दोषियों के खिलाफ सख्त करवाई करने की मांग की । 

पूर्व मंत्री ने भूमि अधिग्रहण संसोधन विधेयक पर बोलते हुए कहा कि हरियाणा की गठबंधन सरकार इस विधेयक से किसानों की जमीन हड़पने का काम किया जाएगा । प्रदेश का किसान पहले ही भाजपा सरकार के तीन काले कानूनों के खिलाफ लड़ाई लड़ रहा है , और इस भूमि अधिग्रहण विधेयक के लागू होने से किसानों का अस्तित्व समाप्त हो जाएगा । 

इसके अलावा राव नरेंद्र सिंह ने परिवार पहचान पत्र योजना पर बोलते हुए कहा कि प्रदेश की गठबंधन सरकार द्वारा परिवार पहचान पत्र योजना लागू करना , लोगों की निजता का हनन है । इस योजना के तहत लोगों के आधार नम्बर , फोन नम्बर , बैंक अकाउंट आदि अन्य पर्सनल डाटा निजी कम्पनियों के हाथों में होगा जिससे लोगों को नुकसान भी झेलना पड़ सकता है । 

इस अवसर पर महेंद्रगढ़ से विधायक राव दान सिंह ने अपने सम्भोधन मे कहा कि करनाल में पुलिस द्वारा किसानों पर बर्बरतापूर्ण तरीके से किया लाठीचार्ज बेहद शर्मनाक व निंदनीय है । वे इसकी कठोर शब्दों में निंदा करते हैं । 

राव दान सिंह ने कहा कि कांग्रेस पार्टी सैदव किसानों के साथ खड़ी है , कांग्रेस पार्टी किसानों की पार्टी रही है । करनाल में भाजपा सरकार के दमनचक्र की एक और मिसाल देखी गई जब खुद एक अधिकारी खड़े होकर सर फोड़ देने के आदेश देते हैं । क्या ये अच्छे लोकतंत्र की अच्छी मिसाल कायम करती है ? 

राव दान सिंह ने कहा कि देश व प्रदेश का किसान इस सरकार के षड्यंत्र को पहचान चुका है और लाठी डंडो से अब पीछे हटने वाला नही है । कांग्रेस पार्टी सरकार के षडयंत्रकारी मंसूबों को किसी भी कीमत पर सफल नही होने देगी । सरकार हठधर्मिता को छोड़ कर काले कानून तुरंत निरस्त करें व फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य की गारंटी का कानून बनाएं । 

इस मौके पर पतराम यादव मांदी , भूप सिंह प्रोफेसर , चन्द्रप्रकाश एडवोकेट , सूरज बोहरा , सत्यपाल दहिया , संजय गर्ग , संदीप नूनीवाल , अजित यादव , नन्दलाल सैनी , जसवंत , महेश सोडा , राजेश रावत व अन्यो ने प्रदर्शन में अपना सम्भोधन दिया । 

इस मौके पर क्षेत्र के अनेकों किसान , महिला कांग्रेस , युवा कांग्रेस व अन्य वर्गों ने इस रोष प्रदर्शन में सरकार के खिलाफ अपना रोष प्रकट किया ।

error: Content is protected !!