चरखी दादरी जयवीर फोगाट

27 अगस्त – जैन धर्म के सबसे बड़े पर्व पर्युषण पर्व के उपलक्ष्य में शहरी स्थानीय निकाय निदेशालय, हरियाणा सरकार ने प्रदेश के सभी स्लाटर हाऊस 4 सितम्बर से 12 सितम्बर तक बंद रखने के निर्देश जारी किए गए है।

ऑल इंडिया जैन कान्फ्रैंस, नई दिल्ली के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य संदीप जैन ने जानकारी देते हुए बताया कि जैन धर्म के पर्वाधिराज पर्युषण पर्व 4 सितम्बर से आरंभ हो रहे है। इस दौरान जैन धर्मावलम्बी अपनी आत्मा की शुद्धि हेतु अधिक से अधिक तप-त्याग-पूजा इत्यादि करते है तथा 12 सितम्बर को क्षमायाचना दिवस पर सभी एक-दूसरे से जाने-अनजाने हुई गलतियों के लिए क्षमा मांगते है। गत् वर्षों की भांति इस वर्ष भी हरियाणा सरकार के शहरी स्थानीय निकाय निदेशालय विभाग के पत्र क्रमांक डी0यू0एल0बी0/टी0ए0-2/2021/29813-914 दिनांक 11-08-2021 के तहत सभी उपायुक्त, सभी आयुक्त, नगर निगम, सभी कार्यकारी अधिकारी/सचिव, नगरपरिषद/पालिकाओं को 4 सितम्बर से 12 सितम्बर तक प्रदेश के सभी स्लाटर हाऊस (बुचड़खाने) बंद रखने के निर्देश दिए गए है।

पत्र के माध्यम से इस 9 दिवसीय धार्मिक उत्सव के दौरान किसी भी प्रकार के पशुओं का वध किए जाने पर पूर्ण प्रतिबंध रखने के लिए कहा गया है। संदीप जैन ने इसके लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल का आभार प्रकट करते हुए सभी संबंधित अधिकारियों से इन निर्देशों का सख्ती से पालन करवाने की अपील की है ताकि किसी भी पशु का वध ना हो तथा इस अल्पसंख्यक समाज की भावनाएँ भी आहत ना होने पाएं।

error: Content is protected !!